युवाओं के बीच कैंपिंग एक फ़ेवरेट ऐक्टिविटी है। जहां मस्ती के साथ-साथ प्राकृति के ख़ूबसूरत नज़ारों को भी निहारने का मौक़ा मिलता है। भारत में कई पॉपुलर कैंपिंग डेस्टिनेशन हैं, लेकिन यहां जाने से पहले कुछ तैयारियां ज़रूर कर लें। कैंपिंग में आपको अपनी सुरक्षा ख़ुद ही करनी होती हैं। शहर की भागदौड़ से दूर कुछ वक़्त पहाड़ों और जंगलों में शानदार जीवन जीना बेहद यादगार होता है। घर की कंफर्ट लाइफ़ से निकलकर कैंपिंग का आनंद उठाना कई लोगों को काफ़ी पसंद है। आप कैंपिंग पर जाने की तैयारी कर रही हैं तो कुछ चीजों का ख़ास ख़्याल रखें। यही नहीं जाने से पहले इन चीजों की तैयारी करने से कैंपिंग में आने वाली मुश्किलों से लड़ना आपके लिए आसान हो सकता है।

कैंपिंग के लिए रिसर्च पूरी करें

camping planning ideas

कैंपिंग के सबसे बेसिक नियम हैं कि आप मौसम के हिसाब से जगह की तलाश करें। कैंपिंग के लिए बारिश वाले स्थान चुनने से बचें। अगर आप पहली बार जा रही हैं तो कैंपिंग के लिए दूर की ट्रिप प्लान न करें। जिस जगह को आपने सेलेक्ट किया है उस बारे में अपने दोस्तों या फिर इंटरनेट की मदद से पूरी जानकारी रखें। कई बार इन जगहों पर ख़तरा भी हो सकता है, ऐसे में पूरी जानकारी होने से आप हर तरह के हालातों का सामना कर सकती हैं।

कैंपिंग के लिए टेंट होना चाहिए मजबूत

camping

कैंप पर जाने के लिए टेंट सबसे ज़रूरी सामान है। कई बार पहाड़ों पर टेंट लगाने से तेज़ हवा या फिर आते-जाते जानवरों का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए टेंट मज़बूत होना चाहिए, जिससे वह हवा, पानी, और गर्मी तीनों का सामना कर सकें। वहीं टेंट लेते वक़्त जगह का ध्यान रखें और उसी के अनुसार ख़रीदें। वहीं टेंट को उचित स्थान पर लगाएं ताकि सोते वक़्त किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। (पार्टनर के साथ नहीं बन पा रहा ट्रिप)

इसे भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 5 सबसे खूबसूरत रेल रूट, कई फिल्मों की हुई है यहां शूटिंग

कैंपिंग पर जाने से पहले बनाएं एक लिस्ट

best camping planning

इन दिनों भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर चीज़ को ध्यान में रखना काफ़ी मुश्किल हो गया है, ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि आप एक लिस्ट तैयार कर लें। कैंपिंग पर जाने से पहले लिस्ट तैयार करने से आपको काफ़ी फ़ायदा होगा। जैसे अगर आप 5 दिन के लिए ट्रिप प्लान कर रही हैं तो लिस्ट में आप बता सकती हैं कि कहां से शुरू करना है। अगर आप पहली बार कैंपिंग के लिए जा रही हैं तो यह बेहद ज़रूरी है कि टाइम और शेड्यूल को लेकर प्रॉपर प्लानिंग हो। (पेट्स के साथ बना रही हैं रोड ट्रिप का प्लान)

Recommended Video

कैंपिंग में जरूरत पड़ने वाली चीजों को न करें नजरअंदाज

camping trip

कैंपिंग में कपड़ों से लेकर खाने तक की चीज़ों का ख़ास ख़्याल रखना पड़ता है। इस दौरान आप अपने बैग में सीमित सामानों को रखें ताकि कैरी करने में अधिक परेशानी न हो। कैंपिंग के दौरान ठंड भी लग सकती है, इसलिए एक बेडशीट, खाने की थैली, पानी की बॉटल, फर्स्ट एड बॉक्स, कंपास, और मैप जैसी ज़रूरी चीज़ों को अपने साथ ज़रूर रखें। ध्यान रखें कि उन्हीं चीज़ों को कैरी करें जो आपके लिए बहुत ज़रूरी हैं।

इसे भी पढ़ें: गुजरात के समृद्ध इतिहास की छटा पेश करते हैं यह स्थान

कैम्प फायर से बढ़ाएं अपने ट्रिप की रौनक

planning a camping

कैम्प फ़ायर कैंपिंग के लिए बहुत ज़रूरी है। रात में इसकी मदद से आप न सिर्फ़ ठंड से बच सकती हैं बल्कि दोस्तों के साथ कुछ वक़्त सुकून के भी बिता सकती हैं। इसके अलावा खाना पकाने के लिए यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसलिए कैम्प फ़ायर से जुड़ी सभी सामग्रियों को अपने साथ ज़रूर रखें ताकि अपने ट्रिप की रौनक बढ़ा सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।