आजकल की व्यस्त जीवन शैली में लोग अपना ध्यान अच्छी तरह से नहीं दे पाते हैं। सारे दिन ऑफिस की टेंशन और रात में घर के कामों में इतने ज्यादा उलझ जाते हैं कि उनकी दिनचर्या ही अस्त व्यस्त हो जाती है। इस बारे में मेहरीन मेकओवर्स की एक्सपर्ट मेहरीन कौसर का कहना है कि फ़ास्ट लाइफ में इंसान इतना बिजी हो गया है कि उसके पास खुद के लिए समय ही नहीं है। जिसका परिणाम यह है कि वो अपनी उम्र से बड़े नज़र आने लगते हैं। अगर आपको भी ऐसा लगता है कि आप अपनी उम्र से ज्यादा दिख रही हैं तो आज ही ये गलतियां दोहराने से बचें 

कम पानी पीना 

mehreen kausar

मेहरीन कहतीं हैं कि चेहरे की सुंदरता को निखारने में पानी का बहुत महत्व होता है। इसलिए त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। आपको दिन में कम से कम 8 -10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा का ग्लो कायम रहता है। इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो । क्योंकि जब आप कम पानी पीती हैं तो आपकी त्वचा और आपका शरीर हाइड्रेटेड नहीं रहता है और आप अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी दिखने लगती हैं। शरीर में पानी की कमी से फाइन लाइन्स और झुर्रियां दिखने लगती हैं। इसके अलावा ज्यादा चीनी का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए खाने से चीनी की मात्रा कम करें। 

ज्यादा धूप में निकलना 

mehreen skincare ()

जब आप डायरेक्ट धूप के संपर्क में आती हैं तब इसके प्रभाव से आपकी त्वचा झुलसने लगती है। इसलिए आपका ज्यादा धूप में निकलना भी आपको उम्र से बड़ा दिखाने का एक कारण होता है। जहां तक हो सके आप डायरेक्ट धूप के संपर्क में न आएं। यदि आप धूप में निकल भी रही हैं तो चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। इसके अलावा आप अपना चेहरा भी किसी स्टोल या दुपट्टे से कवर कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: ये चार गलतियां करती हैं इम्यूनिटी को कमजोर, जानें कैसे

ज्यादा फेशियल से बचें 

mehreen skincare ()

वैसे तो एक निश्चित उम्र के बाद फेशियल रेगुलर बेसिस पर करवा सकती हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा फेशियल करवाना भी आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकता है। ज्यादा फेशियल से स्किन ढीली होकर लटक जाती है जोकि आपको उम्र से ज्यादा बड़ा दिखा सकती है। आप फेशियल की जगह क्लींजिंग करवा सकती हैं,  इससे त्वचा का ग्लो बना रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: वेट लॉस के बाद स्‍ट्रेच मार्क्‍स ने कम कर दी है खूबसूरती, इन टिप्‍स से पाएं छुटकारा

Recommended Video


मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल 

आजकल मोबाइल फ़ोन जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। लोग सारे दिन इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे निकलने वाले रेडिएशंस आपकी त्वचा को भारी नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे त्वचा में रिंकल्स दिखने लगते हैं और आप उम्रदराज नज़र आने लगती हैं। 

नींद पूरी न होना 

mehreen skincare ()

त्वचा के उम्रदराज दिखने के सबसे बड़े कारणों में से एक सबसे बड़ा कारण है नींद पूरी न होना। जब आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तब आपका चेहरा हमेशा आलस्य से भरा नज़र आता है, साथ ही आंखों  के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल भी उम्र से ज्यादा बड़ा दिखाते हैं। 

मादक पदार्थों का सेवन 

कई बार लड़कियां शराब और सिगरेट का अधिक सेवन करती हैं, जिससे उनकी त्वचा पर इसका असर साफ़ नज़र आता ही है,साथ ही शरीर के आंतरिक हिस्सों पर भी ये मादक पदार्थ बुरा असर डालते हैं। 

उपर्युक्त गलतियों की वजह से आप समय से पूर्व ही बूढ़ी नज़र आ सकती हैं। इसलिए आपको इन गलतियों से बचना चाहिए और अपनी त्वचा की खूबसूरती बढ़ानी चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: free pik