राइनोप्लास्टी नाक से संबंधित एक ऐसी सर्जरी है जो आजकल बहुत ज्यादा चलन में है। आजकल के युवाओं में बॉलीवुड सेलेब्स की तरह बनने का इतना क्रेज बढ़ गया है कि वह अपना नेचुरल नाक नक्शा बदलने से परहेज नहीं कर रहे हैं। यह सच है कि राइनोप्लास्टी कॉस्मैटिक सर्जरी से नाक नक्शा बदलकर एक परफेक्ट लुक पाया जा सकता है लेकिन इससे कई नुकसान और सावधनियां भी हैं। आंकड़े बताते हैं कि कौस्मेटिक सर्जरी के सालाना आंकड़ों में भारत चौथे पायदान पर है और यह दुनियाभर में होने वाली सभी सर्जरी का 5.2 फीसदी है। सिर्फ यही नहीं रिपोर्ट यह भी बताती है कि भारत में होने वाली 10 में से तीन सर्जरी युवक करा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: एलोवेरा का करती हैं इस्‍तेमाल तो इस '1 गलती' से बचें

क्या है राइनोप्लास्टी सर्जरी

know benefits and side effects of rhinoplasty inside three

राइनोप्लास्टी एक सर्जरी है जो नाक के आकार को बदलती है। नाक की संरचना का ऊपरी हिस्सा हड्डी है, और निचला हिस्सा उपास्थि है। राइनोप्लास्टी हड्डी, उपास्थि, त्वचा या तीनों को बदल सकती है। अगर आप भी इस सर्जरी को कराना चाहते हैं तो अपने सर्जन के साथ बात करें कि क्या राइनोप्लास्टी आपके लिए सही है भी या नहीं? क्योंकि ऐसा नहीं है कि आपके पास पैसा है तो आप इसे कभी भी करा सकती हैं। बल्कि डॉक्टर पहले पूरी जांच करते हैं और फिर बताते हैं कि आपको राइनोप्लास्टी सर्जरी करानी चाहिए या नहीं। जब आप राइनोप्लास्टी कराएंगी तो आपका सर्जन पहले आपके चेहरे के फीचर्स को देखेंगे, आपकी नाक की स्किन को देखेंगे और आप क्या बदलना चाहते हैं, इस पर विचार करेंगे। यदि आप सर्जरी के लायक साबित होंगे तो आपका सर्जन आपके लिए एक पूरा प्लान बनाएंगे।

क्या हैं राइनोप्लास्टी के खतरे

know benefits and side effects of rhinoplasty inside two

  • - हैवी ब्लीडिंग होना
  • - इंफेक्शन होना
  • - नाक के पास से सांस लेने में कठिनाई होना
  • -  आपकी नाक के अंदर और आसपास स्थायी सुन्नता

सर्जरी के बाद इन बातों का रखें ध्यान

know benefits and side effects of rhinoplasty inside one

  • 1. इस सर्जरी को कराने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लोग नोटिस नहीं कर पाते हैं कि आपने अपनी नाक में कुछ कराया भी है नहीं।
  • 2. राइनोप्लास्टी सर्जरी को कराने के बाद आपकी नाक तो उभरी हुई दिखती ही है साथ ही चेहरे के अन्य फीचर्स भी हाईलाइट होते हैं और आप सुंदर दिखती हैं।
  • 3. इस सर्जरी के बाद आप तुरंत घर जाकर अपने रोजमर्रा के काम कर सकते हैं। हां यह है कि सर्जरी के बाद आपकी नाक पर एक छोटी सी पट्टी लगाई जाती है जिसे 8-10 दिन के बाद निकाला जाता है।
  • 4. आपकी आंखों ओर नाक के पास के क्षेत्र में कुछ दिनों तक सूजा हुआ लग सकता है, हालांकि यह जरूरी भी नहीं है।
  • 5. इस बात का ध्यान रखें कि सर्जरी के कुछ दिनों बाद तक कोई ऐसा काम न करें जिससे आपकी नाक पर प्रेशर पड़े। जैसे की पोंछा लगानाा, वाइपर लगाना या झुक कर आटा गूंधना, आदि।
  • 6. डॉक्टर्स कहते हैं कि नोज रीशेपिंग का फाइनल रिजल्ट यानि कि असली फिनिशिंग आने में करीब 1 साल का समय लग जाता है। इसलिए निराश न हो और जल्दबाजी में कोई गलत फैसला न लें।