पैराग्लाइडिंग, स्काईडाइविंग की तरह रिवर राफ्टिंग आज के समय लोगों के बीच काफी फेमस है। खासकर जो लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स का शौक रखते हैं, वो इन चीजों को बेहद ही पसंद करते हैं। एक छोटी सी नाव की मदद से नदियों की लहरों के साथ आगे बढ़ना और मज़े करना आजकल बहुत लोकप्रिय होते जा रहा है। रिवर राफ्टिंग एक ऐसा खेल है, जो दिल के रोमांच को भर देता है। ऐसे में अगर आप भी रिवर राफ्टिंग के लिए किसी बेहतरीन जगह की तलाश में है, तो आज इस लेख में हम आपको भारत की उन बेहतरीन जगहों के बार में बताने जा रहे हैं जहां घूमने के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग का भी भरपूर आनंद उठा सकते हैं, तो आइए जानते हैं।     

ऋषिकेश

best river rafting places in india inside

एक ऐसी जगह जहां प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर और घाट घूमने के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग का बेहतरीन लुत्फ़ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि ऋषिकेश भारत में व्हाइट वाटर रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। यहां राफ्टिंग के लिए हर साल लाखों पर्यटक पहुंचते हैं। इस जगह रिवर राफ्टिंग के साथ पहाड़ों के बीच कुछ शानदार पल दोस्तों के साथ गुजार सकते हैं। लगभग 5-6 किमी के इस राफ्टिंग दूरी में आप यक़ीनन सब कुछ भूल जाना चाहेंगे। यहां रिवर राफ्टिंग का चार्ज लगभग 500-1000 रुपये के बीच में है।

इसे भी पढ़ें: नैनी झील: सात पहाड़ियों से घिरी एक बेहद ही खूबसूरत झील

कूर्ग

best river rafting places in south india inside

दक्षिण भारत की एक ऐसी जगह जहां लगभग हर कोई घूमने जाने के लिए सोचता है। यहां एक से एक बेहतरीन जगह घूमने के साथ आप रिवर राफ्टिंग भी कर सकते हैं। कुर्ग में बरलोप नदी में हर महीने लाखों देशी और विदेशी पर्यटक राफ्टिंग करने के लिए पहुंचते हैं। सफ़ेद पानी के ऊपर राफ्टिंग करने का अनुभव शायद आप नहीं भूल पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कूर्ग में बारापोल नदी में राफ्टिंग कठिनाई का स्तर 2 से 6 के बीच में माना जाता है और इसकी दूरी लगभग 8 किमी है।

Recommended Video

हिमाचल प्रदेश

best river rafting places in india himachal inside

इस बार हिमाचल प्रदेश घूमने के साथ-साथ स्पीति नदी में रिवर राफ्टिंग के लिए भी ज़रूर पहुंचें। बीच में नदी और दोनों तरह से उंचे-उंचे पहाड़ किसी रोमांच नज़ारे से कम नहीं लगते हैं। अन्य जगहों के मुकाबले रिवर राफ्टिंग के लिए इस जगह को लोग खूब पसंद करते हैं। राफ्टिंग पासीघाट और सूमो के बीच में होती है। स्पीति नदी में राफ्टिंग कठिनाई स्तर लगभग 5 के बीच में माना जाता है। यहां राफ्टिंग के लिए चार्ज लगभग 1000-1200 रुपये के बीच होता है।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक भंडार की असीम खूबसूरती से भरपूर हैं भारत की ये जगहें

अलकनंदा नदी

know best river rafting places in india inside

उत्तराखंड में मौजूद अलकनंदा नदी भारत के साथ दुनिया भर में अपनी राफ्टिंग ग्रेड के लिए फेमस मानी जाती है। यह गढ़वाल से निकलती है और चमोली और रुद्रप्रयाग से होकर बहती है। अलकनंदा नदी एक चुनौतीपूर्ण राफ्टिंग का मजा देती है। राफ्टिंग के दौरान आप कई घाटियों के सुंदर दृश्यों को भी देख सकते हैं। राफ्टिंग कठिनाई स्तर 3-4 के बीच माना जाता है और चार्ज लगभग 1000-1200 रुपये के बीच होता है। यहां राफ्टिंग करने के अलावा ट्रेकिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। (एडवेंचर ट्रिप के पहुंचें मध्य प्रदेश)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)