• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पिगमेंटेशन की समस्या को कम करते हैं ये होममेड ऑयल

आप घर पर तैयार ऑयल ब्लेंड की मदद से पिगमेंटेशन की समस्या में राहत पा सकती हैं, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे।  
author-profile
Published -04 Feb 2022, 18:37 ISTUpdated -04 Feb 2022, 18:44 IST
Next
Article
essential oil  for  face  pigmentation

खूबसूरत दिखना तो हर महिला चाहती है और इसलिए अपनी त्वचा की देखभाल में महिलाएं कोई भी कमी नहीं छोड़ती हैं। बाजार में भी ढेरों ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो महिलाओं की त्वचा की देखभाल के लिए ही खासतौर पर बनाए जाते हैं। मगर इन महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के इस्तेमाल से बेशक आपको इंस्‍टेंट कुछ फायदा मिल जाता होगा, लेकिन लॉन्‍ग टर्म बेनेफिट्स पाने के लिए आपको कुदरती चीजों का प्रयोग करना चाहिए। खासतौर पर अगर आपको पिगमेंटेशन जैसी समस्या है, तो आपको नेचुरल ऑयल्स या फिर कुछ होममेड ऑयल्‍स का प्रयोग करना चाहिए। 

हमने इस विषय में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर अमित बांगिया से बात की। वह कहते हैं, 'कोई भी घरेलू नुस्खा पिगमेंटेशन की समस्या को जड़ से खत्म नहीं कर सकता है। मगर कुछ नेचुरल और एसेंशियल ऑयल्स आपकी इसमें मदद जरूर कर सकते हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल त्वचा पर बहुत ही सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, नहीं तो इसके खराब परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं। '

इसे जरूर पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए आप भी घर पर बना सकती हैं ये सीरम

natural  oils  for  hyperpigmentation

डॉक्टर अमित पिगमेंटेशन की समस्या को कम करने वाले कुछ नेचुरल ऑयल्स और कुछ एसेंशियल ऑयल्स के बारे में भी बताते हैं। 

इवनिंग प्रिमरोज ऑयल- यह प्लांट बेस्ड ऑयल होता है और ज्यादातर यह पौधा उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है, इसमें गामा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा की सूजन, मुंहासों की समस्या और घाव के निशान को कम करता है। पिगमेंटेशन की समस्या है, तो आप इस तेल को नारियल के तेल के साथ मिक्स करके त्वचा पर लगा सकती हैं। 

रोज़हिप सीड आयल- इस तेल में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड का खजाना होता है। इस तेल में एंटी-रिंकल प्रॉपर्टीज होती हैं और इसमें विटामिन-ए होने की वजह से त्वचा के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है। खासतौर पर त्वचा पर दाग-धब्बों को कम करने में इससे बहुत मदद मिल सकती है। आप इस ऑयल को डायरेक्ट भी त्वचा पर लगा सकती हैं, नहीं तो आप नारियल के तेल, बादाम के तेल या फिर ऑलिव ऑयल के साथ इसे मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। 

तमानू सीड ऑयल- इस तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे के निशान हैं या फिर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तेल की 5 ड्रॉप्स आप विटामिन-ई ऑयल और कैस्टर ऑयल के साथ मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। 

विटामिन-ई ऑयल- यह तेल त्वचा के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है। इस तेल की दो बूंद आप नारियल के तेल में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। यह तेल आपकी डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करता है। अगर आपकी त्वचा पर हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या है तो आपको इस तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

पपाया सीड ऑयल-  इस तेल में विटामिन-सी,ए और ई की भरपूर मात्रा होती है। यदि चेहरे पर मुंहासे के दाग-धब्बे हैं तो इस तेल के इस्तेमाल से वह काफी हद तक कम हो जाते हैं। इस ऑयल को आप बादाम के तेल या एलोवेरा जेल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगा सकती हैं। 

इसके अलावा डॉक्टर अमित बांगिया एक होममेड ऑयल ब्‍लेंड के बारे में बताते हैं, जो पिगमेंटेशन की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है। 

इसे जरूर पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानें बॉडी मसाज के लिए बेस्ट ऑयल के बारे में

what  oils  are  good  for  skin  pigmentation

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच आर्गन ऑयल 
  • 5 ड्रॉप्स लैवेंडर ऑयल 
  • 5 ड्रॉप्स कैरेट सीड ऑयल 

विधि 

एक बाउल में इन तीनों ऑयल्‍स को मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और चेहरे की अच्छी सी मसाज करें। 5 मिनट बाद चेहरे को फेस वाइप्स से पोछ लें। हफ्ते में 2 बार आप इस होममेड फेस ऑयल का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने से पिगमेंटेशन की समस्या कुछ हद तक कम हो जाएगी। 

यह सावधानियां जरूर बरतें- 

  • अगर आपकी त्वचा पहले से ऑयली है तो आपको इस मिश्रण का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 
  • अगर आपकी त्वचा में मुंहासे हैं, तो उस दौरान आप इस मिश्रण का प्रयोग न करें। मुंहासों के ठीक होने पर उनके दाग-धब्बों को कम करने के आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 
  • इस मिश्रण को ओवरनाइट चेहरे पर लगा नहीं रखना है। 
  • इस होममेड फेस ऑयल को लगाने के बाद आप फेशियल स्टीम न लें। 

 

नोट- डॉक्टर अमित कहते हैं, 'किसी भी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बिना स्किन एक्सपर्ट से परामर्श किए न करें। यदि आप किसी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल त्वचा पर कर रहे हैं, तो उसे किसी चीज में डायल्यूट कर लें और केवल 5 ड्रॉप्स ही इस्तेमाल करें। एसेंशियल ऑयल को डायरेक्ट स्किन पर न लगाएं।'

Recommended Video


इसके अलावा, अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आपको पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करना चाहिए और फिर आपको किसी भी फेस ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको बता दें कि नेचुरल फेस ऑयल का रिजल्‍ट आपको त्वचा पर थोड़े वक्त बाद ही देखने को मिलेगा। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

All Image Credit: shutterstock

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।