• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मी के दाने या घमौरियां मिटाने का इलाज है आपकी रसोई

गर्मियों के मौसम में घमौरियों की समस्‍या सता रही है, तो आप भी आर्टिकल में बताए गए घरेलू नुस्‍खों को अपना सकती हैं। 
author-profile
Published -01 Jun 2022, 16:52 ISTUpdated -01 Jun 2022, 17:04 IST
Next
Article
kitchen ingredients for skin

Verified by Expert Dr. Amit Bangia 

गर्मियों के मौसम में तेज धूप, लू और पसीने की चिपचिपाहट से त्‍वचा में कई सारी परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं, खासतौर पर इस मौसम में घमौरियां होना बहुत ही आम है। हालांकि, बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो घमौरियों को चुटकियों में खत्‍म कर देने का दावा करते हैं। 

मगर कई बार केवल इन प्रोडक्‍ट्स की मदद से समस्या हल नहीं होती है। ऐसे में कुछ कुदरती उपाय आपकी मदद कर सकते हैं और घमौरियों के कष्ट से आपको निजात दिला सकते हैं। घमौरियों के अलावा अगर आपको गर्मियों के दाने परेशान कर रहे हैं, तो भी आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि आपको आपकी किचन में ही इन दोनों समस्याओं का इलाज मिल जाएगा।  

इस‍ विषय में हमने स्किन एक्सपर्ट एवं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया से बात की। वह कहते हैं, 'त्‍वचा जब बहुत अधिक देर तक गीली रहती है, तब घमौरियों की समस्‍या होती है। खासतौर पर जिन्‍हें पसीना बहुत आता है, उन्‍हें दाने और घमौरियां सबसे ज्‍यादा होती हैं। ऐसे में आपको दिन में कम से कम 2 बार अपने कपड़े जरूर बदल लेने चाहिए।' 

इसे जरूर पढ़ें- शहद के ये फेस मास्क गर्मी में नहीं होने देंगे घमौरियां और चेहरे की चमक को रखेंगे बरकरार

heat allergy on skin

चंदन 

चंदन में एक नहीं अनेक औषधीय गुण होते हैं। इसके सबसे बड़े गुणों की बात की जाए तो यह एंटीसेप्टिक, एंटीपायरेटिक और कूलिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग सदियों से किया जा रहा है, मगर यह त्‍वचा के इंफेक्शन, दाने और घमौरियों को भी दूर करता है। यदि आपको घमौरियां सता रही हैं तो आप इस तरह से चंदन का प्रयोग कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच चंदन 
  • 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल 

विधि 

चंदन और गुलाब जल का लेप तैयार करें। इस लेप को उस स्थान पर लगाएं जहां घमौरियां हुई हैं। अब आप इसे तब तक लगा रहने दें, जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। बेस्‍ट होगा कि आप इसे रात में सोने से पहले लगा लें और रातभर लगा रहने दें। ऐसा करने से आपको सुबह तक ही बहुत लाभ मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- चेहरा फूला हुआ दिखाई देता है तो सूजन के लिए अपनाएं ये नुस्‍खे

expert on heat rash

एलोवेरा 

एलोवेरा एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी एक्ने और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है। अगर आपको घमौरियों की समस्या है, तो एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं। इसे कैसे इस्तेमाल करना है, इस बारे में डॉक्टर अमित बताते हैं- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल 
  • 2 बूंद मिंट ऑयल 

विधि 

सबसे पहले तो आप एलोवेरा जेल को फ्रिज में रख कर ठंडा कर लें। फिर आप जेल में मिंट ऑयल मिक्‍स करें और फिर इसे घमौरियों वाले स्‍थान पर लगाएं। आप इसे लगा भी रहने दे सकते हैं या कुछ देर बाद हटा भी सकते हैं। इस घरेलू उपाय से घमौरियों में हो रही खुजली भी शांत हो जाएगी।  

मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, साथ ही यह त्वचा को ठंडा बनाए रखती है, अगर गर्मी की वजह से आपको दाने हो रहे हैं या फिर घमौरियां परेशान कर रही हैं, तो आप मुल्तानी मिट्टी के लेप का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको नीचे बताई गई विधि का इस्तेमाल करना चाहिए- 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच मुल्तानी मिट्टी 
  • 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर 
  • 2 बड़े चम्मच गुलाब जल 

विधि 

मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल का लेप तैयार करें और इसे घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं। अब आप इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें और फिर सूखने पर उसे साफ कर लें। यदि आप ऐसा नियमित करती हैं तो आपको जल्द ही घमौरियों से राहत मिल जाएगी। 

heat rash treatment

एल्‍यूम वॉटर 

डॉक्टर अमित बांगिया कहते हैं, 'एल्‍यूम त्वचा के लिए फायदेमंद होती है, मगर डायरेक्ट इसका इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए, नहीं तो हीट रैशेज बढ़ भी सकते हैं।' एल्‍यूम वाॅटर एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्‍टीरियल होता है। यह त्वचा को डिटॉक्स करता है। ऐसे में घमौरियों की समस्या में आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बाल्‍टी पानी 
  • 1 फिटकरी का ब्लॉक 
  • मुट्ठीभर नीम की पत्‍ती 

विधि 

रात में सोने से पहले पानी में नीम की पत्तियों को भिगो कर रख दें। इसके बाद आप सुबह के समय पानी में फिटकरी डालें और आधे घंटे बाद आप इस पानी से नहा सकती हैं। यदि आप नियमित कुछ दिन तक इस पानी से नहाती हैं, तो घमौरियों की समस्‍या बहुत जल्द कम हो जाएगी।  

नोट- बहुत अधिक घमौरियों की समस्या है तो आपको पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए।

 

इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।