गर्मी के मौसम में पसीना आना एक आम समस्‍या है। मगर, कुछ लोगों को बहुत ज्‍यादा ही पसीना आता है। खासतौर पर ज्‍यादा गर्मी पड़ने पर उनका चेहरा और स्‍कैल्‍प पसीने से भीग जाता है। इस स्थिति में कई लोग घबरा जाते हैं कि ज्‍यादा पसीना आने से उनकी त्‍वचा और बालों पर बुरा असर पड़ेगा। मगर, आपको बता दें कि पसीना आने से त्‍वचा और बाल प्रभावित नहीं होते हैं बल्कि पसीना आना बालों और त्‍वचा के लिए कई लिहाज से अच्‍छा ही होता है। मगर, पसीना आने पर यदि आप त्‍वचा और स्‍कैल्‍प को साफ नहीं करते तो यह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पसीना आना आपकी त्‍वचा और बालों के लिए किस तरह से लाभदायक है। 

इसे जरूर पढ़ें: घरेलू उपायों से पसीने की बदबू को कहें अलविदा

Benefits  Of  Face Sweating

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद  

बालों के लिए पसीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आपके स्‍कैल्‍प से बहुत ज्‍यादा पसीना (बालों में पसीने की समस्या के लिए टिप्स) निकलता है तो इसे आप खराब मानने की भूल न करें। स्‍कैल्‍प में पसीना निकलने की वजह से हेयर फॉलिकल्‍स अनक्‍लॉग हो जाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। इतना ही नहीं हेयर फॉलिकल्‍स अनक्‍लॉग होने से नए बालों की ग्रोथ अच्‍छी हो जाती है। मगर, इस बात का ध्‍यान रखें कि स्‍कैल्‍प से पसीना निकल रहा है तो जाहिर है कि स्‍कैल्‍प के पोर्स भी ओपन हो रहे होंगे। ऐसे में ओपन पोर्स में गंदगी जल्‍दी भर जाती है। इसलिए बालों को शैंपू से वॉश जरूर करें वरना आपको हेयरफॉल की प्रॉब्‍लम से जूझना पड़ सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: पसीने की बदबू और गीलेपन से पाना है छुटकारा तो फॉलो करें यह अंडरआर्म्स हाइजीन

स्‍कैल्‍प को करता है क्‍लीन 

जब स्‍कैल्‍प से पसीना निकलता है तो उसके साथ पोर्स में फंसी गंदगी भी बाहर निकल जाती है। कई बार पोर्स में फंसी गंदगी की वजह से स्‍कैल्‍प में इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। इस लिहाज से देखा जाए तो स्‍कैल्‍प में पसीना आना अच्‍छा होता है। मगर, पसीने वाले बालों को शैंपू से साफ जरूर करें नहीं तो पोर्स से निकली गंदगी स्‍कैल्‍प में ही इकट्ठा होती जाएगी। इससे आपको डैंड्रफ और हेयरफॉल जैसी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ेगा। 

Health Benefits  of Sweating

त्‍वचा को करता है एक्सफोलिएट 

पसीने से सॉल्‍ट और यूरिक एसिड निकलता है, यह त्‍वचा को नेचुरली एक्सफोलिएट (ऐसे करें त्‍वचा को एक्सफोलिएट) करता है। इससे त्‍वचा के बंद पोर्स खुलते हैं, जिससे त्‍वचा के अंदर की गंदगी बाहर निकल आती है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो फेस स्‍वेटिंग आपके लिए और भी अच्‍छी साबित हो सकती है क्‍योंकि यह आपके चेहरे की ड्राईनेस को खत्‍म करती है। हां, इस बात का ध्‍यान रखें कि पसीने को पोछते रहें और चेहरे को साफ करते रहें क्‍योंकि फेस स्‍वेटिंग से धूल मिट्टी चेहरे पर जल्‍दी चिपकती है। अगर इसे साफ न किया जाए तो चेहरे पर मुंहासे भी हो सकते हैं। 

Recommended Video

त्‍वचा को डिटॉक्स करता है

त्‍वचा के पोर्स में फंसी गंदगी भी पसीने के साथ बाहर आ जाती है। इससे त्‍वचा की ऊपरी लेयर से चिपकी डेड स्किन की परत भी अपने आप रिमूव होने लगती है, जिससे आपके चेहरे पर ग्‍लो आता है और एजिंग प्रॉब्‍लम भी नहीं होती है। 

देखा जाए तो पसीना आने के कई बेनिफिट्स हैं। तो अब जब आपके चेहरे या स्‍कैल्‍प पर पसीना आए तो इसे बुरा समझने की जगह पसीना आने के फायदों को याद कर लें। सेहत से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: Freepik