बीच के शौकीनों के लिए अंडमान एक सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। मगर यहां जाने के लिए अच्छा खासा बजट भी चाहिए। ऐसा क्या करें कि अंडमान ठीक-ठाक बजट में घूम आएं और वहां सारी एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते हैं। अगर आप अंडमान घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो हम आपके लिए ऐसे कुछ प्रो टिप्स लेकर आए हैं, जो आपके अंडमान के बजट बनाने में हेल्प कर सकते हैं। इन टिप्स को आजमाकर अब आप भी अपना बजट ऐसे ही प्लान करें और बिंदास होकर अंडमान यात्रा के लिए निकल जाएं।

फ्लाइट करें बुक

andaman travel tips

अंडमान जाने के लिए आप फ्लाइट तो बुक करेंगे ही। हमारी सलाह है कि आप फ्लाइट की बुकिंग थोड़ा एडवांस में करें और दिल्ली की बजाय चेन्नई, बेंगलुरु और कोलकाता से फ्लाइट लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन शहरों से बाकी की तुलना में फ्लाइट के प्राइस में काफी अंतर होगा। दिल्ली से जहां फ्लाइट के रेट 20-22 हजार से होंगे, वहीं इन शहरों से आप पोर्ट ब्लेयर 12-15 हजार में पहुंच जाएंगे।

बीच कॉटेज की जगह बजट कॉटेज लें

यह देखते हुए कि पोर्ट ब्लेयर में कितनी आसानी से पहुंचा जा सकता है, यहां किसी भी स्टे को चुनने से आप शहर के केंद्र के करीब रहेंगे, जिससे आप आसपास के सभी बीच और महत्वपूर्ण प्लेसेस घूम सकें। कोशिश करें कि आप बीच कॉटेज लेना अवॉयड करें और बजट कॉटेज ही लें। बीच कॉटेज जहां आप 3500-4000 रुपये/ नाइट पड़ेंगे, वहीं बजट कॉटेज में 1000-2000 रुपये में आपका काम हो जाएगा।

लोकल फूड का लें मजा

food in andaman

अब आप अंडमान आए हैं, तो जाहिर है कि सीफूड टेस्ट करना चाहेंगे। अच्छे कैफेज और रेस्तरां (जानें दिल्ली के 5 बेस्ट बुफे रेस्तरां) में आपको सीफूड ज्यादा महंगा मिलेगा। इसलिए आप लोकल डेलिकेसी को ट्राई करें। वह ज्यादा स्वादिष्ट भी होगा और चीप भी। अगर आप लोकल पॉइंट्स में लोकल फूड खाते हैं, तो आप दिन भर में खाने पीने में लगभग 2000-2500 रुपये खर्च करते हैं। महंगे रेस्तरां और कैफे में यही बजट 3000-4000 जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : बजट में कैसे करें मालदीव की ट्रिप प्लान, जानें

ऑटो की बजाय स्कूटी में घूमें

जब आप बाहर जाते हैं, तो लग्जरी में रहना और घूमना पसंद करते हैं। ध्यान रखें कि यह आपकी बजट ट्रिप है, इसलिए अंडमान में प्राइवेट टैक्सी या कार लेने से बचें, क्योंकि इनका चार्ज 1500-2000 रुपये के बीच होता है। अगर आप स्कूटी चलाना जानते हैं, तो आप जितने दिन रुके हैं, उतने दिन के लिए स्कूटी रेंट कर लें। स्कूटी का एक दिन का खर्च 500-600 रुपये के बीच होगा। 

इसे भी पढ़ें : राजस्थान का कर रहे हैं 3 दिन का ट्रिप प्लान, तो करें इन जगहों को एक्सप्लोर 

एक्टिविटीज होंगी महंगी

transporation in andaman

अंडमान वॉटर एक्टिविटीज के लिए फेमस है। अगर आप यहां अंडर वॉटर एक्टिविटीज करना चाहते हैं, तो उसके लिए खर्च करने के लिए तैयार रहें। यहां स्कूबा डाइविंग का चार्ज लगभग 4000 से 6000 के बीच हो सकता है। वहीं, स्नॉर्कलिंग करना चाहें, तो उसका चार्ज 1000-2000 रुपये होता है। एक प्रो टिप यह है कि अगर आपको डाइविंग करनी हो, तो आप हैवलॉक की जगह नील आइलैंड जाएं, वहां डाइविंग थोड़ी सस्ती है।

हमें उम्मीद है ये टिप्स आपके काम आएंगे और आप आराम से अपनी ट्रैवल प्लान कर पाएंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ट्रैवल से जुड़े आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।