Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    वेट गेन करने के लिए ले रही हैं हाई कार्ब डाइट, तो इन टिप्स का रखें ध्यान

    अगर आप वेट गेन करने के लिए हाई कार्ब डाइट ले रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2022-09-30,15:20 IST
    Next
    Article
    High Carb Diet in hindi

    आज के समय में अधिकतर महिलाएं अपने बॉडी शेप से असंतुष्ट रहती हैं। जहां कुछ महिलाएं अपने अधिक वजन से परेशान रहती हैं और उसे कम करना चाहती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं अपने दुबलेपन की समस्या से जूझती हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहती हैं। हो सकता है कि आपको भी अपना दुबलापन अच्छा ना लगता हो और आप वजन बढ़ाने की फिराक में हो। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप ऑयली, फ्राइड या अनहेल्दी फूड खाना शुरू कर दें।

    अपने वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हाई कार्ब डाइट को फॉलो करें। कार्ब्स शरीर की ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत हैं, और जब आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे होते हैं तो आपको कैलोरी के रूप में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। हालांकि, हाई कार्ब्स डाइट को फॉलो करते समय आपको कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

    चुनें हेल्दी ऑप्शन

    healthy food weight gain for

    जब आप हाई कार्ब डाइट ले रही हैं तो यह जरूरी है कि आप समझदारी से फूड आइटम्स का सेवन करें। कुछ लोग व्हाइट ब्रेड, पेस्ट्री, सोडा या अन्य हाई प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड का सेवन कर लग जाते हैं। इस तरह के फूड आइटम से मिलने वाले कार्ब हेल्दी वेट गेन नहीं करते हैं, बल्कि आपको मोटापे की तरफ धकेलते हैं। इसलिए आप ऐसे हाई कार्ब फूड चुनें, जो पोषक तत्वों से युक्त हों और आपकी शरीर की जरूरतों को पूरा करते हों। मसलन, आप क्विनोआ, ओट्स, केला, शकरकंद, सेब, छोले आदि ऑप्शन को चुनें। इनमें कार्ब्स तो पर्याप्त मात्रा में होते ही हैं, साथ ही साथ इनसे आपको अन्य भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। 

    प्रोटीन व फैट को ना करें इग्नोर

    भले ही आप वेट गेन करने के लिए हाई कार्ब डाइट ले रही हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अन्य पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन या फैट को इग्नोर कर दें। इन तीनों का कॉम्बिनेशन आपको हेल्दी बनाने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा। जहां प्रोटीन मसल्स बिल्डअप में मदद करता है और आपके इम्युन सिस्टम को सपोर्ट करता है। वहीं, कार्ब्स आपको एनर्जी प्रदान करते हैं। इसी तरह, पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए फैट की जरूरत होती है। वजन बढ़ाने के लिए आपको इन सभी पोषक तत्वों के स्वस्थ संतुलन की आवश्यकता होती है।

    इसे भी पढ़े-दुबली महिलाएं ये 5 सुपरफूड्स खाएं, वजन बढ़ेगा और दिखेंगी स्‍मार्ट 

    डाइटीशियन की जरूर लें सलाह

    dietician in hindi

    यह देखने में आता है कि कुछ महिलाएं दूसरों की देखा-देखी वजन बढ़ाने के लिए हाई कार्ब डाइटलेना शुरू कर देती हैं। लेकिन हर महिला का शरीर अलग होता है और इसलिए उनकी जरूरतें अलग हो सकती हैं। ऐसे में कभी-कभी खुद से किसी नई डाइट को फॉलो करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। बेहतर होगा कि आप हाई कार्ब डाइट को फॉलो करने से पहले एक बार डायटीशियन से अवश्य मिल लें और उनकी सलाह व गाइडेंस में हाई कार्ब डाइट फॉलो करें।

    करें एक्सरसाइज भी

    do exercise

    भले ही आप वेट गेन करने के लिए हाई कार्ब डाइट को फॉलो कर रही हैं लेकिन सिर्फ डाइट से ही आप वेट गेन नहीं कर पाती हैं। जब आप एक्सरसाइज करती हैं तो इससे आपकी बॉडी को मसल्स बिल्डअप करने में मदद मिलती है। जिससे आपका हेल्दी वेट गेन होता है और बॉडी शेप बेहतर होता है।

    इसे भी पढ़े-ये है बेस्ट कार्ब्स, डाइट में शामिल करने से बनी रहेगी सेहत

     

    तो अब आप भी इन टिप्स को फॉलो करें और हाई कार्ब डाइट लेते हुए अपने वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ाएं व एक परफेक्ट बॉडी शेप पाएं।

    Recommended Video

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

      

    Image Credit- freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।