यूं तो अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के लिए कई तरीकों को अपनाया जा सकता है, लेकिन आज के समय में लोग योगाभ्यास को अत्यधिक महत्व देते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। मसलन, इसका अभ्यास करना बिगनर्स के लिए भी उतना आसान है। वहीं दूसरी ओर, यह आपको शारीरिक रूप से ही नहीं, बल्कि मानसिक रूप से भी अधिक स्वस्थ बनाता है। ऐसे में अधिकतर लोगों द्वारा योगासन का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। 

हालांकि, कुछ लोगों की यह शिकायत होती है कि लंबे समय से योगाभ्यास करने के बाद भी उन्हें कोई असर नजर नहीं आता। ऐसा इसलिए होता है कि आप अनजाने ही कुछ योगासनों का अभ्यास गलत तरीके से कर रहे होते हैं। जब आपका योगा पोज करने का तरीका ही गलत होगा तो आपको उससे रिजल्ट कैसे मिल सकता है। तो चलिए आज इस लेख में योगागुरू नेहा वशिष्ट कार्की आपको कुछ ऐसे ही योगा पोज के बारे में बता रही हैं, जिसे लोग गलत तरीके से करते हैं-

know about some yoga poses that you probably doing wrong

त्रिकोणासन 

त्रिकोणासन करते समय दोनों पैरों की एड़ियां समानान्तर रेखा पर होनी चाहिए। इसमें श्वास भरकर छोड़ते वक्त नीचे जाना होता है। अमूमन देखने में आता है कि जब लोग इस आसन के अभ्यास के दौरान नीचे जाते हैं तो वह झुक जाते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। ध्यान रखें कि इस आसन को करते हुए साइड्स से नीचे जाना होता है। मसलन, अगर आप राइट साइड पर गए तो लेफ्ट साइड पर इसका प्रेशर आना चाहिए। लेकिन जब आप आगे की ओर झुक जाते हैं तो इससे बॉडी पर सही जगह पर प्रेशर नहीं पड़ता।

इसे भी पढ़ें: 50+ महिलाओं को इन फिटनेस मिथ्स से रहना चाहिए दूर

भुंजगासन

know some yoga poses that you probably doing wrong Inside

भुंजगासन करते हुए भी लोग अक्सर गलती कर बैठते हैं। इस आसन के अभ्यास के दौरान जब श्वास भरते हुए उपर की ओर जाते हैं तो उस समय लोगों के कंधे नीचे की ओर झुकी होती है। इससे लोगों को कंधों में दर्द या फिर सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस की समस्या शुरू हो जाती है और जिन्हें यह समस्या है, उन्हें और भी अधिक परेशानी होती है। इसलिए भुंजगासनकरते समय आपकी कॉलरबोन हमेशा उपर की ओर जानी चाहिए।

Recommended Video

पश्चिमोत्तानासन 

some yoga poses that you probably doing wrong Inside

पश्चिमोत्तानासन करते समय दोनों पैर सीधे होते हैं और श्वास छोड़ते समय आगे की ओर झुकना होता है। लेकिन अधिकतर लोग पश्चिमोत्तानासन करते समय जब आगे की ओर नहीं झुक पाते हैं तो वह अपने घुटने मोड़ लेते हैं। जिसके कारण उन्हें इस आसन के अभ्यास का कोई लाभ नहीं मिलता। इसलिए अगर आप भी पश्चिमोत्तानासन करते समय आगे की ओर नहीं जा पा रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप किसी दुपट्टे या बेल्ट की मदद से इस आसन को करें।

पादहस्तासन

पादहस्तासन का अभ्यास करते हुए आपको खड़े होकर आगे की ओर झुकना होता है। झुककर अपनी एड़ियों या पिंडलियों को पकड़कर नीचे जाना होता है और अपने सिर को दोनों घुटनों के बीच में लगाना होता है। जो लोग शुरूआत में करते हैं, उनके लिए घुटनों के बीच में सिर को लगाना संभव नहीं होता है। ऐसे में वह अपनी अपर बैक से झुकते हैं, जिससे उनकी कमर में दर्द बढ़ने लगता है। याद रखें कि जिस तरह एक डंडी को सीधा मोड़ा जाता है, ठीक उसी तरह इस आसन में भी कमर को एकदम सीधे नीचे ले जाना होता है। कभी भी कमर को मोड़कर इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: शरीर की चर्बी तेजी से जलाने के लिए रोजाना करें ये 5 एक्सरसाइज

चक्रासन 

yoga poses that you probably doing wrong Inside

जो लोग पहली बार चक्रासन करते हैं तो वो जब पैरों व हाथों को मोड़ते हैं और फिर जब वह अपने शरीर के बीच के भाग को उठाते हैं तो एकदम से झटके से ऐसा करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आप पहले कमर को उठाएं और फिर धीरे-धीरे कंधों को उपर की ओर उठाते जाएं। इसी तरह, वापिस आते समय भी झटका नहीं देना चाहिए। बल्कि आपको पहले सिर को जमीन पर लगाना चाहिए, उसके बाद कंधे और फिर कमर को जमीन से लगाना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)