• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भुट्टे ही नहीं इसके बालों में भी छिपे हैं हेल्‍थ के ये 10 राज

जिस भुट्टे के बालों को हम बेकार समझकर फेंक देती हैं वह कई गुणों से भरपूर होता है। जिसे सुनने के बाद आप कभी भी भुट्टे के बालों को कूड़ेदान में नहीं फेक...
author-profile
Published -13 Mar 2018, 16:04 ISTUpdated -13 Mar 2018, 16:34 IST
Next
Article
corn silk health ()

भुट्टा खाना हम सभी को बहुत पसंद होता है और हम सभी इसे बहुत चाव से खाते भी हैं। यह हमें सेहत से जुड़े कई लाभ भी देता है क्‍योंकि यह विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है। लेकिन जिस भुट्टे के बालों को हम बेकार समझकर फेंक देती हैं वह कई गुणों से भरपूर होता है। जी हां भुट्टे के बालों में पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन बी 2, सी और के जैसे प्रमुख पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

भुट्टे के बाल कोई फेंकने की चीज नहीं है। इसके कुछ अनोखे फायदे है जो आज हम आपको बताने जा रहे है। जिसे सुनने के बाद आप कभी भी भुट्टे के बालों को कूड़ेदान में नहीं फेकेंगी बल्कि संभालकर रखेगी क्‍योंकि यह आपको कई health benefits देता है। हालांकि आपको लग रहा होगा कि भुट्टे के बालों को हम ऐसे ही तो खा नही सकते तो कैसे सेवन करें? तो इसके फायदे बताने से पहले हम आपको इसे इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।

Read more: Blood बढ़ाने के लिए अब आपको खर्च करने होंगे सिर्फ 20 रूपये

भुट्टे के बालों को सेवन करने का तरीका

  • पानी को उबाल लें और इसमें भुट्टे के बाल डाल दें।
  • टेस्ट के लिए आप इसमें नींबू का रस डाल सकते हैं। 
  • इस मिश्रण को किसी ग्लास जार में डाल कर पूरा दिन धूप में रखें
  • फिर शाम को शहद डालकर सेवन करें।

यूटीआई का उपचार
corn silk health ()

भुट्टे के बाल anti-inflammatory एजेंट की तरह काम करते हैं, जो यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन के लिए उपयोगी होता है। यह आमतौर पर urinary tract lining को कोट करती है और आगे होने वाली जलन को दूर करती हैं। भुट्टे के बालों की चाय पीने से ब्‍लैडर और urinary tract की सूजन को शांत करने में हेल्‍प मिलती है। इससे यूरीन ज्‍यादा मात्रा में आता है जिससे यूरीन ट्रेक्‍ट में बैक्‍टी‍रिया के निर्माण के जोखिम को कम करता है।

मूत्रवर्धक एजेंट

भुट्टे के बालों की चाय का इस्‍तेमाल एक प्राकृतिक शक्तिशाली मूत्रवर्धक एजेंट के रूप में किया जा रहा है। यह बॉडी से ज्‍यादा पानी और टॉक्सिन को बाहर निकालने में हेल्‍प करता है, जिससे वॉटर रिटेंशन से संबंधित समस्‍याओं को कम किया जा सकता है। कई रिसर्च से यह बात सामने आई है कि मूत्रवर्धक का उपयोग लंबे समय में हार्ट फेल्यिर और किडनी रोगों सहित कई स्वास्थ्य खतरों से छुटकारा दिलाता है।

किडनी स्‍टोन के लिए रामबाण

जो महिलाएं किडनी स्‍टोन से परेशान है उनके लिए भुट्टे के बालों की चाय रामबाण मानी जाती है। यह आपके किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकल देता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है। और जिन्हें होता है उसे भी धीरे धीरे गलाकर किडनी से बाहर कर देता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल

corn silk health ()

हाल के दिनों में हुए रिसर्च के निष्कर्षों के अनुसार, भुट्टे के बाल की चाय से ब्‍लड शुगर के मामलों में मदद मिलती है। 2012 in the International Journal of Biological Macromolecules में प्रकाशित एक रिसर्च से पता चला है कि corn silk extract के कारण डायबिटीज पर प्रभाव पड़ा। भुट्टे के बाल में इतने विटामिन्स और मिनरल्स होने से यह ब्‍लड में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल में रखता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

खून जमने में हेल्‍प करें

भुट्टे के बालों में विटामिन 'के' की अधिकता के कारण यह ब्‍लड जमने की क्षमता को बढ़ाता है। यह सुनिश्चित करता है कि चोट की स्थिति में आपको अत्यधिक खून का नुकसान नहीं आता है।

Blood Pressure करता है कम

बहुत से महिलाएं आजकल hypertension या high blood pressure की समस्‍या से परेशान हैं। वे high blood pressure को कम करने के लिए भुट्टे के बाल की  चाय का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इससे उन्हें ओटीसी blood pressure दवाओं के प्रतिकूल प्रभावों से सामना नहीं करना पड़ेगा।

पाचन में सहायक

यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखता है। इससे खाना अच्छे से पचता है और भूख भी लगती है। यह पेट के लिए एक अच्छा आहार माना जाता है साथ ही प्रोटीन की मात्रा अधिक होने से इसे सेहत की दृष्टि से अच्छा होता है।

मोटापे से लड़ने में मददगार

corn silk health ()

मोटापा एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है जिससे आजकल आबादी का एक बड़ा हिस्सा प्रभावित है। हालांकि मोटापा आनुवंशिकी सहित एक से अधिक कारकों के कारण होता है, कुछ महिलाओं की बॉडी पर अतिरिक्त फैट water retention और टॉक्सिन के इकट्ठा होने के कारण होता है। चूंकि Corn silk बॉडी से अधिक पानी और टॉक्सिन को दूर करने में हेल्‍प करता है, ऐसी महिलाओं को वजन कम करने में मदद मिलेगी।

सूजन कम करें

भुट्टे को anti-inflammatory गुणों के लिए जाना जाता है। पारंपरिक चिकित्सा अनुयायियों का मानना है कि इसका उपयोग gout और arthritis जैसे सूजन संबंधी बीमारियों के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। कॉर्न सिल्‍क का मूत्रवर्धक गुण शरीर के जोड़ों में अतिरिक्त यूरिक एसिड गठन को रोकता है।

विटामिन सी का स्रोत

Corn silk में विटामिन सी होता है, जो इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए आदर्श है यह मानव शरीर में एक असंख्य कार्यों को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

तो आप कब लेना शुरू कर रही हैं भुट्टे के बाल की चाय।

Recommended Video

Read more: Fat burn से लेकर glowing skin तक, टमाटर के हैं ढेरों फायदे

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।