वजन घटाना कई लोगों के लिए टास्क होता है। इस दौरान हेल्दी डाइट के साथ-साथ कई चीजों का खास ख्याल रखना पड़ता है। हालांकि कई ऐसे लोग हैं जो वजन घटाने के लिए अपनी डाइट से कार्बोहाइड्रेट्स (कार्ब्स) को हटा देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ कार्ब्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और वजन घटाने में काफी सहायक माने जाते हैं। इसके अलावा शरीर में एनर्जी का भी मुख्य स्त्रोत होता है कार्ब्स। ऐसे में इसे पूरी तरह से बंद करना सही नही हैं।

वहीं अगर आप अपनी डाइट से कार्ब्स को हटा रही हैं तो इससे पहले यह जान लें कि क्या ये गुड कार्ब्स है या बैड। क्योंकि बैड कार्ब्स वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन गुड कार्ब्स वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित किए बिना आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं उन गुड कार्ब्स के बारे में जिसे आप बिना किसी परेशानी के अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

चने

Chickpeas

वजन घटाने के साथ-साथ खुद को सेहदमंद रखने के लिए जरूरी है हेल्दी ब्रेकफास्ट। ऐसे में आप चने (chicpeas) को अपनी डाइट में शामिल करें। फाइबर में बेहद पौष्टिक और न्यूट्रिशियंस होने के अलावा यह आपके वजन को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करता है। साथ ही यह आपको ओवरईट करने से भी बचाएगा। चने या फिर छोले को घरों में अलग-अलग तरीके से पकाया जाता है। 

क्विनोआ

Quinoa

क्विनोआ में कार्ब्स होने की वजह से ज्यादातर लोग इसे अपनी डाइट से हटा देते हैं जो कि यह गलत है। क्विनोओ फाइबर से भरपूर है और यह ब्लड शुगर लेवल को स्टेबल रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। क्विनोआ में फैटी एसिड काफी कम होता है इसलिए यह वजन घटाने के लिए भी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: क्या आपकी भी आंखों से निकलता है पानी तो हो जाएं सावधान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

मसूर की दाल

Lentils

हाई कार्ब्स होने की वजह से अक्सर किटो डाइट में इसे लेने से परहेज किया जाता है। हालांकि मसूर की दाल कार्बोहाइड्रेट है जिससे अधिक वक्त तक पेट भरा रहता है और शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है। इसलिए अगर आप लंबे वक्त के लिए पेट को भरना चाहती हैं तो मसूर की दाल बेस्ट ऑप्शन है।

इसे जरूर पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए रोज पीएं 'करी पत्‍ते की चाय', ये 5 बीमारियां भी होंगी दूर

Recommended Video

साबुत राई की ब्रेड

rye bread

वजन घटाने के लिए न सिर्फ सही डाइट की आवश्यकता है बल्कि यह भी चेक करें कि इससे आपका पेट लंबे वक्त तक भरा रहे। ऐसे में आप अपनी डाइट में साबुत राई की ब्रेड को शामिल कर सकती हैं। ब्रेड के अलावा रोटी का भी प्रयोग कर सकती है, यह सेहत के लिए गुड कार्ब है जो फाइबर से भरपूर है। यह पूरी तरह से फैट फ्री है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

जौ

एक स्वीडिश स्टडी के अनुसार उबले हुए जौ का सेवन करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं बल्कि यह फाइबर से भी भरपूर है। अगर आपको बार-बार भूख लगती हैं तो जौ का सेवन कर आप अपनी भूख को शांत कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।