कैम्पिंग एक रोमांचक अनुभव है। यह आपको प्रकृति के करीब जाने और कुछ घंटों या दिनों के लिए टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से दूर रहने का मौका देता है। हालांकि सक्सेसफुल कैम्पिंग एक्सपीरियंस के लिए आपको पहले से ही कुछ तैयारियां करनी होती हैं। लेकिन फिर भी कैम्पिंग के दौरान आपको कई तरह की छोटी-बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए आपको कुछ हैक्स की जरूरत पड़ती है। बहुत से लोगों को इन हैक्स के बारे में पता नहीं होता। हो सकता है कि आपको भी कैम्पिंग करना अच्छा लगता हो और लेकिन उस दौरान खुद को मच्छरों से बचाने से लेकर खाना अच्छी तरह कुक करने में आपको समस्या होती होगी। ऐसे में आज हम आपको कैम्पिंग से जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

मैश बैग को रखें साथ

 camping hacks inside

कैम्पिंग के दौरान मैश बैग में कपड़े व गीले जूते रखने के अलावा, आप अपने गीले प्लेट व बर्तन आदि को भी बेहद आसानी से रख सकती हैं। इस तरह कैम्पिंग में अपने सामान को आर्गेनाइज करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा।

क्लॉथ पिन आएगी काम

 camping hacks inside

आपने शायद सोचा ना हो लेकिन छोटी सी क्लॉथ पिन कैम्पिंग के दौरान आपके काफी काम आ सकती है। आप कैम्पिंग के दौरान अपने कपड़े सुखाने के अलावा इससे टेबलक्लॉथ को भी सिक्योर कर सकती हैं, ताकि वह हवा में ना उड़ें। इसके अलावा अगर आपके पास खाने-पीने का कुछ सामान बचा है तो आप उसके पैकेट को भी क्लॉथ पिन से बंद कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: 5000 रुपए में नैनीताल में कैसे मनाएं वीकएंड, ऐसे करें ट्रैवल प्लानिंग

केक कवर को करें यूज

 camping hacks inside

बेशक, आप कैंपिंग के दौरान केक नहीं लाएंगी। लेकिन केक कवर पेपर प्लेट और नैपकिन को रखने का एक शानदार तरीका है, ताकि हवा उन्हें उड़ा न दे। इस तरह आप केक कवर को कैम्पिंग के दौरान एक बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगी।

स्कीवर्स को जरूर रखें साथ

 camping hacks inside

अगर आप कैम्पिंग के लिए जा रही हैं तो यकीनन आपके लिए बहुत सारे बर्तन अपने साथ ले जाना संभव नहीं होगा। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने साथ कुछ स्कीवर्स को जरूर रखें। इसकी मदद से कैम्पिंग के दौरान कुकिंग करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। साथ ही आपको बहुत अधिक सामान की जरूरत भी महसूस नहीं होगी।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Advice: मुंबई लोकल में ट्रेवल कर रहे हैं तो इन टिप्स से करें कोरोना से बचाव

शॉवर कैप का यूं करें इस्तेमाल

 camping hacks inside

अब आप सोच रही होंगी कि कैम्पिंग में आपको शॉवर तो लेना नहीं है तो शॉवर कैप का क्या काम। कैंपिंग ट्रिप पर शॉवर कैप एक बेहतरीन आइटम है। आप उन्हें गंदे जूते स्टोर करने या मक्खियों और कीड़ों से अपने भोजन के कटोरे को कवर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बस याद रखें कि दोनों को इंटरचेंज न करें।

पिल आर्गेनाइजर आएगा काम

 camping hacks inside

कैम्पिंग के दौरान पिल आर्गेनाइजर यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। आप अपनी कैम्पिंग के दिनों के अनुसार इसमें ना सिर्फ अपनी दवाईयां रख सकती हैं। बल्कि कुकिंग के लिए थोड़ी मात्रा में मसाले स्टोर करने के लिए भी यह एक बेहतरीन हैक है। वैसे आप मसाले रखने के लिए पिल आर्गेनाइजर की जगह टिक-टेक वाले बॉक्स को भी यूज कर सकती हैं। यह भी कम स्पेस में आपकी जरूरतों को पूरा करेगा।

Recommended Video

बेल्ट को बनाएं पॉट होल्डर

 camping hacks inside

कैम्पिंग के दौरान अगर आप पॉट्स व पैन को एक बेहतरीन तरीके से रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप पेड़ पर बेल्ट बांधकर उसमें कुछ हुक्स लटकाएं। इसके बाद आप उसमें पॉट्स व पैन को वहां पर हैंग कर सकती हैं। यह आपके पॉट्स व पैन को इस्तेमाल व धोने के बाद आसानी से सूखने में मदद करेगा। साथ आपको इन्हें जमीन पर नहीं रखना पड़ेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, netdna