कई बार मंजिलों से ज्यादा खूबसूरत रास्ते होते हैं। कई रास्ते इतने ज्यादा मनमोहक होते हैं कि मंजिल तक पहुंचने का मन ही नहीं करता है। मेरे जैसे लोगों को तो ट्रेन का सफर बहुत मनमोहक लगता है। ऐसे में अगर बात सबसे खूबसूरत ट्रेन रूट्स की हो तब तो मामला ही कुछ और होता है। न सिर्फ ये ट्रेन रूट सफर की थकान को दूर कर देते हैं बल्कि आपके जहन में बहुत अच्छी यादें छोड़ जाते हैं।  

वैसे तो भारत में भी खूबसूरत ट्रेन रूट्स की कमी नहीं है, लेकिन हम आज बात करते हैं पूरी दुनिया की। दुनिया भर में वैसे तो बहुत सारे खूबसूरत रास्ते हैं, लेकिन पांच ऐसे हैं जिन्हें देखकर मंजिल पर जाने का मन नहीं करता। ये खूबसूरत ट्रेन रूट्स पहाड़ों और जंगलों के बीच से गुजरती हैं और इन्हें देखना बहुत अच्छा लगता है। अगर आपको मौका लगे तो आप इनमें से किसी रूट पर जा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें-से 12 ट्रेन रूट जिसमें सफर करने के लिए आप फ्री प्लाइट टिकट भी देंगी छोड़  

1. Rocky Mountaineer’s First Passage to the West – Canada 

कनाडा का ये एक बहुत खूबसूरत ट्रेन रूट है। यहां ब्रिटिश कोलंबिया में Vancouver और Banff के बीच में पथलीले पहाड़ और कनाडा का सबसे खूबसूरत रेल रास्ता है। सर्दियों के समय ये इलाका बर्फ से ढका रहता है। ट्रेन की खिड़की से न सिर्फ खूबसूरत मौसम बल्कि, पहाड़, जंगल, तालाब और बादल आदि दिखाई देते हैं। ये ट्रेन झरनों के बीच में से गुज़रती है। यात्रियों को Kamloops शहर में नाइट स्टे भी मिलता है। 

beautiful places to travel 

ये बहुत आरामदायक ट्रेन है और यात्रियों को फर्स्ट क्लास सुविधाएं मिलती हैं। यहां कनाडा के पहाड़ों का लुत्फ उठाएं और ढेर सारी यादें लेकर आएं।  

2. Glacier Express – Switzerland 

अगर आपने शाहरुख खान और काजोल की 'दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे' देखी है तो उसमें ये ट्रेन रूट दिखाया गया है। ये ट्रेन स्वित्जरलैंड के सबसे मनमोहक दो रिजॉर्ट्स के बीच चलती है। स्विज एल्प्स की खूबसूरती देखने का सबसे अच्छा तरीका यही ट्रेन है। खिड़कियां बहुत बड़ी और साफ आइने वाली हैं जहां से आपको बर्फ से लदे पहाड़, साफ पानी के तालाब और जंगलों के बीच में से गुजरेगी। ये ट्रेन 91 सुरंगों और 291 ब्रिज से होकर गुजरती है। इसका हाई प्वाइंट 6706 फीट है और इस ट्रेन का टिकट लेने के बाद आपको ये लगेगा कि बस यही जन्नत है।  

Glacier Express

ये ट्रेन कई क्लास की टिकट देती है और अपनी सुविधा के हिसाब से आप बुक करवा सकते हैं।  

3. TranzAlpine – New Zealand

ये ट्रेन रूट न्यूजीलैंड में है और जैसा कि हम सभी जानते हैं न्यूजीलैंड दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यहां का प्राकृतिक नजारा बहुत मनमोहक है और ये ट्रेन आपको न्यूजीलैंड की सुंदरता का लुत्फ उठाने में मदद करेगी। ये ट्रेन आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन होगा अगर आप आरामदायक तरीके से न्यूजीलैंड घूमना चाहती हैं तो। ये Christchurch शहर से शुरू होती है और Waimakariri नदी के किनारे से होते हुए कई सारे खेत-खलिहान, जंगलों के बीच से होती हुई आगे जाती है। पहाड़ों से होती हुई ये जंगलों के बीच पहुंच जाती है और फिर अपने अंतिम स्थान Greymouth में आती है जो खुद एक बहुत खूबसूरत शहर है। 

West Highland Line

 

 

4. West Highland Line, Glasgow to Mallaig – Scotland

इस ट्रेन रूट हैरी पॉटर सीरीज की दूसरी फिल्म में फिल्माया गया था। ये स्कॉटलैंड के सबसे सुंदर रास्तों में से एक है। स्कॉटलेंड के बीहड़ से हरे-भरे जंगलों तक सब कुछ यहां दिखेगा। सुंदरता की कोई कमी नहीं है यहां और न ही यहां आपको ऐसा लगेगा कि क्यों आए। भले ही ये थोड़ा पुराना सा रूट दिखे पर इसकी खूबियां कम नहीं होती है। आपको बहुत ही खूबसूरत वादियां देखने को मिलेंगी। 

TranzAlpine

इसे जरूर पढ़ें- पब्लिक के लिए ओपन हुए लग्‍जरी सैलून कोच, तस्‍वीरों में देखिए कैसा होगा ट्रेन में शाही सफर

5. Trans-Siberian Railway – Russia

ये सिर्फ खूबसूरत ही नहीं बल्कि अनोखा ट्रेन रूट भी है। ये 5772 मील लंबा दुनिया का सबसे बड़ा रेल रूट है और ये पूरे साइबेरियन रीजन का चक्कर लगाता है। Moscow से Vladivostok तक जाने वाला ये रूट पूरे रशिया में फैला हुआ है और एक पैसेंजर पूरे 8 दिन की यात्रा कर सकता है।

train routes

नदी, पहाड़, बर्फ से होते हुए गर्म रास्तों पर आने वाला ये रूट बहुत मनमोहक है और आपको ये वाकई बहुत पसंद आ सकता है। इस ट्रेन में फर्स्ट क्लास, सेकंड क्लास और इकोनॉमी क्लास सीट के ऑप्शन हैं। सबसे खराब बात ये है कि इतनी लंबी यात्रा के लिए खाने पीने का सही इंतज़ाम नहीं है।