यह तो हम सभी को पता है कि गर्भावस्था में एक महिला को अपने खान-पान को लेकर अधिक सतर्क होना पड़ता है। दरअसल, उसे ना केवल अपनी बल्कि अपने गर्भस्थ शिशु के ग्रोथ के लिए भी अच्छा और अधिक हेल्दी फूड खाना बेहद जरूरी होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि गर्भावस्था में महिलाएं किसी खास डाइट में फॉलो करने लग जाती हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इससे उन्हें अतिरिक्त लाभ होगा। लेकिन वास्तव में ऐसा होगा ही, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता।

दरअसल, इन दिनों कई तरह की स्पेशल डाइट को फॉलो करने का ट्रेंड काफी बढ़ता जा रहा है और हर डाइट के अपने कुछ फायदे व नुकसान होते हैं। ऐसे में महिला को किसी डाइट को फॉलो करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर आज भी महिलाओं में संशय बना हुआ है। हो सकता है कि आप भी गर्भावस्था में किसी ट्रेंडी डाइट को फॉलो करने का मन बना रही हों। लेकिन उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि यह आपके लिए कितना सही है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको इसके बारे में बता रही हैं-

हर महिला की स्थिति होती है अलग

health advice in pregnancy

अगर आप किसी स्पेशल डाइट को फॉलो करना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है। उसके हेल्थ कॉम्पलीकेशन्स भी अलग होते हैं। इतना ही नहीं, हर तिमाही में महिला के शरीर की जरूरतें भी बदल जाती है और अगर महिला इन सभी बातों को ध्यान में नहीं रखती है और बस यूं ही इंटरनेट पर पढ़कर डाइट फॉलो करना शुरू कर देती हैं तो इससे उन्हें समस्या हो सकती हैं।

ट्रेंडी डाइट को आंख मूंदकर ना करें फॉलो

यकीनन कई तरह की ट्रेंडी डाइट्स एक व्यक्ति को लाभ पहुंचा सकती हैं। लेकिन जब एक महिला गर्भवती होती है तो उसे किसी भी ट्रेंडी डाइट को यूं ही शुरू करने से पहले सौ बार सोचना चाहिए। दरअसल, अलग-अलग तरह की डाइट में कुछ आइटम्स को बाहर कर दिया जाता है, वहीं कुछ फूड आइटम्स का सेवन अधिक किया जाता है। ऐसे में हो सकता है कि आप जिस ट्रेंडी डाइट को फॉलो करना चाहती हों, वह आपके गर्भस्थ शिशु के विकास पर विपरीत प्रभाव डाले।

pregnancy diet tips by expert

डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं

healthy diet in pregnancy by expert

आपने भले ही कई महिलाओं को प्रेग्नेंसी में स्पेशल डाइट को फॉलो करते हुए सुना हो या फिर इंटरनेट पर उसके बारे में पढ़ा हो। लेकिन आपको कभी भी किसी भी डाइट को डॉक्टर की सलाह के बिना शुरू नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी डाइट को फॉलो करना भी चाहती हैं तो पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें। उससे आपको यह समझ में आएगा कि आपको किसी खास डाइट को शुरू करना चाहिए या नहीं। साथ ही वह उस डाइट में कुछ चेंजेस करके उसे आपके लिए अनुकूल बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :प्रेग्‍नेंसी में मां और बच्‍चे की हेल्‍थ के लिए बेस्‍ट हैं ये फूड्स

कैलोरी सही लेना है जरूरी

अगर आप किसी डाइट को प्रेग्नेंसी में फॉलो करना चाहती हैं तो आपको यह भी अवश्य देखना चाहिए कि वह आपके कैलोरी काउंट को बहुत अधिक कम तो नहीं कर रही। दरअसल, गर्भावस्था में सही मात्रा में कैलोरी लेना आपके बच्चे और आपकी सेहत दोनों के लिए जरूरी है। साथ ही आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि कैलोरी का सोर्स केवल फैट ही ना हो, बल्कि आपको प्रोटीन व आयरन रिच डाइट लेनी चाहिए। इससे आपको यकीनन लाभ होगा।

इसे भी पढ़ें : क्‍या आप मां बनना चाहती हैं? तो अपनी fertility को बूस्‍ट करने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

फॉलो करें प्रेग्नेंसी डाइट

pregnancy diet by expert

अगर आप सच में अपना और अपने बच्चे का ख्याल रखना चाहती हैं तो बेहतर होगा कि आप किसी ट्रेंडी डाइट को फॉलो करने की जगह प्रेग्नेंसी डाइट लें। दरअसल, कई हेल्दी फूड आइटम्स को भी महिला को गर्भावस्था में अलग- अलग तरह से लेना होता है और इसलिए कीटो डाइट, हाई प्रोटीन डाइट या लो कार्ब डाइट को फॉलो ना करके आप एक ऐसी डाइट लें, जो आपकी व आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सके। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik