प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को कई तरह की हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। बॉडी में हो रहे तमाम तरह के बदलावों की वजह से उन्हें कई तरह की बीमारियां भी परेशान करती रहती हैं। प्रेग्नेंसी में महिलाओं का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है। ऐेसे में हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का हमला आम बात है। प्रेग्नेंसी के दौरान कोल्‍ड होना आम प्रॉब्‍लम है। हर प्रेग्‍नेंट को इससे बचाव की हर संभव कोशिश करनी चाहिए।

जी हां कोल्ड एक संक्रामक रोग है। किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहने से कोल्ड की समस्या आसानी से हो सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान भी सर्दी और खांसी के लक्षण वही होते हैं, जैसा कि सामान्य दिनों में। कोल्‍ड का सबसे सामान्य लक्षण होता है गला खराब होना। प्रेग्‍नेंसी के दौरान यूं तो खांसी की वजह से गला खराब होने की समस्या आती है लेकिन इसके पीछे प्रेग्नेंसी की कमजोरी भी अहम कारण होती है। कोल्‍ड  की चपेट में आने वाली महिला को छींक आने और बंद नाक की समस्या से भी जूझना पड़ता है।

प्रेग्नेंसी में महिलाओं में कोल्‍ड होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इस समय उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसी अवस्था में बिना डॉक्टर के परामर्श के कोल्‍ड के लिए दवाएं नहीं लेनी चाहिए। कोल्‍ड में ली जाने वाली दवाएं आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है, क्योंकि प्रेग्नेंट के लिए सामान्यत: इन दवाओं का परीक्षण नहीं किया गया होता है। आइए जानें प्रेग्‍नेंसी में अगर कोल्‍ड हो जाएं तो  इससे कैसे बचा जा सकता है।

cold and cough health ()

स्‍टीम लें

प्रेग्‍नेंसी के दौरान कफ नहीं होने देना चाहिए। अपनी नाक को बार बार साफ जरूर करें जिससे कंजेशन नहीं हो। अगर कफ हो भी जाता है तो इससे बचने के लिए दवा लेना हानिकारक है इसलिए आप स्‍टीम लेकर इससे निजात पा सकती हैं। इससे सीने में जमा कफ ढीला होकर बाहर निकल जाएगा और इससे बंद नाक को भी आराम मिलेगा साथ ही साइनस की समस्या भी नहीं होगी।

Read more: प्रेग्‍नेंसी में हिप्‍स के दर्द से हो गई हैं बेहाल तो फौरान राहत पाने अपनाएं ये टिप्‍स

भरपूर पानी लें और हेल्‍दी खाएं

अगर आपको भूख नहीं है और खाने का मन नहीं करता तो कोशिश करें कि पानी भरपूर मात्रा में पीएं जिससे बॉडी में पानी की कमी नहीं हो। जब आप खाना खा सकती है तो कोशिश करें ठीक से खाना खाएं। प्रेग्‍नेंसी में कोल्‍ड से बचने के लिए हेल्‍दी डाइट लेनी चाहिए जैसे फल, सब्जियां, नट्स जिससे आपकी इम्‍यूनिटी मजबूत हो और कोल्‍ड से लड़ने में हेल्‍प मिलें। ध्यान रहें ठंडी गर्म चीजें एक साथ नहीं लेना चाहिए इससे कोल्‍ड होने की ज्यादा संभावना होती है।

आराम करें

कोल्‍ड होने पर नींद आना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आपको लेट कर थोड़ा आराम करना चाहिए और हल्की सी झपकी लेने की कोशिश करें। लेटने के दौरान अगर सांस लेने में समस्या हो रही हो तो कुछ तकियों की मदद से आप आरामदायक स्थिति में लेट सकती हैं, इससे आपको आराम मिलेगा।

sleeping health pregnancy

गले में दर्द

जुकाम की शुरुआत से पहले गले में दर्द होना आम बात है। इसके लिए चाय सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है। इसमें आप अपनी सुविधानुसार शहद भी मिला सकती हैं। इसके अलावा आप थोड़े से गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे भी कर सकती हैं। इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा।

Read more: करीना कपूर खान की तरह प्रेग्‍नेंसी के बाद हेल्‍दी बाल चाहती हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

हर्बल नुस्खे

प्रेग्‍नेंसी में कोल्‍ड के दौरान कोई भी हर्बल नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि कुछ नुस्खे प्रेग्‍नेंसी में सुरक्षित होते हैं और कुछ नुकसानदेह भी हो सकते हैं। इसलिए अपने आप से कोई नुस्खा नहीं अपनाएं।
 
अगर आप भी प्रेग्‍नेंट हैं और कोल्‍ड आपको भी सता रहा है तो इन टिप्‍स को अपनाएं।

Recommended Video