ऐसी जगहें जहां अपनी टिचर के साथ जाने से आपकी ट्रिप का मजा दोगुना हो जाता है। ये जगहें ऐसी हैं जहां आपको अपने बच्चों के साथ जाने के बजाय उन्हें उनकी टिचर्स के साथ भेजना चाहिए। ऐसा करने से बच्चों की ट्रिप का आनंद तो आता ही है साथ ही साथ उन्हें कुछ ज्ञान भी मिलता है। टीचर्स डे के मौके पर जानिए वो खास जगहें जहां अपने शिक्षकों के साथ आप जा सकते हैं। 

तो चलिए आपको बताते हैं शिक्षक दिवस पर कहां-कहां घूमने जाना ज्यादा बेहतर हो सकता है। 

नेहरू प्लेनेटेरियम 

नेहरू प्लेनेटेरियम या नेहरू तारामंडल एक साइंटिफिक जगह है जहां आपके बच्चों को स्पेस के बारे में सीखने और समझने का मौका मिलेगा। यहां पर एक स्पेस से जुड़ी फिल्म भी दिखाई जाती है और साथ ही यहां पर एक लाइब्रेरी भी है जिसमें साइंस से जुड़ी किताबें और फोटोज रखी गई हैं जिनके जरिए आपका बच्चा अच्छे से स्पेस के बारे में जानकारी ले सकता है। 

nehru planetirum plan trip with  your teacher

आपको बता दें कि यहां बच्चों को सूर्य ग्रहण या चन्द्रग्रहण दिखाने के लिए खास इंतजाम किए जाते हैं। 

मेट्रो स्टेशन- लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन 

एंट्री फीस- स्टूडेंट्स के लिए 20 रुपये एंट्री 

इसे जरूर पढ़ेंTeacher's Day Special: हिंदुस्तान की पहली महिला टीचर की कहानी जो दिल को छू जाएगी

जंतर मंतर 

यह ट्रिप्स माता-पिता के साथ उतनी फायदेमंद नहीं होती जितनी की किसी टिचर के साथ होती है क्योंकि टिचर के साथ रहने पर बच्चा गंभीरता से चीजों को समझने की कोशिश करता है। इसकी स्थापना 1724 में जयपुर के महाराजा जयसिंह द्वितीय ने करवाई थी। यहां पर खगोलिय गतिविधियों को मापने के लिए कई यंत्र लगे हुए हैं। 

jantar mantar plan trip with  your teacher

यहां एक यंत्र है जिसका नाम जय प्रकाश है जो सूर्य की स्थिति को मापता है। यह ट्रिप बच्चे का साइंटिफिक ज्ञान बढ़ाने के साथ ऐतिहासिक ज्ञान भी बढ़ाएगी। यहां पर खगोलीय गतिविधियों को मापने के लिए कई यंत्र लगे हुए हैं। 

मेट्रो स्टेशन- राजीव चौक 

एंट्री फीस- 5 रुपये 

इसे जरूर पढ़ें- Article 377 पर सिर्फ फैसला काफी नहीं, समलैंगिकों को समान अधिकार देने होंगे: अंजली गोपालन

नेशनल साइंस सेंटर 

अगर आपके बच्चे की साइंस में दिलचस्पी है तो दिल्ली में वैसे तो बहुत कुछ फेमस है, लेकिन प्रगति मैदान के पास स्थित नैशनल साइंस सेंटर सबसे अच्छा एजुकेशनल टूर है। सालाना यहां करीब 5 लाख लोग आते हैं। यहां पर साइंस से जुड़े कई उपकरण रखे हैं जैसे कुजेल फाउंटेन, थ्री डी फिल्म शो, एक्वेरियम, बायोटेक लैब आदि। 

national science centar plan trip with  your teacher

मेट्रो स्टेशन- प्रगति मैदान 

एंट्री फीस- स्टूडेंट्स के लिए 20 रुपये एंट्री