कोरोना के दौरान हुए लॉकडाउन को धीरे-धीरे अनलॉक करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, तब कहीं जाने का अगर मन हो तो ऋषिकेश जा सकती हैं। अब भला सिर्फ ऋषिकेश ही क्यों? क्योंकि दिल्ली के आसपास, खूबसूरत शांत माहौल, खूब सारी एक्टिविटीज, खाना-पीना, गंगा आरती का मजा बजट में ले पाना वहीं हो सकता है। वीकेंड में घूमने निकलना और भी मजेदार होगा, क्योंकि तब ऑफिस के काम से आपको फुर्सत ही फुर्सत होगी और आप इत्मिनान से ऋषिकेश को एक्सप्लोर कर सकेंगी। अगर आप यह सोच रही हैं कि इसमें पैसा ज्यादा खर्च न हो जाए तो हम आपको बता दें कि यह ट्रिप आप कुल दो हजार रुपये में कर सकती हैं, कैसे? चलिए जानें इस आर्टिकल में।

बस बुकिंग

travel in bus

कहीं जाने के लिए सबसे पहला स्टेप तो बस या ट्रेन बुक करना ही है। दिल्ली से ऋषिकेश जाने के लिए आपको कई सारी बस और ट्रेन आसानी से मिल जाएंगी। कई सारे ऑनलाइन वेबसाइट्स के जरिए आप बस बुक कर सकती हैं। लेकिन चूंकि यह हमारी बजट ट्रिप है, तो ध्यान रखें कि टिकट्स भी बजट में ही हो। आप उत्तराखंड या उत्तर प्रदेश के ऑनलाइन पोर्टल से बस बुक कर सकती हैं। शुरुआती कीमत 390 रुपये से लेकर 410 रुपये तक होगी। अगर आप थोड़ा सा अपडेट करना चाहें तो जनरथ बस के टिकट बुक कर सकती हैं। जनरथ बस की टिकट  549 रुपये की होगी। बस के अलावा आप ट्रेन से भी ऋषिकेश पहुंच सकती हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अपनी प्लानिंग के मुताबिक आप ट्रेन बुक कर सकती हैं।

टिप- कुछ साइट्स में पहले यूजर के लिए कुछ डिस्काउंट ऑफर भी चलते हैं, और पैसा बचाने के लिए आप इन साइट्स से टिकट बुक कर सकती हैं।

लोकल ट्रांसपोर्ट चुनें

local transport

जब आप ऋषिकेश पहुंचें, तो कैब या प्राइवेट टैक्सी करने की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। इससे आप आसपास की जगहों के बारें में लोकल लोगों से पूछ सकेंगी। वहीं कैब या टैक्सी जहां आपसे 200-250 रुपये लेगी, वहीं लोकल ट्रांसपोर्ट से आप 10 से 20 रुपये में आ-जा सकेंगी। ऋषिकेश बस स्टॉप से कई सारे लोकल ट्रांसपोर्ट चलते हैं, तो आपको भटकना भी नहीं पड़ेगा।

टिप- लोकल ट्रांसपोर्ट पर ट्रैवल करने से पहले आसपास के लोगों से जगह के बारे में अच्छी तरह पूछ लें, ताकि आपको ज्यादा भटकना न पड़े।

इसे भी पढ़ें :भारत में ऐसी कौन-सी जगह हैं जहां महिला बेफिक्र होकर घूम सकती है?

