• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial

क्या आपको पता है कितने प्रकार के होते हैं गुलाब

आज हम आपको कुछ ऐसे गुलाब के फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानने के बाद आप भी अपने घरों में इन्हें लगाना पसंद कर सकते हैं।
author-profile
  • Mohd Fashahat Ali
  • Editorial
Published -11 Apr 2022, 16:09 ISTUpdated -11 Apr 2022, 20:10 IST
Next
Article
Roses Types in Hindi

जब सुंदर फूल के बारे में बात आती है तो सबसे पहले गुलाब का फूल दिमाग में आता है। गुलाब के फूल को लोग इतना पसंद करते हैं कि अपने घर को सजाने के लिए गुलाब का कम से कम एक पौधा अपने घर में जरूर लगाते हैं। आपको बता दें कि हमारे देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को भी गुलाब के फूल को काफी पसंद करते थे और वो अपने अचकन में गुलाब का फूल लगाया करते थे। वहीं, ज्यादातर लोग किसी को बुके देने के लिए गुलाब के फूल को ज्यादा पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि गुलाब के कितने प्रकार के होते हैं? अगर नहीं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको गुलाब के कई प्रकारों के बारे में बताएंगे।

सफेद गुलाब

How many types of Roses in Hindi

आप कई गुलाब के प्रकारों के बारे में जानते होंगे, लेकिन सफेद गुलाब के बारे क्या आप जानते हैं? सफेद गुलाब को विदेश में दुल्हन को उपहार के रूप में दिया जाता है। अगर आपको कोई सफेद गुलाब देता है तो वो अपनी भावना को बताना चाहता है और गिले-शिकवे दूर करना चाहता है। वहीं, सफेद गुलाब शांति का प्रतीक माना जाता है।

नीला गुलाब

How many types of Roses

नीले गुलाब को 20 साल पहले कुछ वैज्ञानिक कड़ी मेहनत के बाद उगाने में सफल हुए थे। नीला गुलाब शांति का संदेश देने के लिए ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- पुदीना के पौधे की देखभाल करने का तरीका जानें

पीला गुलाब

Roses Types

पीला गुलाब नई दोस्ती का प्रतीक है। अगर आप किसी से दोस्ती करना चाहते हैं तो उसे पीला गुलाब जरूर दें। ये देने से उनके सामने दोस्ती कबूल करने के अलावा कोई चारा नहीं होगा।

गुलाबी गुलाब

Roses Varieties

गुलाबी गुलाब को प्रपोज करने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। अगर आप किसी से मोहब्बत करते हैं और अभी तक आपने दिल की बात को इजहार नहीं किया है ,तो आप उसे गुलाबी गुलाब उपहार के रूप में  देकर अपने दिल की बात कह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बाजार से महंगे रूम फ्रेशनर खरीदने की बजाय इस बार घर लाएं ये इंडोर फ्रेग्नेंट प्लांट

काला गुलाब

All about Roses Types in Hindi

काला गुलाब दुश्मनी का प्रतीक होता है। अगर कोई आपको काले रंग का गुलाब देता है। इसका मतलब होता है कि वो आपसे दुश्मनी भी प्यार से निभाना चाहता है और वो आपके बारे में अच्छा नहीं सोचता है। (पत्तों से भी उगाएं ये पौधे)

Recommended Video

लाल गुलाब

लाल गुलाब प्यार के प्रतीक के रूप में दुनियाभर में फेमस है। लाल गुलाब रिश्ते की खूबसूरती को दर्शाता है। अगर आप किसी से भी प्यार करते हैं और उसे लाल गुलाब देते हैं तो वो आपके प्यार को दर्शाता है।

बैंगनी गुलाब

यदि आप किसी की तरफ आकर्षित हैं तो आप उसे उपहार के रूप में बैंगनी गुलाब दे सकते हैं। बैंगनी गुलाब प्यार का इजहार करने के लिए सबसे बेहतर उपहार माना जाता है। (इंडोर प्लांट्स के लिए ये स्मार्ट डिवाइस)

हरा गुलाब

हरा गुलाब जिंदगी में खुशहाली, सुख-संपत्ति, उत्साह का प्रतीक माना जाता है। ये गुलाब शुभकामनाएं देने के लिए एक दूसरों को गुलदस्ता में पैक करके दिया जाता है।

नारंगी गुलाब

नारंगी गुलाब प्यार को इजहार करने का प्रतीक है। यानी अगर किसी से प्यार करते हैं तो उसे आप नारंगी गुलाब उपहार के रूप में देकर प्यार का इजहार कर सकते हैं। नारंगी गुलाब प्यार को सीरियस मोड़ पर ले जाने का पहला कदम होता है।

क्या आपको गुलाब के फूल के प्रकार के बारे में पता था? अगर नहीं तो हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको दिलचस्प लगी होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज़रूर शेयर करें। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।  

image credit-unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।