जब भी वेट लॉस की बात होती है तो सबसे पहले हम अपनी डाइट से फैट को बाहर कर देते हैं। आमतौर पर, ऐसा माना जाता है कि यह सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। वसा खाने से आपकी कमर में इंच का साइज बढ़ जाएगा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा और अन्य कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सभी फैट्स एक जैसे नहीं होते हैं। 

बता दें कि फैट्स प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तरह एक प्रकार का पोषक तत्व है। यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए, विटामिन को अवशोषित करने के लिए और आपके हार्ट व ब्रेन हेल्थ के लिए कुछ फैट्स की जरूरत होती है। बता दें कि फैट्स दो तरह के होते हैं- गुड फैट्स व बैड फैट्स। बैड फैट्स अर्थात् आर्टिफिशियल ट्रांस फैट और सैचुरेटिड फैट हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकते हैं, वहीं गुड फैट्स मसलन अनसैचुरेटिड फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको बता रही हैं कि गुड फैट्स शरीर के लिए इतने क्यों आवश्यक हैं- 

विटामिन को अब्जॉर्ब करने में मदद करना 

एसेंशियल फैट्स बॉडी कभी भी खुद से प्रॉड्यूस नहीं करती है और इसलिए इसे डाइट में शामिल करना बेहद आवश्यक होता है। यह एक नहीं, बल्कि कई  तरीकों से बॉडी में काम करते हैं। इनका सबसे पहला व जरूरी काम होता है विटामिन को अब्जॉर्ब  करने में मदद करना। कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन ए, के और ई आदि बॉडी में सही तरह से अब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं। ऐसे में में फैट्स इन विटामिन के बेनिफिट्स शरीर को प्रदान करने में मदद करते हैं।

diet and its related nutrients

इसे जरूर पढ़ें- क्या वाकई हर 2 घंटे में थोड़ा-थोड़ा खाने से होता है फायदा? जानिए स्मॉल मील्स के बारे में 

आर्गन को प्रोटेक्ट करना 

बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि हेल्दी फैट्स बॉडी को प्रोटेक्ट करने में भी मदद करता है। आपकी बॉडी में जो हीट प्रॉड्यूस करती हैं और कोल्ड से प्रोटेक्ट करती है। इन सबको भी कहीं ना कहीं फैट लेयर हेल्प करती हैं। (दिल को सही रखने के लिए अपनाएं ये 9 आदतें)

diet and nutrients

स्किन और हेयर केयर के लिए जरूरी 

बॉडी में गुड फैट्स का होना स्किन और हेयर के लिए भी बेहद जरूरी है। अगर आपकी बॉडी में गुड फैट्स पर्याप्त अमाउंट में  नहीं होते तो इससे आपकी स्किन पेल नजर आती है और उसमें काफी झुर्रियां हो सकती हैं। साथ ही फैट्स की कमी आपकी स्किन व बालों में रूखेपन की वजह भी बन सकती है।

कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के जोखिम को करे कम 

गुड फैट्स ना केवल बॉडी की फंक्शनिंग को बेहतर बनाता है, बल्कि यह कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है। मसलन, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में गुड फैट्स आपकी मदद करते हैं।। इसके अलावा, गुड फैट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

diet for the changes

इसे जरूर पढ़ें- अगर ज्यादा होती है एंग्जाइटी तो ये फूड्स कर सकते हैं आपकी मदद

वजन घटाने में लाभदायक

आम धारणा के विपरीत गुड फैट्स वेट लॉस को कम करने में मदद करता है। हेल्दी फैट्स का सेवन करने से आपको अधिक संतुष्ट महसूस होता है। यह आपकी अत्यधिक भूख को कम कर सकता है और इस तरह यह वेट लॉस में बेहद मददगार होता है।

Recommended Video

किनमें होता है गुड फैट्स

ऐसे कई फूड इंग्रीडिएंट होते हैं, जिनमें गुड फैट्स होता है। मसलन- जैतून, कनोला, मूंगफली, और तिल के तेल, एवोकाडो, नट्स, पीनट बटर, सूरजमुखी, तिल और कद्दू के बीज, टोफू, सोया मिल्क, फैटी फिश और फिश ऑयल आदि। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप गुड फैट्स को लिमिटेड मात्रा में ही लें। चूंकि शरीर में गुड फैट्स को बनाने की क्षमता नहीं होती है, इसलिए इन्हें डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik