• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

आपके शरीर की एनर्जी छीन लेते हैं यह चार फूड्स, आज ही कर दें डाइट से बाहर

ऐसे कई फूड्स होते हैं, जो आपके शरीर की एनर्जी पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जानिए इस लेख में। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -31 May 2022, 14:51 ISTUpdated -31 May 2022, 16:35 IST
Next
Article
foods that can drain your energy tips

भोजन सिर्फ पेट भरने का माध्यम नहीं होता है, बल्कि यह शरीर के लिए एक ईंधन की तरह काम करता है। यही कारण है कि हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका सीधा असर शरीर के ऊर्जा के स्तर पर पड़ता है। यूं तो हर किसी को दिन के दौरान ऊर्जा का स्तर बढ़ता हुआ और गिरता हुआ महसूस होता है। लेकिन इसके लिए लोग अक्सर अपनी नींद या तनाव के स्तर को जिम्मेदार मानते हैं। हालांकि, आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ भी आपके एनर्जी लेवल को प्रभावित करते हैं।

आम तौर पर, भोजन करने से आपके टैंक में ईंधन भर जाता है, जिससे आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिलती है। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ वास्तव में आपकी ऊर्जा को पूरी तरह से निचोड़ सकते हैं और इसलिए इनसे दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के मैक्स हेल्थकेयर अस्पताल की चीफ डायटीशियन रितिका समादार आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रही हैं, जो आपकी शरीर के ऊर्जा के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं-

एडेड शुगर रिच फूड

foods that can drain your energy Inside

मार्केट में ऐसे कई फूड आइटम्स मिलते हैं, जिनमें अतिरिक्त शुगर को शामिल किया जाता है। मसलन, फ्लेवर्ड योगर्ट से लेकर पैक्ड फ्रूट जूसेस व ग्रेनोला बार आदि में एडेड शुगर का लेवल काफी हाई होता है। ऐसे फूड्स से थोड़ा दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह खाद्य पदार्थ आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के बजाय उन्हें कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इनके सेवन से आपकी शुगर क्रेविंग्स भी बढ़ सकती है। जिससे आपको और भी अधिक नुकसान होता है।

इसे भी पढ़ें: एक्सपर्ट से जानें गर्मियों में छाछ या नींबू पानी, क्या है ज्यादा हेल्दी

कॉफ़ी

foods that can drain your energy Inside

आमतौर पर, जब लोग थके हुए होते हैं, तो खुद को रिचार्ज करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। यह सच है कि जब कॉफी का कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो कॉफी के सकारात्मक शारीरिक और मानसिक प्रभाव हो सकते हैं। लेकिन यहां आपको यह भी जानना चाहिए कि कॉफी में कैफीन मौजूद होता है, जो कुछ वक्त के लिए ऊर्जा और ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ाता है। लेकिन नियमित रूप से कॉफी पीने से नींद पर इसका विपरीत असर पड़ता है, जिससे शरीर की एनर्जी भी कम होती है। इतना ही नहीं, पोषण की कमी आपकी समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकती है।

Recommended Video

एनर्जी ड्रिंक 

foods that can drain your energy Expert

एनर्जी ड्रिंक का नाम सुनकर अक्सर लोगों को यह लगता है कि यह शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं। यकीनन इनके सेवन से आपको कुछ वक्त के लिए एनर्जी मिलती है, लेकिन वास्तव में यह आपके शरीर के ऊर्जा स्तर पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ते हैं। दरअसल, इनमें शुगर व कैफीन उच्च मात्रा होता है, जो आपकी नींद की अवधि और गुणवत्ता को कम कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: जानिए किन लोगों को डाइट में नहीं शामिल करना चाहिए तेजपत्ता

फास्ट फूड

foods that can drain your energy Inside

अक्सर लोगों को फास्ट फूड व फ्राइड फूड खाना काफी पसंद होता है। लेकिन यह सेहत के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं माने जाते हैं। दरअसल, इनमें फाइबर व अन्य पोषक तत्व ना के बराबर होते हैं, जबकि इनमें फैट कंटेंट काफी हाई होता है। जिसके कारण जब आप इनका सेवन करते हैं, तो यह आपके डाइजेशन पर नेगेटिव इफेक्ट डालते हैं। इतना ही नहीं, इनके सेवन से आपके शरीर में एनर्जी बूस्टिंग पोषक तत्व भी कम होने लगते हैं, जिससे आपको थकान का अहसास होता है और शरीर में ऊर्जा की कमी होती है।

तो अब जहां तक संभव हो, इन फूड आइटम्स से थोड़ी दूरी बनाएं और खुद को पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।