लगभग हर महिला की चाह होती हैं कि उसकी स्किन ग्लोइंग और शाइनी हो लेकिन आजकल के गलत खान-पान, बदलती लाइफस्‍टाइल, प्रदूषण और इलैक्‍ट्रोनिक उपकरणों के ज्‍यादा इस्‍तेमाल का असर स्किन पर पड़ता है और वह बेजान होने लगती हैं। हालांकि बाजार में स्किन केयर के बहुत सारे प्रोडक्‍ट मौजूद हैं और इससे त्‍वचा पर बदलाव महसूस भी होता है। लेकिन कुछ समय बाद फिर से आपकी त्‍वचा पहले जैसे हो जाती हैं और केमिकल की मौजूदगी के कारण लंबे समय तक इनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा पर बुरा असर पड़ने लगता है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे नेचुरल हर्ब्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी त्‍वचा को सुंदर और ग्‍लोइंग बना सकती हैं। साथ ही यह उपाय इतने असरदार हैं कि इनकी मदद से आप अपनी त्वचा के सारे दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकती हैं। और इन उपायों की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसके लिए आपको ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट की तरह बहुत ज्‍यादा पैसे खर्चने की भी जरूरत नहीं होती है। यह आपको आसानी से आपकी किचन या घर के आस-पास मिल जाते हैं। आइए जानें कौन से हैं ये हर्ब्‍स और आप इसका इस्‍तेमाल कैसे कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: झुर्रियों और जिद्दी पिंपल्‍स का काल है लाल चंदन, गर्मी में जरूर करें इस्‍तेमाल

एलोवेरा का जादू

aloe vera for herbs for glowing face inside

एलोवेरा आपकी हेल्‍थ के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह बात हमें शायद आपको बताने की जरूरत नहीं है। एंटीऑक्‍सीडेंट और मॉइश्‍चराइजर से भरपूर एलोवेरा त्‍वचा के लिए किसी चमत्‍कार से कम नहीं है। यह आपकी स्किन की लगभग हर समस्‍या जैसे त्वचा पर रैशेज, स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को दूर करता है। भोपाल के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट और कई हेल्थ विषयों पर किताबें लिख चुके डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''एलोवेरा एक अद्भुत आयुर्वेदिक हर्ब है। आज के समय मे ऐसा एक भी क्रीम या बॉडी लोशन शायद ही हो जिसमें एलोवेरा का प्रयोग न किया जाता हो। एलोवेरा जैल में पाया जाने वाला गिबेरेल्लिन नए सेल्‍स को बनाने में सहायक होता है और जो त्‍वचा के निशान को जल्‍दी और स्‍वाभाविक तरीके से बहुत कम कर देता है।'' इसे लगाने के लिए आपको रोजाना थोड़ा सा एलोवेरा जैल लेकर अपनी त्‍वचा पर लगाना है। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिए आप इसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं।

नीम का कमाल

neem herbs for glowing faceinside

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेेमेटरी गुणों से भरपूर नीम आपकी त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। नीम आपकी त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करके आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाती है। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर नीम फेस मास्क आपको झुर्रियों और झाइयों से दूर रख सकता है। नीम का इस्‍तेमाल करने के लिए आप नीम के पत्तों का मिस्‍ट बनाकर इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको नीम के पत्तों को पानी में उबालना होगा और बाद में उसे ठंडा करने के बाद इस मिस्‍ट की तरह इस्‍तेमाल करें। आप चाहे तो फेस पैक की तरह भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 1 बड़े चम्मच बेसन में 1 छोटा चम्मच नीम का पाउडर दही की मदद से मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। चेहरे को धोने के बाद यह मास्क लगा लें। इसे 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद धो लें। इस मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं। इस मास्क से कील मुहांसे कम होते हैं, दाग धब्बे मिटते हैं और चेहरे पर चमक आती है। कुछ दिनों के बाद आपको असर दिखने लग जाएगा।

केसर का रंग

kesar herbs for glowing face inside

केसर त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और रंग भी निखारता है। अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे मुंहासे हैं तो जान जाएं कि आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है। अगर आप केसर और दूध के मिश्रण को रोज चेहरे पर टोनर की तरह इस्तेमाल करती हैं तो आप की त्वचा से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल खत्म हो जाएगा। केसर में एंटी-बैक्टीरियल और एक्सफ्लोएटिंग गुण होते हैं। अगर प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा पर एक्ने की प्रॉब्लम हो गई है तो आप केसर को दूध में भिगोकर कुछ समय के लिए रख दें जब दूध का रंग पीला हो जाए तो उससे चेहरे को साफ करें। इसे लगाने से आपकी त्वचा से पिंपल और टैनिंग जड़ से निकल जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: केसर मास्क से चुटकियों में हटाएं सनबर्न के काले निशान

चंदन है अद्भुत

chandan herbs for glowing face inside

चंदन आपकी त्वचा के लिए कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है। उसके साथ ही साथ चंदन एक अच्छा क्लीजिंग एजेंट भी है, जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। जी हां गर्मियों के मौसम में चंदन का त्वचा पर इस्तेमाल करने से बहुत सारी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। इसकी एक वजह यह भी है कि इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करते हैं। अगर आपकी त्वचा पर पिंपल, रैशेज या तो सनबर्न की परेशानी है तो ऐसे समय में चंदन आपको राहत दिलाता है। स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच रोज वॉटर लेकर दोनों को मिक्स कर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

तो देर किस बात की अगर आप भी बिना प्रोडक्‍ट के खुद को सुंदर बनाना चाहती हैं तो अपने चेहरे पर इन 4 आयुर्वेदिक हर्ब का इस्‍तेमाल करें।