गर्मियों में सूरज की हानिकारक किरणें सिर्फ आपकी त्‍वचा और बालों को ही नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि इसका असर आपकी आंखों पर भी पड़ने लगता है। जी हां गर्मियों की चिलचिलाती धूप में ज्‍यादा देर रहने से आंखों में एलर्जी होने लगती है। जिससे आंखे लाल हो जाती हैं और उसमें जलन और पानी आने की शिकायत होने लगती है। इसके अलावा आपने देखा होगा गर्मियों में ज्‍यादातर लोगों को धूप से आंखों में एलर्जी, कंजक्टिवाइटिस, आंखों में ड्राईनेस और आंख की फुंसी यानि गुहेरी जैसी समस्‍याएं भी होने लगती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आंखों को ब्रेन से जोड़ने वाली फाइन वेन्‍स आंखों की त्वचा के बहुत नजदीक होती हैं इसलिए ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि कुछ आसान टिप्‍स को अपनाकर आप अपनी आंखों की गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचा सकती हैं। आइए ऐसे ही सबसे अच्‍छे 5 टिप्‍स के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर आजमाएंगी ये 5 टिप्‍स तो आंखों की रोशनी और खूबसूरती रहेगी बरकरार

सनग्लास जरूर लगाएं
eyes care in summer card ()

गर्मियों में घर से बाहर जाते समय चिलचिलाती धूप से आंखों की सुरक्षा के लिए सनग्‍लास लगाना न भूलें। जी हां तेज धूप में यूवी किरणों से आंखों के ऊपर बनी टीयर सेल यानि आंसूओं की परत टूटने या क्षतिग्रस्त होने लगती है। यह आंखों के कॉर्निया के लिए हानिकारक हो सकती है और कॉर्निया का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि कॉर्निया एक सुरक्षात्मक ढाल की तरह हमारी आंख को बाहरी तत्व जैसे धूल, मिट्टी आदि से बचाता है, ताकि हमारी नजर को किसी प्रकार का नुकसान न हो।

आंखों को रगड़े नहीं

आंखों में जलन होने पर ज्‍यादातर लोग आंखों को रगड़ने लगते हैं। मैंने ही कितनी बार अपनी बेटी को देखा है, जब भी आंख में कुछ जाने से उसकी आंखों में खुजली होती है तो वह अपनी आंखों को बुरी तरह से रगड़ने लगती हैं। ऐसा करने के बाद उसकी आंखे लाल हो जाती है। जी हां आंखों को तेजी से रगड़ने से उन्‍हें नुकसान हो सकता है। इसलिए अगर आपकी आंखों में कुछ चले जाने की वजह से चुभन और जलन होती है तो साफ कपड़े से इसे हल्के हाथों से सहलाएं और ठंडे पानी से धोएं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी के मौसम में आयुर्वेदिक तरीके से रखें अपनी आंखों का ख्‍याल

आंखों पर छींटे मारें या गुलाब जल का इस्‍तेमाल करें
eyes care in summer card ()

गर्मियों के दिनों में आंखों को साफ रखने के लिए दिन में कम से कम 3-4 बार ठंडे पानी से आंखों को छींटे मार कर धोना चाहिए। इससे आंखों में गई धूल और गंदगी बाहर निकल जाएंगी और आंखों को ठंडक मिलेगी। इसके अलावा आंखों को ठंडे पानी से धोने से इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। साथ ही गुलाब जल में कॉटन भिगो कर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है और ताजगी महसूस होती है। साथ ही इससे आंखों की थकान भी दूर होती है। आप चाहे तो आंखों को ठंडक देने के लिए इनपर खीरे के टुकड़े भी रख सकती हैं।

 

भरपूर नींद लें और आंखों की मसाज
sleeping gud for eyes

गर्मियों में आंखों को आराम देने के लिए अच्‍छी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है क्‍योंकि दिन पर कंम्‍प्‍यूटर पर काम करने के बाद आंखे बुरी तरह से थक जाती है। इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। इसके अलावा आंखों को आराम देने के लिए बादाम के तेल की मसाज भी करें। मसाज से आंखों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता और उन्हें आराम मिलता है। इसके अलावा बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई आंखों की सेहत के लिए बहुत अच्‍छा होता है। दिन में कम से कम 1 बार आंखों की मसाज जरूर करें। कोशिश करें कि रात को सोने से पहले आप ऐसा करें।

स्वीमिंग पूल और एसी में आंखों की केयर

गर्मी से राहत पाने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं स्विमिंग करना पसंद करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि स्विमिंग से आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है। जी हां इससे आंखों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कभी भी बिना चश्मे के बिना स्वीमिंग पूल में न उतरें। इसके अलावा गर्मी के दिनों में एसी में ज्‍यादा देर बैठने से आंखों में ड्राइनेस आ जाती है। ऐसे में बहुत ज्‍यादा देर एसी में बैठने से बचें। लेकिन अगर आपको बैठना भी हैं तो सीधे एसी के सामने न बैठें।

इन टिप्‍स को अपनाकर आप भी गर्मियों में अपनी आंखों की अच्‍छे से केयर कर सकती हैं।