ब्लैक और Green Tea छोड़िये, अब पीजिये White Tea जो रखेगी आपको फिट और हेल्दी

By Sunil Kumar24 Feb 2020, 15:32 IST

अक्सर आपने लोगों को काली चाय या फिर green tea पीते हुऐ देखा होगा। महिलायें खासतौर से इस मामले में सबसे आगे रहतीं हैं। उनके लिये ये green tea उनका वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका होती है। जिसे वो दिन में कई बार पीती हैं। लेकिन क्या आपने कभी white tea के बारे में सुना है? शायद नहीं ना....।

आप भी कहेंगी की green tea तक तो ठीक है लेकिन सफेद चाय..? ये आपके लिये थोड़ा अटपटा जरूर होगा। शायद आप अभी तक आप चाय की इस वैरायटी से अनजान हैं। White tea प्राकृतिक रूप से आपके लिये काफी हेल्दी होती है। इसमें ऐसे कई गुण होते हैं जो आपका वजन कम करने से लेकर आपकी डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं। तो चलिये जानते हैं आज white tea के बारे में, जो आपको रखेगी fit और Healthy.

White tea में होते हैं antioxident

चाय की ये वैरायटी आपके लिये बेहद ही खास है। इसमें एंटी-एजिंग और antioxident गुण पाये जाते हैं। जो आपकी स्किन की गहराई में जाकर उसे कोमल और जवां रखते हैं। इसके अलावा इसके एंटी-एजिंग गुण आपकी body में जाकर फ्री रेडिकल्स को रोकती है, जो आपको aging से लड़ने में आपकी मदद करते हैं। जिससे आपके चेहरे पर झुर्रियों जल्दी नहीं आतीं।

डायबिटीज को करती है control

White tea को एक चीज सबसे ज्यादा खास बनाती है। वो है इसमें ग्लूकोज को कंट्रोल करने वाला गुण। जी हां आप भी थोड़ी हैरान होंगी कि चाय से कैसे डायबिटीज कंट्रोल किया जा सकता है? लेकिन ये सच है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण आपके blood ग्लूकोज लेवल को कम रखते हैं। इसके साथ-साथ ये आपकी muscles में भी ग्लूकोज के लेवल को बढ़ने नहीं देती। आपको शायद पता हो कि body में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने पर आपका इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है, जो डायबिटीज का सबसे बड़ा कारण है।

इसे जरूर देखें-  कड़वा करेला घोलेगा आपकी हेल्थ में मिठास

कैफीन का level होता है कम

White tea के अगर फायदों को अगर देखा जाये तो ये green tea की तुलना में इसमें बहुत ही कम कैफेन होता है। एक रिसर्च के मुताबिक white tea में 30 से लेकर 55 मिलीग्राम तक ही होता है। जो आपकी सेहत के लिये बेहद ही फायदेमंद है। White tea पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये आपकी बॉडी में जाकर एंटीऑक्सीडेंट तत्वों को सोखने की क्षमता बढाती है। जिससे आपकी body खाने में मौजूद सभी न्यूट्रीयंट को आसानी से store करने लगती है। जो की normally ऐसा बहुत ही कम होता है। क्योंकि आपकी body में एंटीऑक्सीडेंट का level कम होता है।

इसे जरूर देखें- एक ग्लास दूध से पाइये हेल्दी लाइफ

कैंसर को करती है cure

White tea के सबसे बड़ा फायदा है कि ये आपकी कैंसर से लड़ने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी body में मौजूद कैंसर वाले tissues की ग्रोथ नहीं होने देती है। जिससे इन tissues का पूरी बॉडी में फैलने का खतरा कम रहता है। दुनिया के कई बड़े डॉक्टर्स ने इस बात को माना है कि white tea कैंसर के खिलाफ लड़ने में काफी सहायक होती है।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Atul Tripathi