आज भारत में लगभग हर व्यक्ति अपने हेल्थ को लेकर परेशान है। इन परेशानियों से सबसे अधिक वजन घटने-बढ़ने की समस्या है। वजन के बढ़ने और घटने से अक्सर आपके नींद में खलल होता है। लेकिन आपको क्या मालूम है कि आपका मोबाइल इस काम में काफी मदद कर सकता है। जी हां, मोबाइल में आप कुछ ऐसे हेल्थ एप को रख सकती है जो आपके फिटनेस के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इन एप को आप आसानी से उपयोग कर सकती है और ये आपके हेल्थ चिंता को हमेशा के लिए खत्म कर सकता। इनमें से कुछ आपको ध्यान रखने में मदद करेंगे, तो कुछ दिन भर की वॉक का रिकॉर्ड रखने में सहूलियत होगी। ऐसे ये 4 हेल्थ एप है जो आपकी हेल्थ समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

पेडोमीटर एप-

best health apps for you inside

अगर आपने कभी आई फोने इस्तेमाल किया है तो मोबाइल में एक एप होता है जिसका नाम है 'हेल्थ'। वो एप आपके दिन भर के कदम को रिकॉर्ड करता है। वैसे ही पेडोमीटर एप दिन भर चले हुए कदमों को रिकॉर्ड करता है ताकि आपको पता चले कि आप दिन भर में कितना पैदल चले हैं। ऐसे कई एप आप मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकती है। आप फोन को पॉकेट में रखें या बैग में, इसकी रिकॉर्डिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसे भी पढ़ें: Health Tips: ईयरफोन से लगातार सुनना सही नहीं, हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

हेल्दीफाई मी एप-

best health apps for you inside

अगर आप वजन करने वाले एप खोज रही है तो हेल्दीफाईमी एप एक बेहतर एप है। यहां से आप वजन घटाने के टिप्स, डाइट प्लान और वजन कम करने का तरीका आराम से ढूंढ़ सकते हैं, इससे आपका फिटनेस रिजीम यानी दिनचर्या का ट्रैक भी रखेगा। इससे आपको पता चलता है कि आपको रोज कितनी देर वर्कआउट करना है और कितना खाना है। इससे आपको अपनी स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डायबिटीज, थाइरॉएड, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस), कोलेस्ट्रॉल और हाइपरटेंशन आदि को भी मैनेज करने में मदद मिलती है।

Recommended Video

माई फिटनेस एप-

best health apps for you inside

अगर आप को अपने भोजन पर नज़र रखना है तो माई फिटनेस एप बेहतर एप हो सकता है। ये एप आपके दिन भर के खाना का लेखा-जोखा रखता है। इस एप के सहायता से आप अपने पूरे दिनचर्या की जानकारी इसमें उपलब्ध होती है। यहां तक कि इसमें रेस्तरां में मिलने वाले तमाम व्यंजनों के पोषण संबंधी तथ्य भी मौजूद हैं।

इसे भी पढ़ें: दिन-भर का स्ट्रेस दूर करने के लिए बेस्ट है कुकिंग थेरेपी, जानें कैसे

हेडस्पेस एप-

best health apps for you inside

अगर आप किसी ऐसे एप की खोज में है जो आपको शांत और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सके तो हेडस्पेस एप बेस्ट एप है। यह आपको शांत रखने, अपने कार्यों में ऊर्जावान बने रहने और एक अच्छी नींद दिलाने में भी सहायक साबित हो सकता है। इस एप की ट्रायल क्लास भी होती है जो आप आसानी से ले सकती है। इसके फीचर्स को अच्छी से समझ जाएंगे तो आपके लिए ये बेस्ट एप है। ऐसे कई एप आपको मिल जाएंगे जिसके मदद से आप अपने आप को फिट एंड फाइन रख सकती है।  यही नहीं इन एप के हेल्प से आप एक्सरसाइज भी आसानी से कर सकती है।