• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Increase Libido: महिलाओं में कम हो रही लिबिडो को बढ़ाने के लिए करें ये काम

अगर आपकी सेक्‍सुअल इच्‍छा कम हो गई है तो इसे बढ़ाने के लिए इस आर्टिकल में बताए काम को रोजाना कम से कम 5 मिनट जरूर करें। 
author-profile
Published -31 Aug 2022, 17:00 ISTUpdated -01 Sep 2022, 10:11 IST
Next
Article
how to increase libido in hindi

बिजी लाइफस्‍टाइल और रोजमर्रा की चुनौतियों के कारण तनाव पैदा हो रहा है और इससे कई महिलाओं की यौन इच्छा को जबरदस्त नुकसान हुआ है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि यदि आपका यौन जीवन आपके मूड को खराब कर रहा है और समग्र मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

जी हां, स्‍ट्रेस, रिश्ते में परेशानी, स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं और उम्र लिबिडो को प्रभावित कर सकती हैं। जबकि कम लिबिडो आमतौर पर समस्याग्रस्त नहीं होती है, यह किसी व्यक्ति के रिश्तों और आत्मसम्मान को प्रभावित कर सकती है। 

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको एक ऐसी मुद्रा के बारे में बता रहे हैं जो लिबिडो बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। इसकी जानकारी हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट जीतूंचदन जी दे रही हैं। उन्‍होंने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से जानकारी शेयर करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। लेकिन सबसे पहले हम लिबिडो के बारे में विस्‍तार से जान लेते हैं।

क्‍या है लिबिडो?  

लिबिडो यौन इच्छा या सेक्स ड्राइव का दूसरा नाम है।

आपके हार्मोन लेवल और दवाओं से लेकर आपकी नींद की आदतों तक कई तरह के आंतरिक और बाहरी कारक आपके लिबिडो पर प्रभाव डाल सकते हैं। हर किसी की लिबिडो (कामेच्छा) अलग होती है, लेकिन उम्र के साथ कामेच्छा में गिरावट का अनुभव करना पुरुषों और महिलाओं के लिए समान है।

योग मुद्रा एक पुरानी तकनीक है जो आपको फिट और फाइन बनाने की क्षमता रखती है। इसमें सही मुद्रा, श्वास और ध्यान का उपयोग शामिल है। योग उच्च रक्तचाप, तनाव, चिंता, हृदय संबंधी समस्याओं आदि सहित विभिन्न बीमारियों और स्थितियों को रोकने और उनका इलाज करने में फायदेमंद है। 

योग मुद्रा द्वारा प्रदान किए जाने वाले असंख्य स्वास्थ्य लाभों में यौन प्रदर्शन में सुधार एक है। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दैनिक आधार पर मुद्रा का अभ्यास करने से आपकी कामेच्छा में वृद्धि हो सकती है, उत्तेजना और कामोत्तेजना में सुधार हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:आखिर क्यों महिलाओं में खत्म हो जाती है Sexual Desire?

मुद्रा तकनीक वास्तव में आपकी सहनशक्ति और चपलता को बढ़ाती है और आपको शांत करती है। ये एक अच्छी सेक्‍सुअल लाइफ के लिए आवश्यक कारक हैं। आज हम आपको जिस मुद्रा के बारे में बता रहे हैं उसका नाम ऊषास मुद्रा है।

एक्‍सपर्ट की राय

समस्‍या के लिए गोलियां लेने से पहले अपने शरीर के उपचार तंत्र के बारे में जान लें। आपका शरीर एक शक्तिशाली एंटेना है जो प्राण नामक सूक्ष्म ऊर्जा को लगातार प्राप्त और प्रसारित करता है। योगासन ऊर्जा (प्राण) के प्रवाह में मदद करते हैं।

प्राचीन संहिताओं में, आसन के साथ-साथ प्राण को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए कई अन्य तकनीकें हैं। इनमें प्राणायाम, क्रिया (सफाई अभ्यास), ऊर्जा ताले (बंध), मुद्राएं (सील) और दृष्टि शामिल हैं। 

जब प्राण स्वतंत्र रूप से बहता है, तो शरीर हेल्‍दी रहता है। कभी-कभी प्राण का प्रवाह बाधित हो जाता है और शरीर के कुछ हिस्सों में महत्वपूर्ण ऊर्जा की कमी हो जाती है। नतीजतन, शरीर का वह हिस्सा कमजोर हो जाता है और बीमारियों की चपेट में आ जाता है।

हेल्‍दी रहने के लिएप्राण को स्वतंत्र रूप से प्रवाहित करना होता है और इसे मुद्रा, दृष्टि और प्राणायाम के माध्यम से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। अपने दैनिक दिनचर्या के साथ, अपनी महत्वपूर्ण ऊर्जा (प्राण) के लिए अतिरिक्त 5 से 10 मिनट बिताएं। आपके शरीर के संविधान और बीमारी के अनुसार विशिष्ट मुद्राएं शामिल हैं।

ऊषास मुद्रा की विधि

yog mudra to increase libido

  • दोनों हथेलियों को आपस में फंसा लें। 
  • फिर दाएं हाथ का अंगूठा बाएं हाथ के अंगूठे पर रख लें। 
  • अब हल्का-सा प्रेशर बनाएं। 
  • हथेलियों की दिशा ऊपर की ओर रखें। 
  • महिलाएं इस मुद्रा को करते समय अपने दाएं हाथ के अंगूठे को बाएं हाथ के अंगूठे और तर्जनी उंगली के बीच रखें और हल्का-सा प्रेशर बनाएं।

हेल्‍दी जीवन के लिए ये आपके उपकरण हैं। प्राचीन गुप्त उपचार तंत्र के बारे में जानें और अपनी आने वाली पीढ़ियों को दें।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। हेल्‍थ से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।