• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

लेह-लद्दाख का बजट ट्रिप कर रहे हैं प्लान तो यह Tour Package देखना न भूलें

अगर आप लेह लद्दाख बजट की वजह से नहीं जा पाते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। हम आपको कुछ अच्छे ऑफर्स बताने वाले हैं।
author-profile
Next
Article
leh ladakh tour package details

लेह लद्दाख एक ऐसी खूबसूरत जगह है, जो हर ट्रैवलर के लिस्ट में शामिल तो जरूर होगी। हर युवा एक बार बाइक में लद्दाख जाने का प्लान जरूर बनाता है और यह ख्वाब किसी का पूरा होता है, तो किसी का नहीं। समुद्र तल से 11, 400 फीट की ऊंचाई पर स्थित लद्दाख 'लैंड ऑफ हाई पासेस' के नाम से भी जाना जाता है। यहां का मनोरम दृश्य हर किसी को मंत्रमुग्ध कर सकता है।

अगर आप बजट की वजह से अब तक लेह लद्दाख नहीं जा पाए हैं, तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आईआरसीटीसी ने एक जबरदस्त टूर पैकेज निकाला है, जिसके चलते आप कम से कम बजट में लद्दाख घूम सकते हैं। इसमें कई सुविधाएं हैं जो आपको मिलेंगी।

लद्दाख में किन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं और आप यह पैकेज कैसे बुक कर सकते है, सारी डिटेल्स आपको हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

इसे भी पढ़ें : लेह-लद्दाख जाने की है प्लानिंग तो ध्यान रखें ये 5 बातें

क्या है लेह टूर पैकेज?

leh ladakh tour package details irctc

यह लेह टूर पैकेज लेह पर्यटन का एक अभिन्न अंग है जिसमें 7 दिनों और 6 रातों में सभी मुख्य आकर्षण को एक्सप्लोर किया जाएगा। खारदुंगा दर्रे से लेह की यात्रा और फूलों की घाटी के लिए नुब्रा घाटी की सैर करेंगे। सिंधु और जांस्कर नदी के संगम का मनोरम नजारा देख सकेंगे। इस दौरान आप अन्य स्थलों जैसे शांति स्तूप, लेह पैलेस, पैंगोंग झील और हुंदर गांव, शे, ठिकसे, हेमिस आदि घूम सकते हैं।  इस टूर पैकेज की शुरुआत 22 जून से होगी। पहली ट्रिप 22 जून से 29 जून तक की होगी। उसके बाद 4 जुलाई से 11 जुलाई तक, फिर 20 अगस्त से 27 अगस्त से और आखिरी ट्रिप 31 अगस्त से 7 सितंबर तक होगी (ज़ंस्कार घाटी से जुड़े रोचक तथ्य)।

इस पैकेज में होटल और कैम्प्स की सुविधा आपको मिलेगी। साथ ही सभी यात्रियों को बुफे मिलेगा। इतना ही नहीं, प्रति वाहन एक ऑक्सीजन सिलेंडर और इन लेह हवाई पैकेजों के लिए एक सांस्कृतिक गाइड भी है। इस पैकेज के माध्यम से आपको लेह, शाम घाटी, कारगिल, द्रास, बटालिक, नुब्रा और पैंगोंग घुमाया जाएगा।

किन शहरों से यात्रा होगी शुरू और क्या होंगे पैकेज के नाम?

leh ladakh tour packages from delhi mumbai lucknow

10 जगहों से आप इस टूर पैकेज को बुक कर सकते हैं और अपनी लद्दाख की यात्रा कर सकते हैं। जिन जगहों से यात्रा होगी वे- बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई,दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लेह, लखनऊ और मुंबई हैं।

बेंगलुरु से शुरू होने वाली यात्रा के पैकेज का नाम 'मैग्नीफिसेंट लद्दाख एक्स बेंगलुरु' है। इसमें लेह, शाम घाटी, नुब्रा, पैंगोंग झील और तुरतुक जैसी डेस्टिनेशन कवर की जाएंगी। 5 जुलाई 2022 से यात्रा शुरू होगी और 44760 रुपये प्रति व्यक्ति इसकी कीमत होगी। इसमें यात्रा का मोड हवाई है।

लखनऊ के पैकेज का नाम 'मैजिकल लद्दाख' है। इसमें आप लेह, शाम घाटी, नुब्रा, पैंगोंग, तुरतुक जैसी डेस्टिनेशन को कवर करेंगे। ट्रेन या फ्लाइट आप इस यात्रा को तय कर सकते हैं और यह 22 जून 2022 से शुरू होगी। इस पैकेज की कीमत 43900 रुपये प्रति व्यक्ति होगी। 7 रातें और 8 दिन के इस पैकेज में आपको मील्स की भी पूरी सुविधा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं लद्दाख की मैग्नेटिक हिल से जुड़े ये रोचक तथ्य

दिल्ली से जो यात्रा आप शुरू करेंगे उस पैकेज का नाम 'डिसकवर लद्दाख विद आईआरसीटीसी-एलटीसी एप्रूव्ड' है। 21 मई 2022 से यह यात्रा शुरू होगी और इसमें आप लेह, शाम घाटी, नुब्रा, पैंगोंग, तुरतुक जैसी डेस्टिनेशन को कवर करेंगे। 6 रातें और 7 दिन के इस पैकेज में आपको 3 स्टार होटल में रुकने की सुविधा मिलेगी। आपका पैकेज 39450 रुपये प्रति व्यक्ति से शुरू होगा। इसी तरह बाकी जगहों से भी कीमत और सुविधा के साथ सारी जानकारी आपको मिलेगी।

कैसे कराएं बुकिंग?

ticket bookings leh ladakh tour

आपको बता दें कि बुकिंग कराने के लिए आपके आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां Packages  और फिर Holiday Packages पर क्लिक करके लद्दाख के पैकेज को सेलेक्ट कर सकते हैं।  

Recommended Video

तो फिर सोच क्या रहे हैं ? आप भी अपने शहर से यह टूर पैकेज बुक कर सकते हैं और लेह लद्दाख की खूबसूरती का मजा ले सकते हैं। 

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें। ट्रैवल से जुड़े ऐसे ही पैकेज के बारे में जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik & Unsplash

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।