बढ़ता मोटापा ना छीन लें आपकी नींद, नारियल पानी को बनाइये अपना fat killer

By Pooja Sinha28 Dec 2017, 14:44 IST


यूं तो नारियल पानी को गर्मियों के लिए फायदेमंद माना जाता है क्‍योंकि यह तपतपाती गर्मी में बॉडी को चुस्‍त और कूल बनाए रखने में हेल्‍प करता है। इसके सेवन से आप लू से बची रह सकती है और यह बॉडी के तापमान को कंट्रोल बनाये रखने में हेल्‍प करता है। लेकिन नारियल पानी को आप किसी भी मौसम में पी सकती हैं। जी हां
श्रीफल कहे जाने वाले नारियल पानी कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होता है। साथ ही इसमें anti-viral और anti-bacterial गुण भी होते हैं। यह एनर्जी का बेहतरीन स्रोत है, जो महिलाएं exercise करती हैं उन्‍हें exercise के बाद नारियल पानी जरूर पीना चाहिए।  
 
नारियल पानी हमारी blood circulation को सुचारू बनाये रखने में help करता हैं। अगर आपका digestive system ठीक नहीं हैं तो नारियल पानी पीना बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही यह वजन कम करने और kidney stone के खतरे को कम करने में help करता है। आइए जानें नारियल पानी आपकी health को कैसे फायदा पहुंचाता है।

Fat करें कम

इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है। जिसके कारण यह आपका मोटापा भी कम कर सकता है। जी हां सेहत से जुड़े कई फायदों के साथ ही नारियल पानी वजन कम करने में आपकी हेल्‍प करता है। लो फैट वाला नारियल पानी आपकी भूख को तो कम करता है लेकिन बॉडी को अन्य जरूरी पोषक तत्व देता है।

Diarrhea मिटाए

अगर आप दस्‍त से परेशान हैं तो नारियल पानी पीएं। Body में पानी की कमी या फिर diarrhea हो जाने पर या उल्टी और दस्त होने पर नारियल का पानी पीना फायदेमंद रहता है। नारियल पानी पीते रहने से body में पानी की कमी नहीं होती है। इससे body में पानी की कमी तो पूरी होती ही है साथ ही जरूरी salts की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है।

Read more: कहीं आप मोटापे की शिकार तो नहीं, weighing machine से नहीं बीएमआई से जानें

weight loss coconut fitness inside

Image Courtesy: Pxhere.com

बॉडी में पानी की कमी करें पूरी

डिहाइड्रेशन से परेशान ladies को नारियल पानी पिलाना चाहिए। सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन के कारण होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से बॉडी को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

उम्र को करें बेअसर

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने के लिए भी आपको नारियल पानी पीना चाहिए। इसमें मौजूद cytokinins सेल्‍स और टिश्‍यु पर पॉजिटीव इफेक्‍ट पड़ता है जिससे बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में हेल्‍प मिलती है।

फ्लू में लाभकारी

इसके सेवन से बीमारी के समय फ्लू से लड़ने में हेल्‍प मिलती है। क्‍योंकि इसके सेवन से आपकी इम्‍यूनिटी स्‍ट्रॉग होती है और स्‍ट्रॉग इम्‍यूनिटी से आप किसी भी बीमारी का मुकाबला डटकर कर सकती हैं। 

Read more: उम्र के असर को करना है बेअसर तो quinoa खाएं

किडनी स्‍टोन का खतरा कम करें 

इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम गुण किडनी स्‍टोन होने के खतरे को काफी कम कर देता है।

एनर्जी लेवल को बढ़ाएं

दिन में थकान या स्‍ट्रेस पर होने पर आप नारियल पानी पी सकती हैं। शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए नारियल पानी बेस्‍ट है जो आपकी फिजिकल एनर्जी को बनाए रखता है। अगर आपको लंबे समय से थकान की समस्‍या रहती हैं तो आज से ही नारियल पानी पीना शुरू कर दें।

पेट के लिए अमृत

मेरी तरह बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि पेट की गड़बड़ी को सही करने में नारियल पानी काफी मददगार है। जिन महिलाओं को पेट में दिक्‍कत रहती हैं तो उन्‍हें दिन में एक बार नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। नारियल पानी आपके खाने को डाइजेस्‍ट करने में हेल्‍प करता है।

अगर आप भी रोज पीएंगें नारियल पानी तो इन सभी बीमारियों से दूर रह सकती हैं।

Credits

Producer: Prabhjot    
Editor: Atul