ब्‍यूटी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 27 Apr 2018, 19:25 IST

शहद के ये फेस मास्क गर्मी में नहीं होने देंगे घमौरियां और चेहरे की चमक को रखेंगे बरकरार

गर्मी में घमौरियों की परेशानी से हर किसी को दो-चार होना पड़ता है। अगर आपको बहुत ज्यादा घमौरी होती है तो इन हनी मास्क का इस्तेमाल करें। इनसे गर्मी में ...
best honey face mask for glowing skin main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 27 Apr 2018, 19:25 IST

गर्मी में घमौरियों की परेशानी होना एक आम समस्या है। वर्किंग महिलाओं को तो इस परेशानी से जरूर ही दो-चार होना पड़ता है। खासकर तो माथे और गले में काफी घमौरियों की परेशानी होती है। अगर आपको भी गर्मी में घमौरियां की समस्या होती है तो शहद के ये अलग-अलग तरह के फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। शहद में मज़बूत जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो पसीने से होने वाली बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। यही बैक्टीरिया चेहरे और माथे पर संक्रमण कर घमौरी का कारण बनते हैं। ऐसे में शहद को फेस पैक के तौर पर यूज कर आप इन घमौरियों से छुटकारा पा सकती हैं। 

1शहद और नमक

best honey face mask for glowing skin inside

शहद में नमक मिलाकर इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और कुछ देर लगाने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। यह मिश्रण स्किन पर पैदा हुए सारे बैक्टीरिया को मार देता है और घमौरियों से छुटकारा दिलाता है। इससे स्किन सॉफ्ट भी बनती है। इसके अलावा नमक चेहरे के दाग-धब्बों को साफ करने का भी काम करता है। जिससे टैनिंग की समस्या नहीं होती है। 

2शहद और नींबू

best honey face mask for glowing skin inside

अगर स्किन ऑयली है तो शहद और नींबू का फेसमास्क आपके लिए हेल्पफुल होगा। ऑयली स्किन वालों को घमौरियों की ज्यादा समस्या होती है और वह दिखने में अच्छी भी नहीं लगती है। ऐसे में शहद और नींबू से बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से फायदा होता है। 1 चम्मच शहद में 1 नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इससे स्किन हाइड्रेट होगी और घमौरियों से छुटकारा मिलेगा। 

Read More: नींबू पानी से नहीं गर्म पानी पीकर तेजी से घटाएं अपना वजन

3शहद, बेसन और हल्दी

best honey face mask for glowing skin inside

यह फेस मास्क भी ऑयली स्किन वालो के लिए काफी फायदेमंद होता है। चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए और गोरी स्किन पाने के लिए बेसन में हल्दी और पानी मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन घमौरियों से छुटकारा पाने के लिए बेसन और हल्दी के पेस्ट में शहद मिलकार यूज़ करें। इसके लिए 1 बड़े चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस फेस पैक को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। तीन दिन में ही घमौरियों से छुटकारा मिलेगा। 

4शहद और सेब का सिरका

best honey face mask for glowing skin inside

यह फेस मास्क हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है। इसके लिए 1 चम्मच सिरका और बराबर मात्रा में शहद लेकर मिक्स करें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इस मास्क को चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगे रहने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। सेब के सिरके में मौजूद विटामिन सी घमौरियों को ठीक करता है और स्किन को हेल्दी बनाता है। 

5शहद और चीनी

best honey face mask for glowing skin inside

अंत में बात करते हैं सबसे इज़ी फेस मास्क की जिसे आप घर पर कभी भी बना सकती हैं। क्योंकि शहद और चीनी तो हर किसी के घर में होता ही है। ऐसे में आपको शहद में केवल चीनी मिलाना है और फिर इसे चेहरे पर लगाना है। फिर 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। घमौरियां ठीक हो जाएंगी। 

Loading...
Loading...