अपना वेट कम करने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। जिम जाती हैं, डाइटिंग करती हैं यहां तक कि वेट कम करने के लिए दवाएं भी लेती हैं और भी ना जाने क्‍या-क्‍या नहीं करती होगी। लेकिन वेट हैं कि टस से मस नहीं होता। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वेट और निकले हुए पेट से परेशान रहती हैं तो रात को इन 5 चीजों को खाने से मक्‍खन की तरह पिघलने लगेगी चर्बी। आइए कौन सी ये चीजें।

जी हां वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट प्लान का अच्‍छा होना भी जरूरी है। क्या खाएं और क्या न खाएं जितना जरूरी है कब खाएं उससे भी ज्‍यादा जरूरी हैं। बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो वजन घटाना चाहती हैं इसलिए रात को खाना नहीं खाते हैं। लेकिन रात में नींद खुल जाने पर भूख सताने लगती हैं। और वह पेट भरने के लिए जंक फूड खाने लगती हैं। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए ऐसे में कुछ फूड्स लेकर आये हैं जिन्हें दिन नहीं रात में खाने से वजन घटता है।

Watch more: लाख मर्जों की एक दवा है हंसी, तो क्‍यों ना थोड़ा हंस लिया जाये

ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदों के बारे में भला कौन नहीं जानता। हर कोई इसके फायदों से वाकिफ हैं। आप यह भी जानती हैं कि यह आपके दिल और दिमाग दोनों को दुरूस्‍त रखने में फायदेमंद होती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रात को ग्रीनटी पीकर सोने से बॉडी का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और आपने जो कुछ भी खाया होता है वो फैट के रूप में जमा नहीं हो पाता जिससे ना केवल आपका वजन नहीं बढ़ता बल्कि कम भी होता है।

cherry health weight loss

Image Courtesy: Pxhere.com

चेरी

रात को चेरी खाने से सिर्फ आपका पेट नहीं भरता है बल्कि आपको नींद भी अच्‍छी आती है। दरअसल चेरी में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन पाया जाता है जो अच्छी नींद लाने में हेल्‍प करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो बॉडी में सूजन नहीं आने देता है।

Watch more: आज ही अपनाइये ये आदतें जो देंगी आपको sexy body

दही

घर पर बनी दही रात के भोजन के लिए सबसे अच्‍छा होता है। दही में मौजूद प्रोटीन से पेट भी भर जाता है और यह मसल्‍स को अधिक सक्रिय करता है। दही में मौजूद लीन प्रोटीन बॉडी के फैट को कम कर वजन भी घटाता है। वजन कम करने के लिए यह बढ़िया भोजन है।

पीनट बटर टोस्‍ट

पीनट बटर टोस्‍ट ना केवल खाने में टेस्‍टी होता है बल्कि रात के भोजन में इसे खाने से वजन भी कम होता है। इसमें plants में पाया जाने वाला प्रोटीन होता है जो मसल्‍स बनाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट पेट की चर्बी को कम करता है।

peanutbutter for weight loss

Image Courtesy: Pxhere.com

फाइबर युक्‍त अनाज

फाइबर से भरपूर अनाज में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो पेट को भरा रखता है और वजन को घटाता है। कई रिसर्च से यह बात समाने आई है कि फाइबर लेने से बॉडी का फैट तेजी से बर्न होता है।  

तो अपने वजन को कम करने के लिए आप कब से लेना शुरू कर रही हैं ये फूड्स।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur
Editor: Atul Tripathi