होटल की बजाय होस्टल

local hostels

ऋषिकेश में लक्ष्मण झूले के पास कई सारे लॉज, होटल या होस्टल हैं, जहां बिना किसी परेशानी के पहुंचा भी जा सकता है और रहा भी जा सकता है। कोशिश करें कि आप महंगे होटल की जगह होस्टल या लॉज चुनें। होटल के मुकाबले होस्टल ज्यादा अफोर्डेबल होगा। होस्टल में आपको सिर्फ अपने बेड के हिसाब से पैसा देना होता है और उनकी कीमत भी मात्र 500 -600 रुपये से शुरू होती है। होस्टल में रहने का फायदा यह है कि आप अकेली नहीं होंगी, जगह-जगह से लोग आपके साथ होंगे। आप उनके साथ घुल-मिल सकती हैं। दूसरा, कई होस्टल्स में इन हाउस लाइब्रेरी, प्लेइंग क्लब्स भी होते हैं, जिसका आनंद आप ले सकती हैं।

टिप- पहले ही बुकिंग न करें। जब अपनी लोकेशन पर पहुंचे तब आसपास के होस्टल में पूछताछ करें। बातचीत करके आप कम से कम से रेट्स में होस्टल बुक कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :भारत के इन 10 सूर्य मंदिरों के बारे में कितना जानती हैं आप?

Recommended Video

बजट कैफेज

budget cafe in rishikesh

अगर आप लक्ष्मण झूला या फिर राम झूले के आसपास रह रही हैं, तो आपको खाने पीने की फिक्र करने की जरूरत नहीं। यह पूरा एरियां छोटे-बड़े कैफेज से भरा है। सस्ते, महंगे, बजट हर टाइप के कैफे यहां हैं। क्योंकि यह आपकी बजट ट्रिप है, तो आप महंगे कैफे में जाकर सैंडविच खाने की बजाय किसी बजट कैफे से भी लेंगी तो वहां आपको पूरी मील 150 से 200 रुपये के अंदर मिलेंगी। ऋषिकेश में आप लोकल स्ट्रीट फूड का मजा भी ले सकती हैं। यहां के गोलगप्पे, बन टिक्की, चाऊमीन टेस्ट कर सकती हैं। अगर कुछ ऑथेंटिक खाना हो, तो ऋषिकेश में कुछ जॉइंट्स पर स्वादिष्ट आलू-पूरी या कचौड़ी खा सकती हैं। इनकी कीमत 20 रुपये से 80 रुपये तक होगी। 

टिप- बिना जाने मंहगे कैफे में घुसने से पहले अपने साथ के लोगों से अच्छे और बटज कैफे के बारे में पूछ लें। आप ऑनलाइन भी कुछ कैफेज के रिव्यूज ले सकती हैं।

ऋषिकेश एक्सप्लोर करें

exploring rishikesh ganga ghat

खाने-पीने, रहने की व्यवस्था हो जाने के बाद सबसे मेन तो वो है, जिसके लिए आप यहां आई हैं-घूमना फिरना, ऋषिकेश एक्सप्लोर करना। आप चूंकि लक्ष्मण झूला या राम झूला के आसपास रहेंगी, तो वहां से सभी जगह घूमना बहुत आसान है। आप तेरा मंजिल यानी त्रिंबेश्वर मंदिर जा सकती हैं, यह लक्ष्मण झूला पर ही स्थित है। त्रिवेणी घाट, परमार्थ निकेतन आश्रम, मुनि की रेती, वशिष्ठ गुफा, आदि जा सकती हैं। यह सभी जगहें आसपास ही हैं। ऋषिकेश का सबसे लोकप्रिय बीटल्स आश्रम जा सकती हैं। यहां टिकट खरीदनी पड़ेगी जो सिर्फ 150 रुपये में मिलेगी।

टिप- पहले उन जगहों पर ही जाएं, जहां ज्यादा पैसे न लगे या जहां कोई टीकट फीस न लगे।

आइए देखें कि आपने इस दौरान कितना खर्च किया-
बस बुकिंग- 550 रुपये
लोकल ट्रांसपोर्ट- 20 रुपये
होस्टल- 600 रुपये
बजट कैफे- 200 रुपये
घूमना-फिरना- 150 रुपये। इन सबके बावजूद आपके पास 500 रुपये फिर भी बचते हैं। आप चाहें तो इससे खुद को एक ट्रीट और दे सकती हैं।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही ऐसी अन्य रोचक जानकारी के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।
 
Image Credit : Freepik & Unsplash images