कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में इस कदर कोहराम मचाया हुआ है कि इसके मरीजों की संख्या 1 लाख का आंकड़ा पार कर गई है। Centers for Disease Control and Prevention (CDC) के अनुसार भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि अपने हाथ बार-बार धोए जाएं या किसी एल्कोहॉल आधारित हैंड सैनिटाइजर से उन्हें बार-बार साफ किया जाए। वैसे तो अगर कोई कोरोना संक्रमित इंसान है तो उससे दूर रहना बहुत जरूरी है और किसी पब्लिक प्लेस पर न जाना भी सही है, फिर भी ये वायरस हाथ पर 10 मिनट तक रह सकता है और अगर आपने हाथ आंख-मुंह आदि के पास लगा लिया तो आपके संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ जाएगा। ऐसे में हाथ बार-बार धोना सबसे उचित उपाय है।  

जैसे ही ये गाइडलाइन्स जारी हुई हैं कि हैंड सैनिटाइजर सबसे अच्छा तरीका है वैसे ही मार्केट में हैंड सैनिटाइजर की किल्लत हो गई है। यही नहीं जितने मिल रहे हैं वो भी काफी महंगे मिल रहे हैं। लोग अब कोरोना वायरस को लेकर बहुत जागरुक हो रहे हैं, लेकिन जितनी जागरुकता बढ़ रही है उतना ही डर भी बढ़ रहा है। और यही कारण है कि मार्केट में सैनिटाइजर्स की कमी हो गई है। ऑनलाइन भी ये सैनिटाइजर्स और मास्क बहुत ज्यादा महंगे मिलने लगे हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस ने अब भारत में भी किया प्रवेश, इन उपायों से करें बचाव 

पर अगर आप चाहें तो आप घर पर भी ये बहुत आसानी से बना सकती हैं। World Health Organization यानी WHO ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घर पर ही हैंड सैनिटाइजर बनाने की विधी शेयर की है। WHO की वेबसाइट में इसे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।  

coronavirus updates diy sanitizer

अगर इसे सही से बनाया जाए तो ये सभी खतरनाक बैक्टीरिया को मारने का काम करेगा। WHO ने अपनी वेबसाइट में ये साफ कर दिया है कि ये उन लोगों के लिए है जिनके पास साफ पानी की सुविधा हो। इसके अलावा, जिनके पास अन्य मेडिकल ग्रेड के प्रोडक्ट्स हों।  

तो चलिए जानते हैं कि WHO की हैंड सैनिटाइजर बनाने की गाइड क्या है।  

इसके लिए चाहिए- 

  • Isopropyl alcohol or rubbing alcohol 99.8% : 300ml (रबिंग एल्कोहॉल)
  • Hydrogen peroxide 3%: 4 ml (हाइड्रोजन पैरोक्साइड लिक्विड)
  • Glycerol 98% : 45ml (ग्लीसरीन)
  • Sterile Water 
  • वॉटरटाइट लिड वाला कंटेनर
  • छोटी कीप (Funnel) जिससे लिक्विड बॉटल में डाला जाता है 

diy hand sanitizer lotion

ये सारे प्रोडक्ट्स किसी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे। आप चाहें तो इन्हें ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं। पर ध्यान रखिए कि ये प्रोडक्ट्स सही हों। आप कोई भी प्रोडक्ट लेने से पहले WHO की गाइडलाइन्स को एक बार पढ़ लीजिएगा।  पर कोरोना वायरस के लिए हैंड सैनिटाइजर बनाते समय साफ-सफाई का ध्यान जरूर रखें। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस किन फूड्स को खाने से फैलता है? आपके मन में भी हैं सवाल तो जानें सच्‍चाई 

कैसे बनाएं हैंड सैनिटाइजर-

हाइड्रोजन पैरोक्साइड और रबिंग एल्कोहॉल को साथ में मिलाएं

इसके बाद ग्लिसरीन और स्टेरिल वॉटर (सारे बैक्टीरिया खत्म किया हुआ पानी) मिलाएं

एक छोटी सी कीप की मदद से मिक्सचर को एक ऐसी बॉटल में डालें जिसमें एयरटाइट ढक्कन हो

बस आपका हैंड सैनिटाइजर तैयार है। पर ध्यान रखिए कि इसे उसी मात्रा में लीजिए जो WHO की निर्धारित गाइडलाइन्स हैं। आपको जब भी ये इस्तेमाल करना है तब इसकी कुछ बूंदें अपने हाथ में लेकर फिर हाथों को एक साथ रगड़ें और सूखने तक इंतज़ार करें। 

diy hand sanitizer spray rubbing alcohol

कोरोना वायरस से बचने के उपाय-

  • हाथ लगातार साफ करती रहें
  • किसी बीमार इंसान के पास जाने से बचें
  • मास्क पहनें
  • आंखों, मुंह, नाक को बिना हाथ धोए हाथ न लगाएं
  • अगर बीमार हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें


नोट: दुनिया भर के एक्सपर्ट्स का मानना है कि ये DIY हैंड सैनिटाइजर असल में काम तो कर सकता है, लेकिन अगर आपने साफ पानी और साफ बॉटल का इस्तेमाल नहीं किया तो उसमें भी वायरस आ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपका पानी उबला हुआ हो और बॉटल भी डिसइन्फेक्टेड हो। अगर सही नहीं बनाया गया तो ये नुकसान भी कर सकता है।