देशभर में जानलेवा कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। इस संक्रमण की दूसरी लहर ने हर किसी के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी हैं। हर कोई अपने और अपनों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान है और भगवान से जल्द सब सही होने की प्रार्थना कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण रोज साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है। ऐसे में ज्यादातर लोग घरों में रहने को मजबूर हैं। 

वहीं, कोरोना काल में ज्यादा जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी जा रही है। अगर आपको भी जरूरी काम से ट्रैवल करना पड़ रहा है तो कुछ चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि कोरोना संक्रमण के फैलने के बाद ट्रैवल करते समय एहतियात बरतना जरूरी हो गया है। आज के अपने आर्टिकल में बताते हैं कि ट्रैवल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप इस जानलेवा संक्रमण से अपने आप को बचा सकेंगे। 

स्वास्थ्य सही होने पर ही ट्रैवल करें

travelling pic

ट्रैवल करने से पहले अपने स्वास्थ्य की जांच करवा लें। अगर आपको खांसी-जुकाम या बुखार है तो तुरंत अपनी यात्रा को कैंसिल कर दें। यात्रा के लिए आपका स्वस्थ होना जरूरी है वरना लापरवाही से आपके साथ दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मुम्बई के इन फेमस म्यूजियम्स को एक बार देखें जरूर, मिलेगा अलग एक्सपीरियंस

मास्क जरूर पहनें

mask

कोरोना संक्रमण से बचाव में मास्क बेहद कारगर है। इसलिए यात्रा के दौरान अपने साथ तीन-चार साफ-सुथरे मास्क रखें। मास्क के गंदा होने पर तुरंत दूसरा पहन लें। इसके अलावा फुल फेस कवर साथ रखना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

मोबाइल में रखें आरोग्य सेतु एप

कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख कई राज्यों ने लॉकडाउन लगाया हुआ है। इन राज्यों में ई-पास की मदद से आप यात्रा कर सकते हैं। साथ ही कई राज्यों में एंट्री के लिए आरोग्य सेतु एप देखा जा रहा है। इस एप में आपके स्वास्थ्य से जुड़ी अपडेट होनी जरूरी है। इसलिए यात्रा के दौरान आरोग्य सेतु एप को मोबाइल में जरूर रखें। 

Recommended Video

दस्ताने और सैनिटाइजर साथ रखें

sanitizer travel

कोरोना काल में यात्रा के दौरान दस्ताने जरूर पहन कर रखें। इसके अलावा कुछ भी छूने पर हाथों को सैनिटाइज करते रहें। याद रखें कि अच्छी कंपनी का सैनिटाइजर ही इस्तेमाल करें।  

नांक, आंख, मुंह को छूने से बचें

अपनी नाक, आंख और मुंह को बार-बार न छुएं। ऐसा करने से आपको संक्रमण हो सकता है। हालांकि, कभी कभार खुजली हो सकती है ऐसे में सैनिटाइजर का इस्तेमाल पहले करें।

इसे भी पढ़ें: पुदुचेरी की वास्तविक खूबसूरती का अहसास कराती हैं यह जगहें, जानिए आप भी

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

social distancing pic

यात्रा के दौरान भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग कोरोना से बचाव में बेहद फायदेमंद है। साथ ही पब्लिक प्लेस में किसी भी चीज को सैनिटाइज किए बिना न छुएं। 

सही होटल का करें चुनाव

यात्रा के दौरान घर से खाना बनाकर ले जाने की कोशिश करें। अगर आपकी यात्रा ज्यादा लंबी है तो ऐसे होटल को चुनें जहां कोविड सेफ्टी टिप्स और बेसिक हाइजीन का ख्याल रखा जाता हो। इसके अलावा, कुछ भी खाने से पहले हाथों को अच्छे से जरूर धोएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik,