पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है और लड़कियों और महिलाओं को हर महीने इससे गुजरना पड़ता है। हालांकि यह हर महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन इस दौरान कई महिलाओं को बहुत ज्‍यादा दर्द और तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसा हार्मोनल बदलाव और अन्य कई कारणों से होता है। शुरूआती दो-तीन दिन तो उनके लिए बेहद कष्टकारी होते हैं। 

ऐसा ही कुछ मेरी बेटी को भी महसूस होता है। जब भी उसके पीरियड्स शुरू होते हैं वह दर्द से बेहाल हो जाती है। उसकी तकलीफ मुझसे बर्दाशत नहीं होती है लेकिन मैं उसे पेनकिलर भी नहीं देनी चाहती हूं क्‍योंकि इससे भविष्‍य में कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिल सकते हैं। ऐसे में मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है कि बेटी की तकलीफ को दूर करने के लिए क्‍या किया जाए? तब मेरे पड़ोस में रहने वाली आंटी ने मुझे एक ऐसे देसी नुस्‍खे के बारे में बताया। यह नुस्‍खा मेरी बेटी के लिए काफी असरदार साबित हुआ। पीरियड्स के शुरू होने के बाद इस देसी नुस्‍खे को पीने के बाद उसे आधे घंटे में ही राहत महसूस होती है।

desi nuskha for period pain inside

इसलिए आज यह नुस्‍खा मैं ऐसी महिलाओं और लड़कियों के साथ शेयर कर रही हूं जो पीरियड्स में होने वाले दर्द से परेशान रहती हैं। इस देसी नुस्‍खे से उन्‍हें तुरंत राहत मिल सकती है और इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है, इसमें मौजूद नेचुरल चीजें आपकी किचन में ही मौजूद हैं और इसे आप आसानी से और तुरंत बनाकर दे सकती हैं। आइए इसे बनाने के तरीके और फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।

इसे जरूर पढ़ें:हैवी, अनियमित और दर्दनाक पीरियड्स के बारे में ये जरूरी बातें जानें

देसी नुस्‍खे के लिए सामग्री

  • अजवाइन- 1 चम्‍मच 
  • अदरक- 1/2 चम्‍मच 
  • पानी - 1 1/2 कप 

देसी नुस्‍खा बनाने का तरीका

desi nuskha for period pain inside

  • सबसे पहले गैस पर एक सॉस पैन को रखकर उसमें पानी डालें। 
  • जब पानी में उबाल आ जाए तब उसमें अजवाइन और कद्दूकस करके अदरक मिला लें।
  • फिर इसे धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें। 
  • कुछ देर इसे ऐसे ही उबलने दें, लेकिन जब पानी तकरीबन 1 कप रह जाए। 
  • तब इसे छानकर गर्म-गर्म ही पीएं।
  • इसे पीने के बाद आपको कुछ देर में ही राहत महसूस होगी।

Recommended Video

दर्द के लिए अजवाइन और अदरक ही क्‍यों?

अजवाइन

जब मैंने अपने पड़ोस में रहने वाली आंटी से पूछा कि देसी काढ़े में मौजूद अजवाइन और अदरक पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए कैसे काम करता है, तब उन्‍होंने मुझे बताया कि अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो हर किचन में आपको आसानी से मिल जाता है। इसका इस्‍तेमाल तड़के और सब्जियों के बादीपन को दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन यह एक बेहतरीन घरेलू औषधि भी है। यह पेट से जुड़ी कई बीमारि‍यों को दूर करने में मदद करता है।

आपने देखा होगा हमारे घर के बुजुर्ग पेट में दर्द या गैस की समस्‍या होने पर इसे खाने की सलाह देते हैं क्‍योंकि इसे खाते ही तुरंत राहत मिलती है। लेकिन यह पीरियड्स के दर्द को दूर करने में भी आपकी मदद करता है। अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जिसके कारण यह दर्द से राहत देता है।

ajwain water

अदरक

अजवाइन की तरह अदरक भी आपकी हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करता है। इसके अलावा भी यह पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए अदरककाफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होता है। अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण इस दर्द को कम करने में मदद करता है और इबुप्रोफेन के नेचुरल विकल्प के रूप में काम करते हैं। यह दर्द और सूजन से भी राहत दिलाते हैं। इसके अलावा अदरक में मौजूद एनाल्‍जेसिक गुण मौजूद होता है जो अकड़न को दूर करने में भी मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:ये 1 नुस्‍खा आजमाएं, बिना दवा खाएं पीरियड्स पेन से छुटकारा पाएं 

इस तरह से अगर आप या आपकी बेटी पीरियड्स में होने वाले दर्द से बेहाल रहती हैं तो इस देसी नुस्‍खे को ट्राई करें। हो सकता है कि मेरी बेटी की तरह आपको भी दर्द से आधे घंटे के अंदर ही राहत महसूस हो। लेकिन अगर आपको देसी नुस्‍खे में मौजूद चीजों से किसी तरह की एलर्जी है तो एक बार लेने से पहले किसी एक्‍सपर्ट से जरूर पूछ लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com