पूरा दिन ऑफिस और घर के कामों से थकान होने लगती है जिससे हर अंग प्रभावित होता है यानि ब्रेन से लेकर हड्डियों पर इसका असर पड़ता है और इससे हमारे रोजमर्रा के कामों में बाधा उत्‍पन्‍न होने लगती है। इस सब के बावजूद एक ऐसी चीज है जो अगले दिन के लिए शरीर को एनर्जी देने में मदद करती है? जी हां एक हेल्‍दी और पौष्टिक डाइट के अलावा रात की भरपूर नींद इसमें आपकी मदद कर सकती है। हालांकि आरामदायक गद्दे, सफाई और कई अन्य कारक आपको अच्छी नींद देने में अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को धोने से आप गहरी और अच्‍छी नींद ले सकती हैं। बिस्तर पर जाने से पहले पैर धोने के क्या फायदे हैं, यह जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। लेकिन सबसे पहले पैरों को अच्‍छी तरह से धोने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

पैरों को अच्छी तरह से कैसे धोएं?

washing feet health benefits inside

  • रोजाना पैरों को धोने के लिए गर्म पानीका इस्तेमाल करें।
  • आपको केवल अपने पैरों पर पानी नहीं डालना है। 
  • पूरे पैर विशेष रूप से अपने पैर की उंगलियों के नीचे और उनके बीच में भी जरूर धोएं।
  • फिर अपने पैरों और उंगलियों के बीच के हिस्‍से को भी सुखाएं। 
  • ऐसा करते समय आपको अपने पैरों की त्वचा को रगड़ने की जरूरत नहीं है।

जोड़ों और मसल्‍स में दर्द से राहत

हमारे पैर पूरे शरीर का वजन उठाते हैं। आप अक्सर रात में पैरों के आसपास अकड़न महसूस करते हैं। यह सिर्फ टाइट शूज या गलत जूते पहनने या अन्य एक्टिविटी के कारण नहीं होता है, इसके पीछे का कारण पैरों की लगातार उपेक्षा हो सकता है। जितना आप अपने बालों, त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों की देखभाल करते हैं, पैरों को भी उतनी ही देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप रात में अपने पैरों को धोना शुरू करती हैं तो आपको काफी आराम मिलेगा क्योंकि इससे जोड़ों और मसल्‍स में काफी फायदा होता है।

washing feet inside

एनर्जी का फ्लो होता है बेहतर

पैरों को सही एनर्जी और एयरफ्लो तभी मिलता है, जबकि हम बिस्तर पर इसे फ्री छोड़ देते हैं। लेकिन जब पैर जमीन पर होते हैं तब उसे सही एयरफ्लो नहीं मिल पाता हैं। पैर पूरे दिन पृथ्वी की सतह से गर्मी लेते हैं लेकिन रात को सोने से पहले पैरों को धोने से आपके पैरों और ब्रेन को राहत मिलती है। ऐसा करने से सोते समय आपको रिलैक्‍स और सुबह उठने के बाद एनर्जी से भरपूर महसूस होता है।

इसे जरूर पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

Recommended Video

शरीर का तापमान बनाए रखता है

शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए आयुर्वेद पैरों को धोने पर बहुत जोर देता है। पैर अग्नि के तत्वों से जुड़े हैं। फुटवियर पहनने से दिनभर उस बंद हिस्‍से में गर्मी रहती है। क्या आपको जूते उतारते ही आराम महसूस होता है? इसकी वजह गर्मी का तुरंत निकलना है। बिस्तर पर जाने से पहले पैर धोने से उन्हें ठंडा रहने में मदद मिलती है और यह आपको बेहतर नींद में मदद करता है।

washing feet at night inside

बदबू होती है दूर

लगातार मोजे और जूते पहनने से पसीने के कारण पैरों से बदबू आने लगती है। इस बदबू से छुटकारा पाने का सबसे अच्‍छा तरीका रात को पैरों को धोकर सोना है। जी हां स्प्रे और लोशन छिड़कने के बजाय रोजाना रात को सोने से पहले पैरों को धोने की कोशिश करें। बेहतर एयरफ्लो के साथ आपके पैर लंबे समय तक जूतों के अंदर फ्रेश बने रहते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: यूटरिन कैंसर हो सकता है खतरनाक, ऐसे करवाएं इसकी स्क्रीनिंग 

अच्‍छी नींद के अलावा यह सारे फायदे पाने के लिए आप भी रोजाना अपने पैरों को रात को सोने से पहले जरूर धोएं। ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए आप अपनी वेबसाइट हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com