काम के स्ट्रेस से दौरान सिरदर्द होना एक आम बात है। इसके अलावा कई मेडिकल इंडिकेशन्स की वजह से भी अक्सर सिरदर्द की समस्या रहती है। इसके इलाज के लिए अक्सर लोग गोलियां ले लेते हैं, जिससे यह समस्या तो ठीक हो जाती है,मगर इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। हालांकि कुछ ऐसे सिंपल ट्रिक्स भी हैं, जिसे आजमाकर आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकती हैं। तो चलिए ऐसे ही सिंपल हैक्स के बारे में जानें।

सिरदर्द का इलाज है चाय

tea for headache

अदरक वाली एक कप चाय आपके सिरदर्द को चुटकियों में दूर कर सकती है। इसके अलावा आप कई हर्बल टी का सेवन कर सकती हैं, जिनमें पेन-रिलीविंग इफेक्ट होता है। chamomile, पेपरमिंट, क्लोव, लेवेंडर ऐसी कुछ हर्बल चाय हैं, जिससे आपको सिर के दर्द में राहत मिल सकती है। लेवेंडर की चाय एंग्जायटी और स्ट्रेस से होने वाले सिरदर्द में फायदेमंद होती है। लौंग की एंटीवयरल और एंटीमाइक्रोबायल प्रोपर्टीज की वजह से इस समस्या में राहत मिल सकती है। तो फिर अब जब भी सिरदर्द हो, दवाई लेने की बजाय आप हर्बल टी का सेवन कर सकती हैं।

खूब पीएं पानी

water for headache

जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो ब्रेन फ्लूइड लॉस की वजह से Temporarily कॉन्ट्रैक्ट करता है। इस वजह से सिर में दर्द होने लगता है। जब आप अच्छी मात्रा में पानी पीती हैं, तो ब्रेन अपने नॉर्मल स्टेट में आता है और आपको सिरदर्द से छुटकारा मिलता है। सादे पानी के अलावा आपको Pedialyte और  Powerade जैसे ड्रिंक्स शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बूस्ट करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स वो खनिज होते हैं जिन्हें आपके शरीर को जरूरत होती है, ताकि शरीर ठीक से काम कर सके। आप उन्हें उन खाद्य पदार्थों से प्राप्त करते हैं जो आप खाती और पीती हैं। डिहाइड्रेशन शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के महत्वपूर्ण संतुलन को बाधित कर सकता है, इसलिए पानी या फिर कम चीनी वाली ड्रिंक्स जरूर पीएं।

इसे भी पढ़ें :सिरदर्द का देसी इलाज हैं ये 5 हर्ब, एक बार ज़रूर करें ट्राई

एरोमाथेरेपी है एक अन्य ट्रिक

aromatherapy for headache

कुछ एसेंशियल ऑयल सिरदर्द या माइग्रेन के इलाज में भी मदद कर सकते हैं। विभिन्न तेल विभिन्न लाभ प्रदान करते हैं। इनमें पेपरमिंट एक्सट्रैक्ट, यूकेलिप्टस और लैवेंडर ऑयल शामिल हैं। उपयोग करने से पहले एसेंशियल ऑयल को नारियल तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल या जोजोबा तेल में मिक्स करना चाहिए। इसे सीधे तौर पर त्वचा पर न लगाएं। पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यूकेलिप्टस एसेंशियल ऑयल नेजल पैसेज को खोलता है, साइनस को साफ करता है और साइनस से होने वाले तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो सिरदर्द का कारण बनता है।

इसे भी पढ़ें :10 स्‍पेशल हेल्थ टिप्स जो आपको कोई नहीं बताएगा, हेल्‍दी रहने के लिए जरूर जान लें

Recommended Video

एक्यूपंक्चर भी है एलाज

accupuncture for headache

एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी चिकित्सा का कॉम्पोनेंट है। इसमें आपके शरीर पर कुछ प्रेशन पॉइट्स में बहुत पतली सुइयों को चुभाया जाता है। यह आपकी बॉडी को एक सीरीज ऑफ जोन्स और प्रेशर पॉइंट्स में जिवाइड करता है। आपके लक्षणों को देख, उन्ही पॉइंट्स पर सुई डाली जाती है। यह आपकी नर्व्स को स्टीमुवेट करती है और आपके होर्मोन्स जैसे एंडोर्फिन रिलीज होता है। इसी वजह से आपके सिर में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।

हॉट या कोल्ड कंप्रेशन भी एक तरीका

cold compression

सिरदर्द के लिए हॉट या कोल्ड कंप्रेस से आपको बहुत राहत मिल सकती है। कोल्ड कंप्रेशन के लिए एक प्लास्टिक बैग में कुछ आइस क्यूब रखिए और उसे उस जगह पर रखें जहां ज्यादा दर्द है। आप पाएंगी कि इससे आपके दर्द में कुछ देर में राहत मिलेगी। ध्यान रखें कि इस एप्लिकेशन को कुल दस मिनटों के लिए लिए ही करना है। वहीं गर्म कंप्रेशन के लिए आप हीट पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। या एक कपड़े में कुछ कच्चे चावल रखकर उसे चारों ओर से बंद कर दीजिए। इस बैग को कुछ देर के लिए माइक्रोवेव में गर्म कर लीजिए फिर इसे अपनी गर्दन और माथे पर 5-7 मिनट के लिए रखिए। इससे भी आपके सिरदर्द में आराम मिलेगा।

ऐसे अन्य कई ट्रिक्स हैं, जिन्हें आजमाकर आप सिरदर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसे अन्य रोचक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image credit : freepik images