ये हैं हनुमान जी के 10 प्रसिद्ध मंदिर, जहां पूरी होती है हर भक्त की मनोकामना

अगर आप हनुमान भक्त है तो आपको भी भारत में मौजूद इन 10 प्रसिद्ध और पवित्र हनुमान मंदिरों में दर्शन के लिए जाना चाहिए।
famous hanuman temples in india travel

वैसे तो भारत में हनुमान जी के कई हजारों मंदिर है, लेकिन इन हजारों मंदिरों में कुछ ऐसे भी मंदिर है जिन्हें भारत में देवभूमि के तौर पर समझा जाता है। भारत में मौजूद कुछ प्रसिद्ध मंदिरों में मंगलवार और शनिवार को दर्शन के लिए लाखों भक्तों की भीड़ लगी रहती है। इन मंदिरों में ऐसे कई मंदिर भी है जहां हजारों किलोमीटर दूर से भी भक्त घूमने और हनुमान जी की दर्शन करने के लिए आते हैं। आज इस लेख में हम आपको भारत के ऐसे 10 सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप भी दर्शन के लिए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

1हनुमान धारा मंदिर, उत्तर प्रदेश

famous hanuman dhara temples in india inside

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट नामक स्थान पर मौजूद इस मंदिर को सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर माना जाता है। चित्रकूट के पर्वतमाला पर विराजमान हनुमान मंदिर स्थानीय लोगों के लिए बेहद ही पवित्र स्थल है। यहां हनुमान जी के ठीक बगल से हमेशा पानी बहता रहता है, जिसे लोग हनुमान धारा कहते हैं और इस जल को कई लोग प्रसाद के रूप में भी ग्रहण करते हैं।

2बालाजी हनुमान मंदिर, राजस्थान

famous bala ji hanuman temples in india inside

राजस्थान के चुरू जिले में मौजूद बालाजी हनुमान मंदिर पूरे प्रदेश के लिए बेहद ही पवित्र हनुमान मंदिर है। इस मंदिर को कई लोग सालासर वाले हनुमान जी के नाम से भी संबोधित करते हैं। दाड़ी और मूंछ वाले इस अनोखे हनुमान मंदिर में मंगलवार और शनिवार को राज्य के अन्य कई शहरों से भक्त दर्शन के लिए आते हैं। कहते हैं बालाजी हनुमान मंदिर में आने वाले व्यक्ति कभी भी खाली हाथ नहीं लौटते हैं।

3डुल्या मारुति, महाराष्ट्र

famous hanuman temples in india inside

महाराष्ट्र के पूना शहर में मौजूद डुल्या मारुति (हनुमान मंदिर) लगभग 300 सौ वर्षों से भी अधिक पुराना है। लगभग पांच फुट उंची और तीन फुट चौड़ी इस मूर्ति को एक काले पत्थर को काटकर निर्माण किया गया है। स्थानीय लोग इस मंदिर के परिसर में हर मंगलवार और शनिवार को सुबह से लेकर शाम तक हनुमान जी का पूजा करने के साथ ढ़ोल-नगाड़े भी बजाते हैं।

4हनुमान दंडी मंदिर, गुजरात

famous hanuman temples in india inside

गुजरात में मौजूद इस मंदिर में बजरंगबली और मकरध्वज स्थित है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि भगवान श्री राम और लक्ष्मण इसी स्थान पर कई दिनों तक रुके हुए थे। इस मंदिर को लेकर यह भी मान्यता है कि हनुमान जी और मकरध्वज के बीच यहां युद्ध हुआ था, जिसके बाद यहां दोनों की मूर्ति का निर्माण किया गया है। यह मंदिर गुजरात वासियों के लिए बेहद ही पवित्र मंदिर है।

5महावीर हनुमान मंदिर, बिहार

famous hanuman mahavir temples in india inside

बिहार के पटना शहर में मौजूद महावीर हनुमान मंदिर बिहार का सबसे प्राचीन और सबसे फेमस मंदिर है। मंदिर दर्शन और यहां मनोकामना मांगने के लिए बिहार के कोने-कोने से लोग आते हैं। पटना रेलवे स्टेशन के ठीक बगल में मौजूद मां वैष्णोदेवी के बाद भारत में सबसे अधिक चढ़ावा आता है। यहां प्रसाद के रूप में मिलाने वाले लड्डू पुरे उत्तर-भारत में फेमस है। इस मंदिर को हनुमान संकटमोचन रूप में भी जाना जाता है।

6हनुमानगढ़ी मंदिर, उत्तर प्रदेश

famous hanuman gadhi temples in india insidde

उत्तर प्रदेश में मौजूद हनुमानगढ़ी मंदिर बेहद ही पवित्र स्थल है। अयोध्या में विराजमान इस मंदिर को भगवान श्रीराम की जन्मस्थली से जोड़कर देखता जाता है। मान्यता है कि हनुमान अपने प्रभु राम के साथ यहीं रहा करते थे। इस मंदिर के परिसर में हजारों साधू-संत रहते हैं और नियमित तौर पर पूजा-पाठ करते रहते हैं। लगभग 60 सीढियां चढ़ने के बाद मंदिर आता है। इस मंदिर के बगल में सुग्रीव टीला व अंगद टीला नामक स्थान भी मौजूद है।

7प्राचीन हनुमान मंदिर, नई दिल्ली

famous hanuman temples in delhi inside

नई दिल्ली के बीचो-बीच यानि कनॉट प्लेस में मौजूद है दिल्ली का सबसे पवित्र और फेमस हनुमान मंदिर है। मान्यता है कि इस मंदिर का निर्माण महाभारत काल में किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली का ऐतिहासिक नाम इंद्रप्रस्थ शहर है, जिसे पांडवों द्वारा महाभारत काल में बसाया गया था। इस मंदिर में हनुमान जी को वायुपुत्र के रूप पूजा जाता है।

8वीर मारुति बेदी हनुमान, उड़ीसा

famous hanuman temples in india inside

उड़ीसा के जगन्नाथपुरी शहर में मौजूद एक बेहद ही पवित्र और फेमस धार्मिक स्थल है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि महाप्रभु जगन्नाथ ने हनुमान जी को यहां समुद्र को नियंत्रित करने के लिए नियुक्त किया था। आज भी कोई भक्त जगन्नाथपुरी घूमने के लिए जाते हैं तो इस मंदिर में दर्शन के लिए जाते हैं। 

9हनुमान मंदिर, प्रयागराज

famous leta hanuman temples in india inside

उत्तर प्रदेश के शहर प्रयागराज (इलाहाबाद) में मौजूद यह मंदिर बेहद ही पवित्र और फेमस है। पुरे भारत में यह एक ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी की लेटी हुई मुद्रा में लगभग 20 फीट लंबी प्रतिमा है। संगम तट पर स्थित होने के चलते यहां हर साल लाखों भक्त गंगा में स्नान करने के बाद हनुमान जी के दर्शन को जाते है। हनुमान जयंती के दिन यहां पूरे देश से लोग दर्शन के लिए आते हैं।

10उल्टे हनुमानजी मंदिर, मध्य प्रदेश

famous ulta hanuman temples in india inside

महाकाल के नाम से प्रसिद्ध शहर उज्जैन से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद उल्टे हनुमान जी का मंदिर है। यहां भगवान हनुमान जी की उल्टे रूप में पूजा की जाती है। उल्टे मुख वाली सिंदूर से सजी मूर्ति दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं।