हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। मगर भागदौड़ भरी जिंदगी में तालमेल बैठाने और जिम्‍मेदारियों को निभाने के चक्‍कर में कई बार त्‍वचा की सही देखभाल कर पाना महिलाओं के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाता है। ऐसे में कई तरह की त्‍वचा संबंधित परेशानियों का उन्‍हें सामना करना पड़ता है। पिगमेंटेशन यानी झाइयां भी इन्‍हीं में से एक है। हालांकि, आप मेकअप की मदद से इन्‍हें छुपा सकती हैं, मगर यह इसका स्‍थाई समाधान नहीं है। इस लिए आज हम आपको झाइयों को दूर करने के लिए कुछ आसान और असरदार घरेलू फेस पैक बनाना सिखाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Problem: झाइयों को दूर भगाने के लिए ये 2 टिप्‍स अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Face Pigmentation tips

आलू-गाजर फेस पैक

आलू और गाजर दोनों में ही एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही त्‍वचा पर झाइयां भी नजर आने लगती हैं। ऐसे में यदि आप विटामिन-A और विटामिन-C से भरपूर आलू और गाजर का फेस पैक लगाती हैं तो इससे आपको काफी फायदा होगा। आपको बता दें कि आलू और गाजर दोनों ही त्‍वचा में कोलेजन का प्रोडक्‍शन बढ़ाते हैं, जिससे त्‍वचा की इलास्टिसिटी भी बढ़ती है। आप घर पर ही आसानी से आलू और गाजर का फेस पैक बना सकती हैं, इसकी आसान विधि इस प्रकार है। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ये 7 आसान टिप्‍स अपनाएं

सामग्री 

  • 1 आलू छिला हुआ 
  • 1 गाजर
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

विधि 

सबसे पहले आलू को धो कर छील लें। इसी तरह गाजर को भी धो कर छील लें। इसके बाद आलू और गाजर को छोटे टुकड़ों में काट कर ब्‍लेंड कर लें। इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं और एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें । फिर बाद में चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। अगर आप रोज इस फेस पैक का इस्‍तेमाल करेंगी तो झाइयां कम होने के साथ-साथ चेहरे पर ग्‍लो भी आ जाएगा। 

Face Pigmentation packs

चंदन का तेल और मिल्‍क पाउडर का फेस पैक 

त्‍वचा में ज्‍यादा मेलानिन बनना भी झाइयों का कारण हो सकता है। ऐसे में अगर आप चंदन का तेल त्‍वचा पर लगाती हैं तो आपको इस समस्‍या से राहत मिल सकती है। दरअसल, चंदन के तेल में अल्‍फा-सैंटालोल होता है। यह त्‍वचा में मेलानिन के प्रोडक्‍शन को रोकता है। इतना ही नहीं, अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्‍बे हैं तो वह भी इस तेल का प्रयोग करने से दूर हो जाते हैं। हां, इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि चंदन के तेल को कभी भी डायरेक्‍ट त्‍वचा पर मत लगाएं। इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिक्‍स करके या फिर इसका फेस पैक बना कर ही त्‍वचा पर लगाएं। चलिए हम आपको चंदन के तेल से बनने वाला एक आसान और असरदार फेस पैक बनाना सिखाते हैं। 

सामग्री 

  • 2 -3 ड्रॉप्‍स चंदन का तेल 
  • 1 छोटा चम्‍मच मिल्‍क पाउडर 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

एक बाउल लें और उसमें मिल्‍क पाउडर डालें। फिर इसमें चंदन के तेल की बूंदे और गुलाब जल डालें। अब अच्‍छी तरह मिक्‍स करके स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। बाद में चेहरे को टॉवल से पोछ कर मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाएं। इस फेस पैक को आप यदि हफ्ते में 3 बार चेहरे पर लगाएंगी तो झाइयां काफी हद तक कम हो जाएंगी। 

 Best Homemade Face Packs

बेसन और मुलेठी का फेस पैक 

मुलेठी सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है साथ ही यह त्‍वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होती है। इसमें ग्लाब्रेन, लिक्किरेटिन और लाइसुरसाइड नाम के तत्‍व होते हैं, जो त्‍वचा में होने वाले पिगमेंटेशन को कम करते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं। आप घर पर मुलेठी का इस्‍तेमाल कर फेस पैक तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसकी विधि बताते हैं। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच बेसन 
  • 1 बड़ा चम्‍मच मुलेठी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 
  • 1छोटा चम्‍मच शहद  

Recommended Video

विधि 

सभी सामग्रियों को एक साथ मिला कर स्‍मूद पेस्‍ट तैयार करें। इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में उंगलियों को घुमाते हुए लगाएं। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें। इस फेस पैक को आप रोज भी लगा सकती हैं या फिर हफ्ते में 3 बार जरूर लगाएं। इससे झाइयां काफी हद तक कम हो जाएंगी। 

अगर आप भी चेहरे पर हो रही झाइयों से परेशान हैं तो एक बार उपर बताए गए घरेलू फेस पैक्‍स को जरूर ट्राई करके देखें। ब्‍यूटी से जुड़ी और टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें herzindagi। 

Image Credit: freepik, amazon