डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आज हर दूसरा व्‍यक्ति परेशान हैं और इसे कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी हैं। क्‍योंकि अगर डायबिटीज को कंट्रोल में नहीं रखा गया तो यह शरीर के अन्‍य अंगों पर अपना असर दिखाने लगती हैं। शुगर लेवल की जांच करने के लिए कई महिलाओं को रोजाना टेस्‍ट करना पड़ता है। जी हां डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर का टेस्‍ट करना किसी चुनौती से कम नहीं है। हर रोज सुई चुभाकर ब्‍लड निकालने पर दर्दभरा अनुभव होता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि एक्‍सपर्ट ने इस दर्द से निजात पाने का रास्ता तलाश लिया है।

Read more: Diabetes से जुड़ी ये 5 गलतफहमियां, आपके लिए हो सकती है घातक

diabetes test health inside

क्‍या कहते है एक्‍सपर्ट

जी हां स्वीडन के शोधार्थियों ने डायबिटीज पीड़ित लोगों के लिए एक माइक्रोनीडल पैच डिजाइन किया है, जिससे आप दर्द महसूस किए बिना पूरे दिन अपने ग्लूकोज लेवल की जांच कर पाएंगी। लगातार चेकअप ब्‍लड में शुगर की मात्रा को कम करने का सेफ और असरदार तरीका है। यह नया शोध उपयोगकर्ताओं को दिनभर अपने ग्लूकोज लेवल की पूरी जानकारी और गंभीर हाइपोग्लाइसीमिया से बचने में मदद करेगा।

लेकिन इस समय उपयोग किया जाने वाला ग्लूकोज मॉनिटरिंग सिस्टम (सीजीएमएस) असहज करने वाला है, क्योंकि इसमें त्वचा में न्यूनतम 7 मिमी की सुई डालने की जरूरत होती है। अपने आकार के कारण यह केवल फैट ऊतक का ही माप लेता हैं जो सबसे आदर्श स्थान नहीं है।

Read more: डायबिटीज कंट्रोल करने में अचूक हैं ये 2 देसी नुस्‍खे, आज से ही आजमाएं

diabetes test health inside

स्वीडन में केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया नया उपकरण इससे 50 गुना छोटा है। वहीं, इस उपकरण को बाजू में लगाने पर पैच के संयोजन और अत्यंत छोटे तीन इलेक्ट्रोड एंजाइमैटिक सेंसर ब्‍लड शुगर लेवल को सही और एक्टिव रूप से ट्रैक करने में सक्षम पाए गए।



संस्थान में इस अध्ययन के शोथार्थी फेडेरिको राइब ने बताया, "हमारा शोध उपयोगकर्ताओं को बिना दर्द पहुंचाए सेवा देने पर फोकस है। हम सीधे त्वचा में मौजूद बहुत छोटे ब्‍लड वेसल्‍स के एक समूह को मापते हैं और इसमें कोई तंत्रिका रिसेप्टर्स नहीं हैं।"

Recommended Video