हेल्दी रहने के लिए अच्छा और संतुलित आहार लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन कभी-कभी देखने में आता है कि जब कभी खाना बहुत लजीजदार बना होता है या फिर आपके आंखों के सामने आपकी फेवरिट डिश होती है तो आप खुद पर कण्ट्रोल ही नहीं रख पाते। ऐसे में आप कुछ जरूरत से ज्यादा ही खा लेते हैं। आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि पेट तो भर गया लेकिन मन नहीं भरा। जब यह स्थिति होती है तो लोग अपने पेट और दिमाग की नहीं सुनते, बस टेस्ट के चक्कर में जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं।

जिसके बाद उन्हें पेट में हैवीनेस, ब्लोटिंग आदि का अहसास होता है। वह बहुत अधिक अनईजीनेस महसूस करते हैं, जिसके बाद उनके लिए कोई भी काम कर पाना काफी मुश्किल होता है। अधिकतर लोग तो ओवर ईटिंग करने के बाद खुद को रिलैक्स करने के लिए लेट जाते हैं। लेकिन इससे भी उन्हें कुछ खास फायदा नहीं होता। हो सकता है कि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हो। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रही हैं, जिन्हें अपनाकर आप हैवीनेस से आराम पा सकती हैं और डाइजेशन को बेहतर बना सकती हैं, जिससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा-

काला नमक और नींबू पानी

DT ritu puri

अगर आपने बहुत अधिक खा लिया है या फिर फ्राईड फूड आदि खाने के कारण आपको परेशानी हो रही है, तो ऐसे में खाने के करीबन आधे घंटे बाद आप इस ड्रिंक को बनाकर पी सकती हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में भुना जीरा पाउडर, काला नमक और आधा नींबू का रस डालकर मिक्स करें और इसका सेवन करें। इस ड्रिंक में नींबू होता है, जो विटामिन सी और मैग्नीशियम रिच होता है और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करेगा। इसके अलावा, काला नमक और भुना जीरा भी आपके पाचन को बेहतर बनाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips : मानसून में होती हैं ये 5 तरह की एलर्जी, इस तरह रखें अपना ख्याल

खीरे का करें सेवन

खीरे में फाइबर काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करता है। इसलिए आप खाने के करीबन आधे घंटे बाद खीरा काटकर खा लें। याद रखें कि आपको किसी फल को नहीं, बल्कि खीरा ही खाना है।

Recommended Video

गुनगुना पानी

warm water after overeating

कई बार हैवी फूड या फिर तला हुआ फूड खाने के बाद सीने में जलन या फिर एसिडिटी की परेशानी होती है। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि हैवी फूड खाने के बाद इस तरह की समस्या ना हो तो ऐसे में आप उस दिन गुनगुने पानी का सेवन करें। यह आपको एसिडिटी की समस्या से बचाएगा। साथ ही इससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा।

बिल्कुल भी ना सोएं

never sleep after overeat

यह एक आम गलती है, जिसे अक्सर लोग कर बैठते हैं। जब हम हैवी मील लेते हैं और इसके बाद अनईजीनेस महसूस होता है तो हम तुरंत लेट या सो जाते हैं। लेकिन हैवी मील के बाद बिल्कुल भी ना सोएं। कम से कम दो घंटे तक तो ना लें। कोशिश करें कि आप बैठने या खड़े होने वाली एक्टिविटी ही करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- प्रेग्नेंसी में महिलाओं को स्पेशल डाइट फॉलो करनी चाहिए या नहीं, एक्सपर्ट से जानें

हल्का लें अगला मील

कुछ लोग जब हैवी मील लेते हैं तो अगला मील स्किप कर देते हैं, ताकि वह बॉडी व कैलोरी को बैलेंस कर सकें। जबकि यह तरीका गलत है। इससे उल्टा आपका वजन बढ़ता है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अगला मील बेहद लाइट लें और इस मील से कार्ब्स को रिमूव कर दें। मसलन, आप नेक्स्ट मील में रोटी, चावल, बिस्कुट या ब्रेड आदि कार्ब्स आइटम ना लें। बल्कि आप सॉटे पनीर, भुना काला चना, बेसन का चीला, ढोकला, स्मूदी आदि ले सकती हैं। इससे आप अपनी कैलोरी व बॉडी दोनों को बैलेंस का पाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)