Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मुन्नार की हसीन वादियों में 3 दिन की ट्रिप इस तरह से करें प्लान

    अगर आप भी मुन्नार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन ट्रेवल टिप्स को फॉलो करके आसानी से 3 दिन की यात्रा को यादगार बना सकते हैं।  
    author-profile
    Updated at - 2023-02-03,19:26 IST
    Next
    Article
    munnar trip plan for  days

    दक्षिण-भारत के केरल राज्य में मौजूद मुन्नार एक ऐसी जगह जिसे दक्षिण का कश्मीर कहा जाता है। इस जगह की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि यहां सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानी भी भारी संख्या में घूमने के लिए पहुंचते हैं।

    तीन नदियों मधुरपुजहा, नल्लाथन्नी और कुंडाली का संगम तट पर मौजूद मुन्नार किसी भी समय घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह मानी जाती है। हाल में ही यह सुनने में आया है कि यहां बर्फ़बारी भी हुई है।

    ऐसे में अगर आप भी 3 दिन मुन्नार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि मुन्नार में आप कहां ठहर सकते हैं और किन-किन जगहों पर घूम सकते हैं। आइए जानते हैं।

    पहला दिन: मुन्नार की इन जगहों को करें एक्सप्लोर 

    trip plan to munnar

    मुन्नार को आप 3 दिन के अंदर मज़े से एक्सप्लोर कर सकते हैं। पहले दिन आप इन बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।  

    नीलकुरिंजी-मुन्नार में मौजूद नीलकुरिंजी एक बेहद ही खूबसूरत और मनमोहक जगह है। यह स्थान नीले फूलों के लिए पूरे दक्षिण-भारत में फेमस है। कहा जाता है कि एक तरह से यह केरल की फूलों की घाटी है। यह मुख्य शहर से कुछ ही दूरी पर मौजूद है।

    अनामुडी पीक-अगर आप मुन्नार के साथ-साथ केरल की सबसे उंची चोटी को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो फिर आपको अनामुडी पीक ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा बेहद सुंदर होता है।

    लक्कम वाटरफॉल-लक्कम वाटरफॉल मुन्नार में घूमने के लिए एक बेहद ही खूबसूरत और मनमोहक स्थान है। मुन्नार में इस स्थान को सेल्फी पॉइंट के नाम से भी जाना जाता है।

    इसे भी पढ़ें: Delhi Jaipur Expressway: दिल्ली वाले 4 घंटे में पहुंचें जयपुर, रास्ते में इन जगहों को करें एक्सप्लोर

    दूसरा दिन: मुन्नार की इन अनोखी जगहों को एक्सप्लोर करें 

    trip plan to munnar in hindi

    इको पॉइंट: अगर आप मुन्नार जैसी जगह से में किसी शांत जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आप इको पॉइंट जा सकते हैं। यह पॉइंट सर्द हवाओं और चाय, कॉफ़ी तथा मसालों के बागान के लिए काफी लोकप्रिय है।

    एराविकुलम नेशनल पार्क- मुन्नार से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद एराविकुलम नेशनल पार्क में आप दुर्लभ प्रजातियों के साथ-साथ हरे-भरे वातावरण का लुत्फ़ उठा सकते हैं। (दक्षिण भारत में घूमने के बेस्ट प्लेसेस

    रोज गार्डन-मुन्नार में घूमने के लिए अगर कोई सबसे बेहतरीन जगह मानी जाती है तो उसका नाम रोज गार्डन है। हजारों किस्म के फूलों से सुसजित गार्डन में सैर करना बेहद सुखद अनुभव होता है।

    दूसरा दिन: मुन्नार की इन खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करें 

    best places to stay in munnar

    ट्रेडिशनल विलेज: जी हां, मुन्नार में एक ऐसी जगह मौजूद है जिसे ट्रेडिशनल विलेज के नाम से जाना जाता है। ऐसे में अगर आप दक्षिण भारतीय कल्चर से रूबरू होना चाहते हैं तो यहां ज़रूर पहुंचें।    

    चाय के बागान-मुन्नार में घूमने का जिक्र हो और चाय के बागान का जिक्र न हो ऐसा बहुत कम होता है। मुन्नार में मौजूद चाय के बागान को भी आप एक्सप्लोर कर सकते हैं।   

    Recommended Video

    मुन्नार में ठहरने की जगहें 

    best places to stay in munnar in hindi

    मुन्नार में ठहरने के लिए आपको एक से एक बेहतरीन होटल्स मिल जाएंगे। आप बचत के अनुसार होटल को सेल्क्ट करके आसानी से ठहर सकते हैं। वैसे जिन होटल्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वहां आप स्थानीय भोजन का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। जी हां, मैरी गोल्ड फार्म स्टे होटल, प्रक्कट नेचर रिसोर्ट, क्लब महिंद्रा होटल और द सिल्वर में लगभग 2 से 3 हज़ार प्रति रात ठहर सकते हैं। हालांकि भोजन के लिए आपको अलग से चार्ज देना होगा।

    इसे भी पढ़ें: विशाखापट्टनम होगी आंध्रप्रदेश की नई राजधानी, इतिहास और सैलानियों के लिए क्यों है खास 


    मुन्नार कैसे पहुंचें?

    how to reach munnar

    हवाई यात्रा से-मुन्नार के सबसे निकट कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो मुन्नार से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से आप टैक्सी का कैब लेकर जा सकते हैं। दिल्ली से मुन्नार का किराया लगभग 6 हज़ार हो सकता है।

    ट्रेन से-मुन्नार का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन अलुवा रेलवे स्टेशन है। यहां से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। बस, टैक्सी या कैब लेकर जा सकते हैं।

    सड़क मार्ग से-मुन्नार केरल राज्य के कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। आप आसानी से बस के माध्यम से मुन्नार पहुंच सकते हैं।  

    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi