आपने अक्‍सर होंठों के फटने पर अपने बुजुर्गो से कहते सुना होगा कि नाभि में तेल लगा लें। ऐसा करने से फटे होंठ ठीक हो जाएंगे और होंठ गुलाबी भी दिखाई देगें। शायद आपने ऐसा ट्राई भी किया होगा और असर भी आपको दिखाई दिया होगा। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि हम अपनी नाभि का इस्‍तेमाल सिर्फ फटे होंठों की समस्‍या के लिए ही नहीं बल्कि बहुत सारी हेल्‍थ और ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इस बारे में जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक डॉक्‍टर शिल्‍पी से बात की। 

जी हां यह आपकी त्वचा को साफ कर सकता है और आपकी किसी भी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स से लड़ सकता है और यह निश्चित रूप से काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार, नाभि आपके शरीर का केंद्र बिंदु है और यह नसों के माध्यम से आपके शरीर के बाकी हिस्सों से जुड़ा होता है। यही कारण है कि आप अपनी नाभि का उपयोग करके अपनी किसी भी ब्‍यूटी से जुड़ी समस्‍याओं का इलाज कर सकती हैं। इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको ऐसे कुछ तेलों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप विभिन्न समस्याओं के लिए अपनी नाभि में और उसके आसपास लगा सकती हैं।

हेयर ग्रोथ के लिए नारियल का तेल

coconut oil inside

यह बात तो आप जानती हैंं कि नारियल का तेल का इस्‍तेमाल बालों, त्‍वचा और हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ नाभि में इस तेल की कुछ बूंदे डालने से बालों की ग्रोथ तेज होती है, त्‍वचा को सॉफ्ट बनाता है और फर्टिलिटी को भी बेहतर बनाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसके लिए एक्‍स्‍ट्रा वर्जन नारियल तेल को हल्‍का गर्म करें और बिस्‍तर पर लेट जाएं। फिर अपनी नाभि में कुछ बूंदें डालें और नाभि के आसपास मालिश करें।

इसे जरूर पढ़ें:नाभि खिसकने पर घबराएं नहीं, ये 5 एक्‍सपर्ट टिप्‍स अपनाएं

हेल्‍दी बालों के लिए कैस्‍टर ऑयल

कैस्‍टर ऑयल त्वचा और बालों के रोम को पोषण देता है। यह आपके बालों को तेजी से और घना बनाता है और आपकी त्वचा को मुलायम बनाने में भी मदद करता है। यदि आप सर्दियों में ड्राई स्किन या अनहेल्‍दी बालों से परेशान हैं। अपनी नाभि में ऑर्गेनिक फूड-ग्रेड कैस्‍टर ऑयल की कुछ बूंदें डालें और नाभि के चारों ओर मालिश करें। ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई भरपूर होता है।

फटे होंठों के लिए सरसों का तेल

mustard oil inside

सरसों के तेल का इस्‍तेमाल खाने में तो ज्‍यादातर महिलाएं करती हैं। लेकिन इस तेल का इस्‍तेमाल आप फटे होंठों की समस्‍या को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। सरसों का तेल फटे होंठों की समस्या को दूर करने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है। नाभि में सरसों का तेल लगाने से फटे होंठ सही हो जाते हैं। साथ ही त्वचा भी सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बन जाती है।

ड्राई स्किन के लिए बादाम का तेल

बादाम के तेल के आश्चर्यजनक स्किनकेयर लाभ हैं। बादाम के तेल में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है और इसमें सबसे अच्‍छे फैटी एसिड होते हैं जो डल और ड्राई त्वचा का इलाज करते हैं। कुछ शुद्ध बादाम का तेल गर्म करें और बिस्तर पर लेटें, अपनी नाभि में कुछ बूंदें डालें और आस-पास मालिश करें।

 

Recommended Video

ग्‍लोइंग स्किन के लिए घी

ghee for health inside

घी आपकी त्वचा को मुलायम बनाने और हेल्‍दी ग्‍लो पाने का सबसे अच्‍छा प्राकृतिक उपचार है। अपनी नाभि में घी लगाने से आप त्‍वचा को ग्‍लोइंग बना सकती हैंं। थोड़ा सा शुद्ध घी गर्म करें और बिस्तर पर जाने से पहले अपनी नाभि में कुछ बूंदें डालें और कुछ सेकंड के लिए नाभि के चारों ओर मालिश करें। एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को साफ करें और इसे लगाकर ही सो जाएं।

इसे जरूर पढ़ें:कंसीव करने में हो रही है परेशानी तो नाभि में डालें तेल की कुछ बूंदें, होते हैं ऐसे ही कई फायदे

मुंहासों के लिए नीम का तेल

नीम के तेल में एंटी-एक्‍ने गुण होते हैं जो त्वचा को आंतरिक रूप से साफ़ करने में मदद करते हैं। त्वचा को साफ और बेदाग रखता है। इसके अलावा इस तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसमें कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। अपनी नाभि में नीम के तेल की कुछ बूंदें डालें और प्रवेश को सुविधाजनक बनाने के लिए नाभि के चारों ओर मालिश करें। रात को सोने से पहले या नहाने से आधेे घंटे पहले इस उपाय को करें।

आप भी इन तेलों का इस्‍तेमाल करके अपनी ब्‍यूटी और हेल्‍थ से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com