लॉकडाउन के बाद लोगों की जिंदगी धीरे-धीरे सामान्य हो रही है। लोग सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाहर आ-जा रहे हैं। इसी के साथ कई ऐसे लोग हैं जो ट्रैवलिंग को काफी मिस कर रहे हैं। वहीं कुछ सोलो ट्रैवलिंग का प्लान बना रहे हैं। इन दिनों सोलो ट्रैवलिंग काफी ट्रेंड में हैं जहां लोग अपनी सुविधा के अनुसार अकेले घूमने निकल रहे हैं। लेकिन महिलाओं के लिए यह आसान नहीं। अगर आप पहली बार सोलो ट्रैवलिंग करने जा रही हैं तो कुछ बातों का हमेशा ख्याल रखें। इस तरह आप अपनी जर्नी को सेफ बना सकती हैं।

बेहतर रिसर्च

travel tips

महिलाएं जहां घूमने जा रही हैं उस जगह के बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लें। इससे उन्हें जगह को ढूढ़ने में अधिक परेशानी नहीं होगी और अपने समय को भी बचा सकती हैं। इसके लिए इंटरनेट या गाइड बुक्स से खूब जानकारी इकट्ठा कर लें। रहने के लिए होटल्स से लेकर आसपास के बेस्ट प्लेस के बारे में भी अच्छी तरह से रिसर्च कर लें।

कैश 

अकेले घूमने जा रही हैं तो अपने सभी कैश को एक जगह पर न रखें। कोशिश करें कि अपने नकद पैसों को अलग-अलग जगहों पर रखें। पैंट की पॉकेट के साथ-साथ बैग या फिर अन्य स्थान पर रखें, क्योंकि बाहर घूमते वक्त पैसे चोरी होने की संभावना रहती है। ऐसे में आप बाकी जगहों पर रखें पैसो को सुरक्षित कर सकती हैं। 

मैप को रखें साथ

map

जहां जाना चाहती हैं वहां के लिए मैप जरूर रख लें। कोशिश करें ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मैप दोनों अपने साथ रखें, क्योंकि कई बार कुछ इलाके में मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता। ऐसी स्थिति में आप ऑफलाइन का इस्तेमाल कर सकती हैं। खास तौर पर उन जगहों पर जहां की भाषा समझ नहीं सकते वहां पर ये मैप काफी मददगार साबित हो सकता है।

सेफ्टी किट 

सेफ्टी किट के तौर पर चाकू, पेपर स्प्रे, सीटी, स्टन गन जैसी चीजों को अपने साथ रखें। इस किट की मदद से आप आसानी से कहीं भी घूम सकती हैं। कई बार महिलाओं को अकेले घूमने के दौरान असहज जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपने साथ सेफ्टी किट को रखना बहुत जरूरी है। इन दिनों मार्केट में कई ऐसे सेफ्टी किट उपलब्ध हैं, जिसे अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमरजेंसी नंबर

emergency number

अपने नंबर के साथ-साथ एक इमरजेंसी नंबर भी अपने साथ रखें। कोशिश करें कि इसे फोन में सेव करने के अलावा किसी पेपर या डायरी पर भी लिखकर अपने साथ रखें। किसी भी मुश्किल हालात में आप आसानी से मदद मांग सकती हैं। इसके अलावा इस इमरजेंसी नबंर पर अपने करेंट लोकेशन को भी शेयर करती रहें, इससे वह आपको आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।

होटल

अक्सर पैसे बचाने के चक्कर में महिलाएं सस्ते होटल में चली जाती हैं। इससे आप किसी बड़ी मुश्किल में फंस सकती हैं। इसलिए कोशिश करें सोलो ट्रैवलिंग के दौरान स्टे करने के लिए किसी प्रतिष्ठित होटल का चयन करें। इस तरह आप न सिर्फ खुद को सुरक्षित रख सकती हैं बल्कि यह आपके लिए आरामदायक भी रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: स्‍ट्रेस और थकान को दूर भगाने के लिए इंडिया में इन 7 जगहों पर जरूर घूमें

 

दिन में जाएं घूमने

how to travel alone

सोलो ट्रैवलिंग के दौरान दिन में घूमने जाएं, रात के अंधेरे में घूमने जाने की वजह से किसी अनहोनी होने का खतरा रहता है। इसके बावजूद आप किसी जगह को रात में एक्सप्लोर करना चाहती हैं तो होटल से ही कैब करें। इस तरह आप जगहों को अच्छी तरह एक्सपलोर कर सकती हैं। 

 

कॉन्फिडेंट दिखें

सोलो ट्रैवलिंग के दौरान कॉन्फिडेंट रहें, इससे आपके आसपास के लोगों यह लगेगा कि आप पहले इस जगह पर आ चुकी हैं और शायद इस जगह से अच्छी तरह वाक़िफ़ हैं। इस तरह आप खुद को धोखाधड़ी या फिर ठगी से बचा सकती हैं। इसके अलावा सोलो ट्रैवलिंग के दौरान लोगों के सामने यह दिखाने की कोशिश न करें कि आप अकेले घूमने आई हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।