साल 2020 वह साल था, जब दुनिया भर में कोरोना ने अपना जाल बिछा दिया था। यह साल 2021 है और आज भी कोरोना ने कहर बरपाया हुआ है। हर दिन तेजी से बढ़ते आंकड़े, चिंता का विषय बन गए हैं। इन सब में थोड़ी राहत की बात यह है कि देश में अब कोरोना वैक्सीन की प्रक्रिया जोरों पर चल रही है। इसके साथ ही कई अफवाह और डर भी लोगों के मन में बना है। क्या करें और क्या न करें यह संशय लोगों में बना है। वैक्सीन लगाने के बाद कुछ परहेज करना जरूरी है। इस पर जनस्वास्थ्य विशेषज्ञ, डॉ. जुगल किशोर क्या कहते हैं, आइए जानें-

अल्कोहल और सिगरेट का सेवन

no smoke nodrinks

वैक्सीन लगाना सभी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करेगा, आपके शरीर में एंटीबॉडीज बनाकर। ऐसा नहीं है कि कुछ को इंफेक्शन होगा और कुछ को नहीं। यह किसी को भी हो सकता है, इसलिए वैक्सीन लगाना बेहद जरूरी है। लेकिन आपको परहेज करना है शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि से दूर रहकर। डॉ.किशोर का कहना है कि अल्कोहल जैसी चीजें आपके शरीर को कमजोर बनाती हैं, आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करके। इस लिए वैक्सीन लगाने के बाद भी इसके सेवन से परहेज करें। 

doctor quote

ज्यादा वर्कआउट करना

do not workout

डॉ.किशोर कहते हैं कि एक्सरसाइज करना अच्छा है, लेकिन वैक्सीन लगाने के बाद चूंकि इम्यून सिस्टम एंटीबॉडीज बनाने का काम करता है। वह आपके शरीर को किसी इंफेक्शन से बचाने के लिए लगातार कम करती है। वैक्सीन लगाने के बाद आप सोचती हैं कि अब आपको कुछ नहीं होगा और आप फुर्ती से वर्कआउट में लग जाती हैं। ऐसा करना वैक्सीन को अपना काम करने में बाधित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या है ‘सरकेडियन रिदम’ जो करती है आपके स्वास्थ्य को प्रभावित

यात्रा पर जाना

do not travel

वैक्सीन लगाने के बाद, तुरंत घूमने-फिरने निकल जाना यह सोचकर कि अब आप एकदम सुरक्षित हैं, गलत है। अगर आप बाहर निकलेंगी, तो हो सकता है आप किसी न किसी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आ जाएं। यह आपके लिए और परेशानी खड़ी कर सकता है। खुद को थोड़ा समय दीजिए। आपका इम्यून सिस्टम तंदरुस्त हो सके, उसके लिए इंतेजार कीजिए। उसके बाद ही कोविड गाइडलाइन्स को ध्यान में रखकर बाहर निकलिए।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के बहुत काम आ सकते हैं ये 6 Period Hacks

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले आहार का सेवन

take inflammatoryfood

गर्मियों में वैसे भी कई बीमारियां फैलती हैं। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से वायरस का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में उन आहार का सेवन करें, जो आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करें। विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें। अदरक, तुलसी, हल्दी, लहसुन आदि को अपने आहार में शामिल करें। बाहर का जंक फूड, तला भुना खाने से भी रुकें।

Recommended Video

रहें डॉक्टर के संपर्क में

contacts your doctor

वैक्सीन लगाने के बाद आपको थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है। यह आम है। लेकिन अगर आपको पहले से ही कोई एलर्जी की समस्या है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी सेहत पर नजर रखें। कोई भी परेशानी के बढ़ने पर तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें।

मास्क पहनेंऔर हाइड्रेट रहें

drink water

ध्यान रखें कि वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको मास्क लगाने की उतनी ही जरूरत होगी, जितनी वैक्सीन लगवाने से पहले थी। जैसा कि बताया गया कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद शरीर में एंटीबॉडीज बनने लगेगी, इसलिए जरा सी भी लापरवाही न करें। अपनी डाइट में ऐसी सब्जियां और फल शामिल करें, जिनमें पानी की अच्छी मात्रा हो। इससे अपके शरीर को अंदर से भी मजबूती मिलेगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

image credit : freepik images