• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

 ये 10 सामान आपकी हाइकिंग को बनाएंगे और भी आसान

अगर आपको भी हाइकिंग और कैंपिंग का बेहद शौक है, तो ऐसे में ये छोटे-मोटे समान आपके लिए बेहद हेल्पफुल हो सकते हैं।  
author-profile
thing to carry while hiking

आउटडोर एडवेंचर, हाइकिंग या कैंपिंग पर जाने के लिए लोग लंबे समय से प्लानिंग करते हैं। प्लान करने के बाद बैग पैकिंग शुरू होती है और यहीं से यात्रा की शुरुआत होती है। आप में से कई लोग ऐसे होंगे, जिन्हें ट्रैकिंग या कैंपिंग करना बेहद पसंद होगा। ट्रैकिंग हर किसी के लिए एक जैसी नहीं होती है। ऐसे में अपना बैग पैक करते समय आपको हर जरूरी चीजों को ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपकी ट्रैकिंग यात्रा और भी आसान हो जाए। 

आज के इस लेख में हम आपको ऐसे ही छोटे-मोटे सामानों के बारे में बताएंगे, जिन्हें ट्रैक पर जाते समय आपको अपने बैग में जरूर लेकर जाना चाहिए। तो देर किस बात की आइए जानते हैं, हाइकिंग पर काम आने वाले इन सामानों के बारे में- 

1नेविगेशन-

navigation while hiking

हाइकिंग या कैंपिंग किसी सड़क की यात्रा की तरह नहीं होती है, जहां आप फोन की मदद से रास्ता देख सकें। ऐसे में किसी हाइकिंग या कैंपिंग पर जाते समय आपको नेविगेशन से जुड़े सामान हमेशा अपने साथ लेकर जाना चाहिए। हाइकिंग पर जाते समय आपको अपने बैग में मैप या कंपास याद से रखना चाहिए, जिससे रास्ता भटकने पर आपको परेशानी न हो।

2सन प्रोटेक्शन क्रीम-

sun protection cream for hiking

हाइकिंग पर देर तक बाहरी वातावरण में रहने का असर सीधे आपकी स्किन पर पड़ता है। ऐसे में लंबी यात्राओं के लिए आपको अपने साथ सन प्रोटेक्शन क्रीम जरूर लेकर जाना चाहिए। सन प्रोटेक्शन क्रीम आपकी स्किन को एलर्जी और सनबर्न से बचाने का काम करती हैं। इसके अलावा अपने होठों को मॉइश्चराइज रखने के लिए आपको अपने साथ एक लिप-बाम जरूर रखना चाहिए। 

3फर्स्ट ऐड सप्लाई-

first aid kit for hiking

हाइकिंग(Hiking) के दौरान रास्ते बेहद उबड़-खाबड़ होते हैं। ऐसे में छोटी सी लापरवाही के कारण आपको चोट भी लग सकती हैं। इसलिए कैंपिंग या ट्रैकिंग के दौरान आपको अपने साथ फर्स्ट ऐड( First aid) से जुड़े सभी जरूरी सामानों को अपने बैग में रखना चाहिए, ट्रैवल के दौरान अचानक चोट लग जाने के बाद आप अपना इलाज खुद भी कर सकती हैं। फर्स्ट ऐड सप्लाई किट में आपको अपने साथ जरूरत की छोटी-मोटी दवाइयां, बैंडेज, मसल पेन स्प्रे जैसे सामान याद से जरूर रखना चाहिए। 

4फायर-

fire kit for hiking

आग की जरूरत कभी भी पड़ सकती है। कभी जंगली जानवरों को भगाने के लिए, तो कभी अंधेरे से बचने के लिए। ऐसे में अपने साथ आपको आग जलाने से जुड़े सभी सामान साथ लेकर जाना चाहिए। आग जलाने के लिए आप अपने साथ माचिस, लाइटर और कैरोसिन ऑयल लेकर जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - सोलो ट्रिप का बना रहे हैं प्लान, तो वाराणसी की इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

5फुटवियर-

must have items while hiking

लंबी यात्रा पर जाते समय आपको ऐसे फुटवियर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे कंफर्टेबली पहना जा सके। इसलिए हाइकिंग पर जाते समय आपको बेहद हल्के और जल्दी सूखने वाले फुटवियर पहनने चाहिए। जिससे गंदा होने पर आसानी से साफ करके सुखाया जा सके। इसके अलावा सही फुटवियर चुनने से आपके पैरों में मोच का खिंचाव के चांसेस भी कम हो जाते हैं। आप जिस जगह पर जाने का मन बना रही हैं, आपको उसी हिसाब से फुटवियर भी चुनना चाहिए। आजकल मार्केट में कई तरह के हाइकिंग सूज आते हैं, आप चाहें तो उन्हें खरीद सकती हैं। 

6टॉयलेट पेपर-

toilet paper during hiking

ट्रैकिंग या कैंपिंग पर जाते समय हर व्यक्ति को फ्रेश होना होता है। कई जगहों पर पानी नही मिलता है, जिससे फ्रेश होने में दिक्कत होती है। इसलिए लंबी यात्रा के दौरान आपको अपने साथ टॉयलेट पेपर जरूर लेकर जाना चाहिए। 

7सैनिटाइजर-

sanitizer for hiking

ट्रैवल करते समय अक्सर लोग साफ-सफाई पर ध्यान रखना भूल जाते हैं। आपको कैंपिंग या ट्रैकिंग पर जाते समय हमेशा अपने साथ सेनिटाइजर लेकर जाना चाहिए, जिससे आप कहीं भी बिना पानी की मदद से अपने हाथों को साफ कर सकती हैं। 

8ट्रैकिंग पोल्स-

common items for hiking

कई बार हाइकिंग के दौरान ऊंचाई वाले रास्तों पर भी चलना पड़ता है, जिसमें गिरने का खतरा रहता है। इसलिए चढाई के दौरान आप अपने साथ ट्रैकिंग पोल्स जरूर रखने चाहिए, यह ट्रैकिंग के दौरान आपको गिरने से बचाते हैं और साथ ही चढाई के दौरान आपका बैलेंस बनाकर रखते हैं। मार्केट में कई तरह के पोल्स आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे, आप अपने बजट के हिसाब से पोल्स चुन सकती हैं। 

9नेक वॉलेट-

neck wallet for hiking

चढ़ाई करते समय या उतरते समय बार-बार जेब से सामान निकालता रिस्की हो सकता है। ऐसा करने से आपका फोन या जरूरी सामान गिर भी सकते हैं। इसलिए कैंपिंग(Camping) के दौरान आपको नेक वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपको यात्रा के दौरान बार-बार जेब से सामान न निकालना पड़े। इस तरह के वॉलेट में आप फोन से लेकर पैसे तक सभी चीजों को रख सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन ट्रैवल हैक्स की मदद से अपने सफर को बनाएं आसान

10कैंप-

must have hiking items

अगर आपकी ट्रैकिंग एक दिन से ज्यादा की है, तो ऐसे में आपको अपने साथ हाइकिंग कैंप लेकर जाना चाहिए। हाइकिंग कैंप को आप किसी भी जगह पर इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके अलावा यह रात की हाइकिंग के दौरान आपके लिए बेहद हेल्पफुल होता है। तो ये थे हाइकिंग के दौरान काम आने वाले बेहद जरूरी सामान, जिन्हें याद से आपको अपने साथ लेकर जाना चाहिए। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।