कुदरत से मिली सबसे अनमोल चीजों में से एक हैं आंखें। आंखों से देखी हर चीज को हम शिद्दत से महसूस करते हैं। हमारी अच्छी-बुरी यादें और यादगार पल हमारी आंखों में हमेशा के लिए बस जाते हैं। दुनिया में सबसे खूबसूरत आंखों के लिए जानी जाती हैं ऐश्वर्या राय। मिस वर्ल्ड के साथ साथ-साथ अपनी आंखों के लिए वाह-वाही पाने वाली ऐश्वर्या राय के जैसी आंखें पाने की चाहत हर महिला की होती है, लेकिन आज के समय की हाइटेक होती दुनिया में शरीर के साथ-साथ आंखें भी स्ट्रेस का शिकार होती जा रही हैं। हम अक्सर अपने लैपटॉप, स्मार्टफोन और टीवी पर नजरें टिकाए रहते हैं, बिना ये सोचे कि इससे हमारी आंखों पर कितना गहरा असर हो रहा है। आंखों पर बढ़ते प्रेशर के कारण कई महिलाओं को नजर का चश्मा लग जाता है तो वहीं कुछ महिलाओं को आंखों की दूसरी प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थितियों में आंखों को सुरक्षित रखने के लिए उनकी विशेष देखभाल जरूरी है। लेकिन इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनके जरिए आप आसानी से अपनी आंखों की रोशनी बरकरार रख सकती हैं और इस दुनिया के हसीन नजारों का मजा ले सकती हैं। 

स्मोकिंग को कहें ना

ways to keep your eyes healthy no smoking

आजकल के समय में यंग जनरेशन में स्मोकिंग का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं में भी स्मोकिंग के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इससे कई दूसरी फेंफड़ों और दिल के साथ-साथ आंखों पर भी बुरा असर पड़ता है। स्मोकिंग से शरीर के सभी अंगों को नुकसान पहुंचता है। इससे कैंसर होने के साथ-साथ हार्ट ब्लॉकेज और हार्ट अटैक होने की आशंका भी बढ़ जाती है। सिगरेट पीने से आंखें की समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती है जैसे कि आंखों की रोशनी कम होना या मोतियाबिंद हो जाना आदि। ऐसे में स्मोकिंग से दूर रहना महिलाओं के लिए हर हाल में जरूरी है, फिर चाहे वह एक्टिव स्मोकिंग हो या पैसिव स्मोकिंग।

काले चश्मे से आंखों को बचाएं

अक्सर महिलाएं सिर्फ धूप में ही काले चश्में पहनकर निकलती हैं, लेकिन कम ही महिलाएं इस बारे में जानती हैं कि बाहर निकलने पर सूरज से आने वाली हानिकारक यूवी किरणें आंखों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। इसीलिए चाहें सर्दी हो या गर्मी, बारिश हो या मौसम खुशगवार हो, दिन के वक्त में काला चश्मा लगाकर निकलने से आप अपनी आंखों का बचाव कर सकती हैं। यूवी रेज आंखों में जाने से मोतियाबिंद होने की आशंका बढ़ जाती है, इसीलिए आंखों की सुरक्षा ही सबसे अच्छा बचाव है। 

इसे जरूर पढ़ें: ये 4 गलत आदतें आंखों को पहुंचा सकती हैं नुकसान, एक्सपर्ट से जानिए देखभाल के तरीके

अच्छे खाने से आंखें भी रहेंगी हेल्दी

follow these ways to keep your eyes healthy eat healthy

शरीर की तरह आंखों के लिए भी सबसे अच्छा है हेल्दी खाना। जब आप रोजमर्रा की डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, जिंक, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स लेती हैं तो इससे आपकी आखों की रोशनी तेज होती है। इसमें हरी सब्जियां, मछली, नट्स, अंडे, बीन्स और दूसरे प्रोटीन सोर्सेस, खट्टे फल आदि आंखों के लिए काफी अच्छे हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रोज 3 खजूर खाने से शरीर में दिखेंगे जबरदस्त बदलाव

आंखों के लिए भी अच्छी है एक्सरसाइज

जब आप एक्सरसाइज करती हैं तो शरीर के दूसरे अंगों के साथ-साथ आंखों को भी फायदा होता है। एक्सरसाइज से आंखों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ऑक्सीजन लेवल में भी बढ़ोत्तरी होती है, जिससे आंखों को टॉक्सिन्स से भी छुटकारा मिलता है। 

लेंस इस्तेमाल करने से पहले हाथ हों साफ

कुछ महिलाएं चश्मे की जगह कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लेंस लगाते हुए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि कॉन्टेक्ट लेंस लगाने के दौरान हाथों के कीटाणु या डस्ट पार्टिकल आंखों में जा सकते हैं, जिससे आंखों में खुजली या जलन महसूस हो सकती है। इससे बचाव के लिए कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से पहले उसे साफ करें और साफ करने के लिए डॉक्टर का दिया हुआ लिक्विड ही इस्तेमाल करें।