क्‍या आप चेहरे के दाग-धब्‍बे और झाइयों से परेशान हैं? और इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरह के टिप्‍स और ट्रिक्‍स आजमाकर थक चुकी हैं और कुछ भी बदलाव महसूस नहीं हुआ है तो परेशान न हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए ऐसे टिप्‍स लेकर आए हैं जो चेहरे की झाइयों को कुछ दिनों में दूर कर देंगे। इन टिप्‍स के बारे में हमें AAYNA क्लिनिक की फाउंडर डॉक्‍टर सिमल सोइन ब‍ता रही हैं।

जी हां हर महिला खूबसूरत और बेदाग त्‍वचा चाहती है। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल, खान-पान में गड़बड़ी और तनाव के चलते महिलाओं को त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन चेहरे पर झाइयां एक ऐसी समस्‍या है जो महिलाओं को सबसे ज्‍यादा परेशान करती है क्‍योंकि यह त्‍वचा पर काले धब्‍बों के रूप में दिखाई देती है जो चेहरे की खूबसूरती को कम कर देती है। शरीर में मेलानिन का लेवल बढ़ने, अधिक समय तक धूप में रहने, पिंपल्स, हार्मोंनल बदलाव, आनुवांशिक कारणों और दवाओं के साइड इफेक्‍ट के कारण पिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है। 

pigmentation skin problem inside

घरेलू उपचार

स्किन पिग्मेंटेशन या डार्क स्‍पॉट्स एक ऐसी समस्‍या है जिससे ज्‍यादातर महिलाएं कभी न कभी जरूर परेशान रहती हैं। ये अनचाहे निशान सूरज के संपर्क से लेकर मुंहासे के बाद के प्रभाव तक कई कारणों से हो सकते हैं। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि हमारी किचन में कुछ ऐसे टिप्‍स उपलब्‍ध हैं जिन्‍हें हमारी पीढ़ियों द्वारा आजमाया और परखा गया है जो हमें सुझाव देते हैं कि कोई और कदम उठाने से पहले हम इन्हें जरूर आजमाएं। इन चीजों में से कुछ हैं:

नींबू: यह बात तो सभी जानते हैं कि नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और निशान को ठीक करने में मदद करता है। लेकिन त्वचा पर लगाने से पहले इसे गुलाब जल या पानी से पतला करके इस्‍तेमाल करना चाहिए।

pigmentation skin problem lemon inside

टमाटर: ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और त्वचा को ठीक करते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन डेड स्किन से छुटकारा पाने और त्वचा की रंगत को हल्का करने में फायदेमंद होता है। टमाटर का एक टुकड़ा त्वचा पर रगड़ने से टैनिंग और झाइयों से लड़ने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ये 7 आसान टिप्‍स अपनाएं

शहद: इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर झाइयों के प्रभाव को कम करते हैं। इसे अकेले या दही और गुलाब जल के साथ मिक्‍स करके त्‍वचा पर मालिश के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

pigmentation skin problem honey inside

एलोवेरा: एलोवेरा जैल त्वचा की सभी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। जैल का एक टुकड़ा लें और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। यह झाइयों के साथ-साथ त्‍वचा की जलन और सूजन को शांत करने में मदद करता है।

Recommended Video

क्लिनिक में उपलब्‍ध उपचार

अगर आपको घरेलू उपचारों से बहुत ज्‍यादा फर्क महसूस नहीं हो रहा है और आप झाइयों की समस्‍या से तुरंत छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप क्लिनिक में उपलब्‍ध ट्रीटमेंट को अपना सकती हैं। 

pigmentation skin problem laser inside

पील: त्वचा के प्रकार और झाइयों की गंभीरता के आधार पर विभिन्न प्रकार के पील होते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड से लेकर डर्मेलमेलन पील तक शामिल हैं। ये त्वचा के पुनर्निर्माण और हेल्‍दी त्वचा को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं। स्‍ट्रॉग पील के लिए कुछ डाउनटाइम हो सकता है, लेकिन आपको परेशान नहीं होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: केवल 1 हफ्ते में चेहरे की झाइयों से मिलेगा छुटकारा, आजमाएं ये घरेलू टिप्स

लेजर: आप झाइयों से छुटकारा पाने के लिए लेजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। डॉक्टर आपकी त्‍वचा का आकलन करके झाइयों के लिए उपयोग किए जाने वाले लेजर के प्रकार का चयन करेंगे। क्यू स्विच लेजर बहुत आशाजनक परिणाम देते हैं। इनमें से अधिकांश लेजर का कोई डाउनटाइम नहीं होता है और इसके लिए कई सिटिंग की आवश्यकता हो सकती है।

pigmentation skin problem facial inside

फेशियल: अगर आप झाइयों से बचने के लिए ऊपर दिए गए दो में से किसी भी ट्रीटमेंट को नहीं लेना चाहती हैं तो आप मेडिकल फेशियल करवाएं। इनका परिणाम तत्‍काल ही दिखाई देता है जिससे आपकी त्वचा तुरंत कायाकल्प महसूस करती है। इसका कोई डाउनटाइम और साइड इफेक्ट नही है।

इन टिप्‍स को आजमाकर आप भी झाइयों की समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com