इन दिनों बाजार में ब्‍यूटी और स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स की भरमार है और जैसे-जैसे हम इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं कि केमिकल्‍स प्रोडक्‍ट्स लंबे समय में हानिकारक हो सकते हैं, हमारा झुकाव नेचुरल और आर्गेनिक चीजों की ओर बढ़ रहा है। 

यहां तक कि कुछ हर्बल स्किन केयर ब्रांड प्रोडक्‍ट्स में कुछ प्रिजर्वेटिव को मिलाया जाता है। केमिकल्‍स की मौजूदगी के कारण इनके इस्‍तेमाल से समय से पहले त्वचा पर झुर्रियां पड़ना, फाइन लाइन्‍स, काले धब्‍बे आदि की समस्‍या देखी जा सकती हैं। 

इसलिए सभी प्राकृतिक चीजें, जो हमें घर पर आसानी से मिलती हैं, वे हमेशा उपयोग करने के लिए अच्छी होती हैं क्योंकि उनके कोई दुष्प्रभाव या नुकसान नहीं होते हैं। चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्‍यूटी टिप्‍स की मदद से त्वचा से संबंधित समस्याओं का इलाज बिना किसी केमिकल के किया जा सकता है। 

त्वचा के लिए ऑर्गेनिक ब्यूटी टिप्स ज्यादातर प्राकृतिक चीजों से किए जाते हैं, जिसके कारण कोई भी समस्‍या होने की संभावना कम से कम होती है, जब तक कि आपको उस विशेष प्रोडक्‍ट से एलर्जी न हो। इसलिए आज हम आपके लिए 2 ऐसी नेचुरल चीजें लेकर आए हैं, जो आपके चेहरे की क्‍लींजिंग करके आपको बेदाग निखार दे सकते हैं। 

शुद्ध शहद से करें फेस क्‍लींजिंग

honey for cleansing

शहद अपने प्राकृतिक क्‍लींजिंग गुणों के कारण केमिकल युक्त क्‍लींजर का एक बढ़िया विकल्प है। पारंपरिक क्लींजर फैंसी पैकेजिंग में आते हैं, जो बहुत ज्‍यादा वादे करते हैं, लेकिन इनमें ऐसे तत्व भी होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत कठोर होते हैं। वे आपकी त्वचा से न केवल जमी हुई मैल, बल्कि प्राकृतिक तेलों को भी साफ कर सकते हैं जो इसे इतना कोमल बनाए रखते हैं। इसके परिणामस्‍वरूप लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा ड्राई हो जाती है और जिससे त्वचा में जलन का खतरा बढ़ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें:जानिए त्वचा की cleansing के लिए 5 घरेलू नुस्खे

शहद के फायदे

दूसरी ओर, शुद्ध शहद एक उत्कृष्ट प्राकृतिक विकल्प है। शहद न केवल आपको एक लंबे दिन के अंत में साफ-सुथरी त्वचा प्रदान करता है, बल्कि इसके शक्तिशाली एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण आपकी त्वचा को भी ठीक करता है।

शहद में मौजूद एंजाइम त्‍वचा को पोषण देते हैं और आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करते हैं, जिससे आपको हेल्‍दी और जवां ग्‍लो मिलता है। साथ ही यह झुर्रियों के गठन को धीमा कर देता है और इसलिए, एंटी-एजिंग विकल्प की तलाश करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

शहद को क्लीन्ज़र के रूप में कैसे इस्तेमाल करें?

  • जैसे आप साबुन लगाते हैं, वैसे ही अपने चेहरे पर ऑर्गेनिक शहद लगाएं।
  • सर्कुलर मोशन में हल्‍के हाथों से चेहरे की मालिश करें। 
  • फिर गुनगुने पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपा कर सुखा लें।

Recommended Video

फेस टोनिंग के लिए सेब का सिरका

acv for cleansing

सेब का सिरका अल्कोहल-आधारित स्किन टोनर्स का एक हेल्‍दी विकल्प है। आपके द्वारा खरीदे जाने वाले अधिकांश टोनर अल्कोहल आधारित होते हैं। समय के साथ, अल्कोहल आपकी त्वचा में जलन, ड्राईनेस और पीएच असंतुलन पैदा कर सकता है, जिससे यह रोगज़नक़ संक्रमणों के लिए अधिक संवेदनशील हो जाता है। इसलिए, अल्कोहल-आधारित टोनर आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक आक्रामक होते हैं, खासकर यदि आपकी त्वचा ड्राई या संवेदनशील है।

सेब के सिरके के फायदे

आपका आदर्श स्वैप, इस मामले में सेब साइडर सिरका (ACV) होगा। ACV का अम्लता स्तर हमारी त्वचा के प्राकृतिक pH के करीब होता है। इसलिए, यह हमारी त्वचा के एसिड मेंटल पर एक सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है जो कीटाणुओं और बैक्टीरिया के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है। साथ ही, यह हमारी त्वचा को ब्राइट और फिर से जीवंत करने में भी मदद करता है जोकि आपको टोनर में चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Oil Cleansing से करें चेहरे की सफाई और ब्लैक हेड्स से पाएं छुटकारा

टोनर के रूप में ACV का उपयोग कैसे करें?

  • 1 और 1/2 चम्मच एसीवी को 1/2 कप पानी के साथ मिलाएं।
  • इस घोल को किसी साधारण कांच की बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें।
  • इसे लगाने के लिए, अपने पूरे चेहरे पर स्प्रे करें या एक कॉटन पैड का उपयोग करें। 
  • इसे एक नियमित टोनर की तरह अपने चेहरे पर समान रूप से फैला दें।

आप भी चेहरे पर इन 2 नेचुरल चीजों की मदद से क्‍लींजिंग करके मनचाहा ग्‍लो पा सकती हैं। हालांकि, यह दोनों ही चीजें पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।                                                                                                                                                Image Credit: Freepik.com