तमिलनाडु राज्य के खूबसूरत शहर पुदुचेरी में कई समुद्र तटों से लेकर मंदिर आदि पर्यटकों को बेहद लुभाते हैं। बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित पुदुचेरी शहर ऐतिहासिक, आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। इस स्थान की खास बात यह है कि यह स्थान करीबन 300 वर्षों तक फ्रांसीसी अधिकार में रहा है, जिसके कारण आज भी यहां फ्रांसीसी वास्तुशिल्प और संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। पुराने समय में यह फ्रांस के साथ होने वाले व्यापार का मुख्य केंद्र था। आज यह पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केन्द्र है। जब भी तमिलनाडु में घूमने की बात होती है तो पुदुचेरी का नाम जरूर लिया जाता है। यहां पर पर्यटकों के लिए घूमने की कई बेहतरीन जगहें मौजूद हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं-

पैराडाइस बीच

paradise beach inside

पांडिचेरी बस स्टेशन से 8 किमी की दूरी पर, पैराडाइस बीच, जिसे प्लाज पैराडिसो के नाम से भी जाना जाता है, चुन्नमबार में स्थित ए क समुद्र तट है। यह सबसे प्रसिद्ध पांडिचेरी समुद्र तटों में से एक है और पांडिचेरी पर्यटन का अनुभव करने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यहसमुद्र तट बेहद आकर्षक है क्योंकि यहां की रेत और पानी बहुत साफ है। स्वर्ग समुद्र तट तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को नाव से चुन्नमबार बैकवाटर को पार करना पड़ता है। यहां एक छोटा सा बार है जो शीतल पेय और स्नैक्स परोसता है। ताड़ के पेड़ों के नीचे ठंडी हवा लेने और धूप सेंकने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप यहां पर हैं, तो बीच वॉलीबॉल, वाटर स्पोर्ट्स जैसी एक्टिविटीज का आनंद ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:पांडिचेरी ट्रिप का प्लान कर रही है तो इन 5 रेस्टोरेंट्स में जरूर जाएं

श्री अरबिंदो आश्रम

sriaurobindoashram inside

अगर आप पुदुचेरी में अपनी आध्यात्मिक संतुष्टि के लिए किसी शांत जगह की खोज में हैं तो आप श्री अरबिंदो आश्रम जा सकती हैं। श्री अरबिंदो आश्रम 1926 में श्री अरबिंदो और मीरा अल्फसा द्वारा स्थापित एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक समुदाय है। यह पुदुचेरी में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यहां पर आप दुनिया से कुछ वक्त के लिए ब्रेक लें और योग महोत्सव, ध्यान, उपदेश और अन्य गतिविधियों में शामिल हों। यहां पर 400 छात्रों के साथ लगभग 1,200 सदस्य परिसर में आसानी से बैठ सकते हैं। इसके अलावा, इस आश्रम में पुस्तकालय, प्रिंटिंग प्रेस, खेल का मैदान, आर्ट गैलरी, डिस्पेंसरी / नर्सिंग होम, डेयरी, फार्म, गेस्ट हाउस आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

पुदुचेरी म्यूजियम

Pondicherry Museum inside

पुदुचेरी म्यूजियम में आपको यहां की फ्रांसीसी जड़ों के साथ-साथ इतिहास को ट्रेस करने का मौका मिलेगा। एरिकामेडू रोमन बस्ती से लेकर, चोल और पल्लव राजवंशों तक, यहाँ इतिहास के विभिन्न युग संरक्षित हैं। यह पुदुचेरी के शीर्ष आकर्षणों में से एक है। म्यूजियम में पत्थर की नक्काशीदार मूर्तियां, भारतीय देवी-देवताओं की कांस्य मूर्तियां, प्राचीन पेड़ों के अवशेष, परिवहन के साधनों के मॉडल, पीतल के मंदिर के लैंप, चर्च के अवशेष, हस्तशिल्प, सिक्के, गोले और जीवाश्म आदि रखे गए हैं। यहां एक पूरा अनुभाग इतिहास और पौराणिक फ्रांसीसी औपनिवेशिक जानकारी के लिए समर्पित है।

Recommended Video

प्रोमेनेड बीच

promenade beach inside

पुदुचेरी में घूमने के लिए प्रोमेनेड बीच सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। रॉक-लाइन वाला तट, 1.2 किमी लंबे खंड में लोकप्रिय स्थलों में स्मारकों से लेकर कैफे, भोजनालयों, रेस्तरां, सड़क के किनारे फूड स्टॉल्स, शॉपिंग ऑप्शन और होटल्स आदि मौजूद हैं। आप यहां पर रॉक्स पर बैठकर लहरों को देख सकती हैं। शहर से एक विराम के लिए, प्रोमेनेड एक सुंदर जगह है।

इसे जरूर पढ़ें:भारत की ये 3 जगहें हैं योग के लिए फेमस, यहां की सैर करना ना भूलें

पुदुचेरी बॉटनिकल गार्डन

Botanical Gardens  inside

पुदुचेरी के पॉपुलर टूरिस्ट प्लेस में से एक बोटैनिकल गार्डन आकर्षण का मुख्य केन्द्र है। यह कई विदेशी पौधों की प्रजातियों का घर है जो फ्रांसीसी उपनिवेशवादियों ने यहां लाए गए। यहां पर आपको 1500 से भी अधिक पौधों की प्रजातियों देखने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं, पर्यटकों को पौधों के बारे में शिक्षित करने के लिए उन पौधों के सामने उनके वैज्ञानिक और सामान्य नाम के साथ स्लिप लगाई गई है। बगीचे में एक एक्वेरियम है जिसमें विभिन्न प्रकार की जलीय प्रजातियां हैं। यदि आप पौधों से प्यार करते हैं तो आपको पुदुचेरी में एक बार यहां पर जरूर जाना चाहिए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: transindiatravels.com