अगर आपके बाल तेज धूप और धूल मिट्टी के संपर्क में आकर बेजान हो रहे हैं तो जाहिर है आपकी चिंता भी बढ़ती जा रही होगी। दरअसल गरमी सीजन होता ही कुछ ऐसा है। इस सीजन में तेज धूप और आंधी से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की चमक भी गायब हो जाती है। ऐसा बालों के हाइड्रेशन लेवल में कमी आजाती है। इस मौसम में बालों को कवर करके रखना चाहिए साथ ही पानी खूब पीते रहना चाहिए। मगर, इन सबसे ज्यादा जरूरी है कि बालों पर ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो उन्हें हाइड्रेटेड रखें और बेजान बालों में जान डालें और उन्हें चमकदार बनाएं। वैसे तो बाजार में बालों के लिए कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो उन्हें हाइड्रेटेड और सिल्की शाईनी बनाए रखने में मददगार हैं। मगर, आप चाहें तो घर पर ही अपने बालों के लिए ‘हेयर मिस्ट’ तैयार कर सकती हैं। यह हेयर मिस्ट आपके बालों को सिल्की और शायनी बनाए रखने में मददगार है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप घर पर ही हेयर मिस्ट बना सकती हैं। 

Hair Mist For Silky Hair

होममेड हेयर मिस्ट 

बाजार में महंगे हेयर मिस्ट तो बहुत सारे उपलब्ध हैं मगर, नैचुरल हेयर मिस्ट बनाने के लिए आपको नारियल के तेल और गुलाब जल जरूर पड़ेगी। यह दोनों ही बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जहां नारियल का तेल बालों की जड़ों तक जाकर उन्हें नरिश करता है वहीं गुजाब जल बालों को हाइड्रेटेड करता है। अगर आपके बाल बेजान होकर दोमुंहे, कमजोर और झड़ रहे हैं तो आपके लिए यह मिस्ट काफी फायदेमंद है। 

सामग्री 

  • 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल पिघला हुआ 
  • 1 कप गुलाब जल 
Homemade hair mist

सामग्री 

  • सबसे पहले नारियल के तेल को पिघला लें और उसके बाद उसमें 1 कप गुलाब जीज डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस घोल को एक बॉटल में भर लें। ध्यान रखें बॉटल स्प्रे वाली हो।
  • इसके बाद इस मिश्रण को बाल धोने के आधे घंटे पहले स्प्रे करें। इस स्प्रे को बालों की जड़ों से लेकर बालों की लेंथ तक स्प्रे करें। स्प्रे करने के बाद बालों को हल्की मसाज दें। 
  • अगर आपके बाल ज्यादा ही रूखे और बेजान हो रहे हैं तो आपको रोज रात में सोने से पहले बालों पर इस मिस्ट को अच्छे से स्प्रे करके बालों की मसाज करनी चाहिए। 
  • जब आप बालों को शैंपू से वॉश कर लें तो आपको इसके बाद भी बालों पर थोड़ा सा स्प्रे करना चाहिए। इससे आपके बालों की खोई चमक वापिस लौट आएगी।