मालदीव एक ऐसा डेस्टिनेशन है, जो सेलिब्रिटीज के बीच काफी लोकप्रिय है। यह प्यारा सा आईलैंड बॉलीवुड के एक्टर्स को काफी पसंद है और आए दिन किसी न किसी सेलिब्रिटी की मालदीव वेकेशन की तस्वीरें हम तक पहुंचती ही हैं। हममें से भी कई लोगों की इच्छा जरूर होगी कि कभी न कभी मालदीव जाया जाए।

मगर बजट इजाजत ही नहीं देता। हम सभी को लगता है कि इंटरनेशनल ट्रिप में दो-ढाई लाख का खर्च आता है और यह बात कहीं न कहीं सही भी है। फ्लाइट्स से लेकर होटल और खाने-पीने में बजट ऊपर तो जाता ही है।

फिर यह ट्रिप कैसे पॉसिबल है? बिल्कुल पॉसिबल है! कम से कम बजट में आप मालदीव की ट्रिप कैसे प्लान कर सकते हैं, आइए जानें हमारे इन टिप्स से।

प्लान करें पूरा बजट

plan your budget

अब चूंकि आप इंटरनेशनल ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो उसकी तैयारियां कुछ महीनों पहले ही करें। अपना एक बजट सेट करें और उसके लिए सेविंग्स रखें। जब आप जाने का प्लान करें, तो उस दौरान अपने पास सेविंग्स के अलावा भी इमरजेंसी फंड रखें। आप कितने दिन के लिए जा रहे हैं यह तय करें। कम से कम 4-5 ट्रैवल एजेंट से पैकेज की जानकारी लें और खुद भी ऑनलाइन सर्च करें। इसके अलावा मालदीव जाने के लिए ऑफ सीजन यानी अप्रैल से जून के महीने चुनें।

ऐसे करें फ्लाइट्स बुकिंग

tips to book flight

सबसे पहला जो काम आपको करना है वो फ्लाइट बुक करना है। अगर आप पहले से टिकट बुक कर लेते हैं तो आप अपने खर्चे को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इतना ध्यान रखें कि आप लोकल ट्रिप प्लान नहीं कर रहे हैं, इसलिए अगर संभव हो तो, कम से कम 3-4 महीने पहले टिकट बुक करें।

दिल्ली से माले की फ्लाइट - 8,664 रुपये से शुरू, वन-वे/ पर्सन

मुंबई से माले की फ्लाइट - 7,772 रुपये से शुरू, वन-वे/ पर्सन

होटल और एकोमोडेशन ऐसे करें बुक

hotel and stay in maldives

मालदीव ऐसी जगह है, जहां प्राइवेट और लोकल दोनों तरह के आईलैंड हैं। प्राइवेट आईलैंड में आपको सारी लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी। यहां के रिजॉर्ट काफी महंगे होते हैं, चूंकि यह आपकी बजट ट्रिप है तो आप प्राइवेट की जगह पब्लिक आईलैंड में होटल बुक करें। यहां आपको कुछ बेहद अच्छे गेस्ट हाउस मिल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :चोपता तुंगनाथ घूमें बस 3000 रुपये में, Itinerary ऐसे करें प्लान

ट्रांसपोर्टेशन

transporation in maldives

पर्यटक आमतौर पर मालदीव में एक द्वीप से दूसरे द्वीप पर जाने के लिए स्पीड बोट किराए पर लेते हैं। स्पीड बोट महंगी हो सकती हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि मालदीव में घूमने के लिए लोकल ट्रांसपोर्ट का सहारा लें। उनकी कीमत 70 से 250 रुपये तक होगी। (जानें सिर्फ 2000 रुपये में कैसे घूमें ऋषिकेश)

वॉटर एक्टिविटीज करें मगर सोच-समझकर

water actvities in maldives

मालदीव वॉटर एक्टिविटी के लिए जाना जाता है। आप यहां जेट स्कीइंग, फ्लाईबोर्डिंग, बनाना बोटिंग, काइट सर्फिंग, डाइविंग और स्नॉर्कलिंग आदि कर सकते हैं। बिना सोचे समझे कोई पैकेज लेने से पहले आप वहां के लोकल से पूछ लें, इस तरह से आप पैसा बचा सकते हैं। ध्यान रखें कि वह वॉटर स्पोर्ट एक्टिविटी आमतौर पर महंगी होती हैं। 9000 रुपये से 70 हजार रुपये तक की एक्टिविटीज मालदीव में होती हैं, इसलिए अपने बजट के हिसाब से वॉटर एक्टिविटी चुनें।

इसे भी पढ़ें :सस्ती प्लेन टिकट बुक करने के कुछ आसान हैक्स

Recommended Video

खाने-पीने पर करें ध्यान से खर्च

food in maldives

मालदीव बेस्ट सी-फूड के लिए भी लोकप्रिय है और यहां फूड की रेंज हर रिजॉर्ट में अलग-अलग होगी। जब आप किसी रेस्तरां या रिजॉर्ट में खाने के लिए जाएं, तो पहले ही तय करें कि आप क्या लेना चाहेंगे। स्थानीय लोगों से आसपास के फूड पॉइंट्स के बारे में पूछ लें। ऐसे में आप बजट में भी रहेंगे और अपनी ट्रिप एन्जॉय भी कर सकेंगे।

अगर आप इन चीजों का ध्यान रखेंगे, तो बजट में मालदीव की ट्रिप करना बिल्कुल पॉसिबल है। यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ट्रैवल से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit : freepik